विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

राज्यपाल ने सराहा: लॉकडाउन में जन्मा बाल लेखक, महज 11 साल की उम्र में लिख डाली ‘वन एंड हॉफ ईयर’

जब हम सच्चाई या फिर कल्पना के करीब होते हैं, तब जन्म लेते हैं शब्द। डर-दहशत, खुशी-हंसी, प्रेम-नफरत जैसी संवेदनाएं जब हमें झकझोरती हैं तो सृजन या विध्व...

18 अक्टूबर 2021

Digital Edition

यूपी चुनाव 2022: कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा होगी शुरू, प्रियंका गांधी दिखाएंगी हरी झंडी

यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस प्रदेश भर में 23 अक्तूबर से प्रतिज्ञा यात्रा निकालेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश को तीन हिस्सों में बांटते हुए रूट तैयार किया गया है। पहला रूट अवध के बाराबंकी और बुंदेलखंड के जिलों को मिलाकर झांसी तक और दूसरा रूट पश्चिमी व बृज क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए तैयार किया गया है। इसी प्रकार तीसरा रूट पूर्वांचल के लिए निर्धारित किया गया है। इसकी शुरुआत वाराणसी से होगी। इन यात्राओं का एक साथ शुभारंभ पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा हरी झंडी दिखाकर करेंगी।

पहले रूट पर यात्रा बाराबंकी के जैदपुर से शुरू होगी, जो लखनऊ, उन्नाव, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से होते हुए झांसी पहुंचेगी। दूसरी यात्रा सहारनपुर से शुरू होगी, जो मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, अलीगढ़, हाथरस, आगरा होते हुए मथुरा में समाप्त होगी।

इसी प्रकार वाराणसी से शुरू होने वाली यात्रा चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, अमेठी होते हुए रायबरेली में समाप्त होगी। ये यात्रा अलग-अलग दिनों में रूट में पड़ने वाले जिलों के सभी विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी।
... और पढ़ें

रेलवे का गणित: ‘जीरो’ जोड़कर नियमित ट्रेनों से कमाए 280 करोड़, पांच सौ रुपये तक ज्यादा खर्च कर रहे यात्री

नियमित ट्रेन के नंबर में सबसे पहले ‘जीरो’ लगा देने से वह स्पेशल ट्रेन बन जाती है और किराया नियमित से अधिक हो जाता है। रेलवे प्रशासन ने इस जीरो से नियमित ट्रेनों को स्पेशल बनाकर दस महीने में 280 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

यह आंकड़े सिर्फ चारबाग स्टेशन से चलने और गुजरने वाली 125 ट्रेनों के हैं। इसमें लखनऊ जंक्शन और ऐशबाग से गुजरने वाली और चलने वाली ट्रेनें शामिल नहीं हैं। वहीं, प्रदेश में यह कमाई आठ सौ करोड़ तक पहुंच चुकी है। रेल अफसरों के मुताबिक, स्पेशल ट्रेन में स्लीपर व एसी क्लास में पांच सौ रुपये तक अतिरिक्त रूप से खर्च करने पड़ रहे हैं।

सामान्य दिनों में चारबाग स्टेशन से 165 ट्रेनों का आवागमन होता है, जिसमें से अब तक 125 ट्रेनें इस वक्त गुजर रही हैं, जबकि 40 मेमू व पैसेंजर अभी बंद हैं। इन नियमित ट्रेनों को स्पेशल बनाने से हुई कमाई के आंकड़े रेलवे बोर्ड के पास नहीं हैं। पर, लखनऊ की बात करें तो यहां से चलने व गुजरने वाली 125 ट्रेनों में औसतन 600 यात्रियों ने जनवरी से रोज सफर किया, जिनसे रेलवे ने स्पेशल ट्रेन के नाम पर अलग-अलग श्रेणियों में औसतन 125 रुपये प्रति यात्री वसूला।

इस लिहाज से 125 ट्रेनों में औसतन छह सौ यात्रियों से प्रतिमाह 28 करोड़ रुपये कमाए और दस महीने में यह कमाई 280 करोड़ रुपये हो गई। हालांकि, यह आंकड़ा इससे भी अधिक हो सकता है।
... और पढ़ें

यूपी: अमिताभ ठाकुर के उत्पीड़न को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर से मांगा जवाब

पूर्व आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर के उत्पीड़न को लेकर उनकी पत्नी डॉ. नूतन ठाकुर की शिकायत का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पुलिस कमिश्नर से चार सप्ताह में जवाब मांगा है।

डॉ. नूतन ठाकुर ने अपने पति की गिरफ्तारी को सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों की अवहेलना बताते हुए आयोग से शिकायत की थी कि अमिताभ ठाकुर को घर से जबरन ले जाया गया और पुलिस ने उनके साथ अमानवीय व्यवहार भी किया। इसमें उन्होंने जिला कारागार लखनऊ में अमिताभ ठाकुर पर हो रहे अत्याचारों व मानवाधिकारों के उल्लंघन का भी जिक्र किया है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने पुलिस कमिश्नर लखनऊ को समस्त दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ये भी कहा है कि आदेश की अवहेलना करने पर आयोग द्वारा मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत कोएर्सिव एक्शन लिया जाएगा।
... और पढ़ें

कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा: 20 लाख सरकारी नौकरी देने समेत सात घोषणाएं कीं, बोलीं- 'हम वचन निभाएंगे'

यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस प्रदेश भर में आज से प्रतिज्ञा यात्रा निकाल रही है। कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के हर छोर में जाने वाली कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा को बाराबंकी से हरी झंडी दिखाते हुए पार्टी की सात प्रतिज्ञाओं की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने ‘हम वचन निभाएंगे’ का नारा लांच किया।

उन्होंने कहा कि यूपी में कांग्रेस की सरकार आने पर 20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिला उम्मीदवारों को दिए जाएंगे। लड़कियों को स्मार्ट फोन व स्कूटी दी जाएंगी। प्रियंका गांधी ने कहा कि हमारी सरकार आते ही किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा।

वहीं, गेहूं व धान की खरीद 2500 रुपये प्रति क्विंतल होगी। कोरोना काल का बिजली बिल माफ किया जाएगा और सभी उपभोक्ताओं का बिल आधा किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की है कि कोरोना की मार झेल रहे परिवारों को 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी देंगे।

कांग्रेस ने किए ये सात वादे
-महिलाओं को 40 फीसदी सीट
-20 लाख को सरकारी रोजगार
-लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी
-किसानों का पूरा कर्जा माफ
- बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ
-कोरोना पीड़ित परिवार को देंगे 25 हजार

प्रतिज्ञा यात्रा के लिए पूरे प्रदेश को तीन हिस्सों में बांटते हुए रूट तैयार किया गया है। पहला रूट अवध के बाराबंकी और बुंदेलखंड के जिलों को मिलाकर झांसी तक और दूसरा रूट पश्चिमी व बृज क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए तैयार किया गया है। इसी प्रकार तीसरा रूट पूर्वांचल के लिए निर्धारित किया गया है।

... और पढ़ें
बाराबंकी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा। बाराबंकी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा।

बाराबंकी: अपने हाथों से पराठा खिलाने लगीं महिलाएं तो प्रियंका बोलीं- मेरे भाई ने कहा है कम खाया करो, मोटी हो रही हो

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को बाराबंकी में कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाई और यात्रा को रवाना किया। इसके पहले वह रास्ते में तमरसेपुर गांव में धान के खेतों में काम करने वाली महिलाओं के पास गईं और उनसे बातचीत कर उनका हालचाल लिया।

इस दौरान जब महिला किसान ने उन्हें अपने हाथों से आलू का पराठा खिलाया तो पहले तो उन्होंने इंकार कर दिया। प्रियंका गांधी ने कहा, मेरे भाई ने मुझसे कहा है कि कम खाया करो, मोटी हो रही हो। हालांकि, महिला किसान कहां मानने वाली थीं और उन्होंने प्रियंका को पराठा खिला ही दिया। प्रियंका के लिए महिलाओं ने खेत में पैरा डाला और वहीं पर उनसे बातचीत की।



इस बीच एक बुजुर्ग महिला ने उनके कैमरामैन का माइक ले लिया। इस पर प्रियंका ने कहा अब महिलाएं माइक भी संभालेंगी और सत्ता भी संभालेंगी। प्रियंका ने कहा कि मैं महिलाओं से उनकी परिस्थितियों को समझना चाहती थी। ये जानना चाहती थी कि वे अपनी बेटियों की परवरिश कैसे कर रही हैं। वे उन्हें शिक्षित करने में सक्षम हैं।

प्रियंका ने महिला किसानों को बताया कि कांग्रेस पार्टी इस बार के यूपी चुनाव में 40 फीसदी उम्मीदवारों को टिकट दे रही है। जिससे कि महिलाएं राजनीति में आएं और आगे बढ़ें।
... और पढ़ें

अवध बाढ़: नेपाल के पानी से अवध के 600 गांव बाढ़ में डूबे, घरों व खेतों में भरा पानी, तस्वीरें

पहाड़ों पर बारिश और नेपाल के छोड़े पानी के चलते अवध में 600 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। अयोध्या, गोंडा, बाराबंकी, सीतापुर और बहराइच में सैकड़ों लोगों के घरों व खेतों में पानी भर गया है। लोग सड़कों व तटबंधों पर आसरा लिए हुए हैं। शुक्रवार को जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने हेलीकॉप्टर से बाढ़ प्रभावित इलाकों का सर्वेक्षण किया।

सीतापुर : शारदा व सरयू के तेज बहाव से तंबौर में बंधा कटने से 40 गांवों में पानी घुस गया है। लालपुर-तंबौर मार्ग को बंद करना पड़ा। बिसवां, लहरपुर व महमूