बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

Parliament Session: राज्यसभा में बांध सुरक्षा विधेयक पास, सरकार ने कहा- हम प्रदूषण पर काबू पाने के लिए काम कर रहे

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Thu, 02 Dec 2021 11:35 PM IST
Parliament Winter Session 2021 live updates, Lok sabha, Rajya sabha News in hindi, Omicron Variant, Suspension of Rajya sabha mp
जितेंद्र सिंह - फोटो : राज्यसभा
विज्ञापन

खास बातें

Winter Session of Parliament 2021 Live Updates: विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन के मुद्दे को लेकर शीतकालीन सत्र के चौथा दिन भी हंगामेदार ही रहा। सत्ता पक्ष और विपक्ष अपने-अपने रुख पर कायम हैं। निलंबित सांसदों ने संसद परिसर के बाहर प्रदर्शन किया।
विज्ञापन

लाइव अपडेट

11:30 PM, 02-Dec-2021

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांगा

विपक्षी दलों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांगा। सरकार से सवाल किया कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को कब से टीके लगने शुरू होंगे। यह भी पूछा गया कि टीके की बूस्टर खुराक पर सरकार की क्या नीति है? चर्चा के दौरान कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने सरकार से सवाल किए।
10:34 PM, 02-Dec-2021

मनमोहन सिंह को स्वास्थ्य कारणों से पूरे सत्र के लिए छुट्टी मिली

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह स्वास्थ्य कारणों से पूरे मानसून सत्र में उपस्थित नहीं रहेंगे। सभापति वेंकैया नायडू ने सदन को बताया कि मनमोहन सिंह ने अवकाश का आवेदन दिया था, जिसे मंजूर कर लिया गया। सदन की यह व्यवस्था है कि यदि कोई सदस्य कार्यवाही से छुट्टी चाहता है तो उसे इसके लिए अनुमति लेनी पड़ती है। उल्लेखनीय है कि 89 वर्षीय मनमोहन सिंह को बुखार व कमजोरी के बाद 13 अक्तूबर को एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें 31 अक्तूबर को छुट्टी मिल गई थी।
10:33 PM, 02-Dec-2021

न्यायपालिका के कामकाज पर पांच साल में मिली 1622 शिकायतें

सरकार ने राज्यसभा को बताया कि पिछले पांच साल में न्यायपालिका के भ्रष्टाचार सहित उसके कामकाज के बारे में 1622 शिकायतें मिलीं। विधिमंत्री किरेन रिजिजू ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इन सभी शिकायतों को देश में प्रधान न्यायाधीश और संबंधित मुख्य न्यायाधीशों के पास भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायपालिका में आंतरिक तंत्र के जरिये ही जिम्मेदारी तय की जाती है।
10:33 PM, 02-Dec-2021

देश के पास 2024 तक होंगे नौ परमाणु रिएक्टर

सरकार ने राज्यसभा को बताया कि भारत के पास 2024 तक नौ परमाणु रिएक्टर हो जाएंगे। इसके साथ ही उत्तर भारत में हरियाणा के गोरखपुर में पहला परमाणु रिएक्टर भी बन जाएगा। कार्मिक , लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2024 तक 9 परमाणु रिएक्टर के साथ 12 नए अतिरिक्त रिएक्टर तैयार हो जाएंगे, जिसकी क्षमता 9000 मेगावाट बिजली बनाने की होगी। उन्होंने एक पूरक पश्न के उत्तर में कहा कि पहले परमाणु संयंत्र आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे कुछ ही राज्यों तक सीमित थे, लेकिन अब विभाग उत्तर भारत में भी इस पर कार्य कर रहा है।
10:33 PM, 02-Dec-2021

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों का राज्यसभा से वाकआउट

महंगाई, बढ़ती कीमत और किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल बृहस्पतिवार को राज्यसभा से वाकआउट के कारण राज्यसभा की कार्यवाही को दिन में दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले भी सदन को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा था।। नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खरगे की महंगाई पर चर्चा की मांग को उपसभापति के अस्वीकार करने पर सबसे पहले कांग्रेस सदस्यों ने वाकआउट किया। उसके बाद टीएमसी, टीआरएस और द्रमुक जैसे दल भी वाकआउट कर गए।
10:32 PM, 02-Dec-2021

सदस्य मुद्दों पर चर्चा करें व सदन को चलने दें: नायडू

राज्यसभा की कार्यवाही में लगातार व्यवधान पर चिंता जताते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों से आग्रह किया कि वह मुद्दों पर चर्चा करें और सदन को चलने दें। मौजूदा शीतकालीन सत्र के चौथे दिन कार्यवाही शुरू होते ही नायडू ने कहा कि पिछले तीन दिनों में सदन में कोई कामकाज नहीं हुआ।
10:32 PM, 02-Dec-2021

राज्यसभा में गूंजा जातिगत जनगणना का मुद्दा राजद के मनोज झा ने उठाया मसला

राज्यसभा में जातिगत जनगणना के मुद्दे को फिर से हवा दे दी है। राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने बृहस्पतिवार को उच्च सदन में शून्यकाल के दौरान जातिगत जनगणना की मांग की। इसके लिए सबका साथ सबका विकास का हवाला देते हुए उन्होंने केंद्र सरकार से अविलंब  इस गणना को कराने की मांग की।  उन्होंने कहा सभी वर्गों को एक समान एवं उचित शैक्षिक अवसर प्रदान करने के लिए सामाजिक, आर्थिक जातिगत जनगणना तत्काल प्रभाव से बहुत जरूरी है।
मनोज झा ने कहा जातिगत जनगणना होने से अन्य पिछड़ी जातियों के उप वर्गीकरण करना आसान होगा।  वर्तमान में बदलते दौर के मध्य समाज के हर वर्ग को तरक्की के समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक आधिकारिक आँकड़ों की जरूरत है।  उन्होंने कहा जातिगत जनगणना को सिर्फ इसलिए न किया जाए की इसके पीछे तर्क यह है कि  भारत ऐसा देश है जहां असमानता जैसी कोई समस्या नहीं है। जबकि इसकी जमीनी हकीकत यह है कि जाति यहां एक जीवन शैली का परिचायक है।

इसलिए इस तरह की गणना से विभिन्न जातियों के समूहों  के मध्य उनकी आबादी, जीवन स्तर, वित्तीय और शिक्षा स्तर का आकलन किया जा सकेगा।  इसकी मदद से तय नीतियों को बनाकर  आवश्यक हस्तक्षेप करके उस अंतर को खत्म करेगी।
10:30 PM, 02-Dec-2021

शीत सत्र में पहली बार निर्बाध चला प्रश्नकाल

संसद के शीतकालीन सत्र में चार दिन में पहली बार प्रश्नकाल बिना स्थगित हुए पूरा हुआ। हालांकि बृहस्पतिवार को भी तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसदों ने किसानों के मुद्दे पर नारेबाजी की और पोस्टर के टुकड़े फाड़ कर वेल में फेंका, इसके बावजूद प्रश्नकाल निर्बाध पूरा हुआ। इससे पहले प्रश्नकाल शुरू होते ही टीआरएस के सदस्यों ने वेल में पहुंचकर तख्तियां लहराते हुए नारेबाजी की। वह दरअसल किसान आंदोलन के दौरान मृत किसानों के लिए मुआवजा सहित उनसे जुड़े मुद्दे उठाना चाहते थे।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से पूछा सरकार आखिर टीआरएस सदस्यों की बात क्यों नहीं सुन रही। टीआरएस सांसद नागेश्वर राव ने कहा, तेलंगाना देश में धान उपजाने में सबसे बड़ राज्यों में से एक है, लेकिन केंद्र सरकार राज्य से खरीद नहीं कर रही है। पार्टी के सदस्य बाद में सदन से बहिर्गमन कर गए और जाते-जाते तख्तियां-पोस्टर फाड़ कर उसके टुकड़े वेल में फेंक दिए। प्रश्नकाल के दौरान जब केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी स्मार्ट सिटी के सवाल पर जवाब दे रहे थे, उस वक्त द्रमुक सदस्यों ने प्रदर्शन किया।
10:25 PM, 02-Dec-2021

संसद में प्रवेश पर रोक लगने का पत्रकारों ने किया विरोध

मीडियाकर्मियों ने संसद में पत्रकारों और कैमरामैन के प्रवेश पर निश्चित रोक लगाने का विरोध किया है। उनका कहना है कि अभी कुछ प्रतिबंध लगा है, जिसे आने वाले दिनों में पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। उन्होंने मांग की कि संसद में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक को तुरंत हटाया जाए और मीडियाकर्मियों को उनका पेशेवर कार्य करने दिया जाए। इस विरोध प्रदर्शन में विभिन्न मीडिया संस्थानों के वरिष्ठ पत्रकार और कैमरामैन ने हिस्सा लिया। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी को देखते हुए संसद सत्र के दौरान समाचारपत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थान से एक-एक पत्रकारों को ही जाने की अनुमति है।
 
06:57 PM, 02-Dec-2021

बांध सुरक्षा विधेयक पास

बांध सुरक्षा बिल-2019 को प्रवर समिति को भेजने की विपक्ष की मांग के बीच इसे राज्यसभा ने पारित कर दिया। इस विधेयक में आपदा को रोकने के लिए इसकी निगरानी, निरीक्षण और खास डैम के रखरखाव सहित उनके सुरक्षित कार्य संचालन सुनिश्चित करने का प्रावधान है। लोकसभा ने इसे 2019 में ही पास कर दिया था। बृहस्पतिवार को जल शक्तिमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस बिल को राज्यसभा में पेश किया। इससे पहले कांग्रेस, टीएमसी सहित विपक्षी दलों ने कहा कि यह असांविधानिक और राज्यों के अधिकार छीनने वाला है, इसलिए इसकी जांच जरूरी है। अत: इसे प्रवर समिति के पासा भेजा जाए।
06:56 PM, 02-Dec-2021

वायु प्रदूषण कम करने के लिए सरकार उठा रही कदम

इस बीच पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने प्रदूषण को लेकर अहम जानकारी दी। उन्होंने राज्यसभा में बताया कि देश में वायु प्रदूषण के स्तर को कम के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इस पर नियंत्रण रखने के लिए 132 शहरों में निगरानी स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने ईंधन उत्सर्जन के लिए वाहनों में बीएस 4 मानदंडों को बीएस 6 में बदलने के लिए कदम उठाए हैं। इसके साथ ही सरकार मेट्रो रेल को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रही है।
01:48 PM, 02-Dec-2021

हमारी सरकार में केंद्रीय पदों की स्वीकृत क्षमता बढ़ी: जितेंद्र सिंह

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि SSC, UPSC और रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के माध्यम से 2007-14 तक 6,19,027 नियुक्तियां हुई। पिछले 7 साल में 6,98,011 नियुक्तियां हुई। 2014 में सरकार बनी तो केंद्रीय पदों की स्वीकृत क्षमता 36,45,584 थी। अब ये आंकड़ा बढ़कर 40,04,941 हो गया। 
12:41 PM, 02-Dec-2021

महंगाई के मुद्दे पर छह पार्टियों ने राज्यसभा से वाकआउट किया

महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस, एनसीपी, राजद, टीआरएस, टीएमसी और आईयूएमएल के सांसद राज्यसभा से वाकआउट कर गए। 
12:22 PM, 02-Dec-2021

किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई पर सांसदों की नारेबाजी

राज्यसभा में किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी की।
11:14 AM, 02-Dec-2021

राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00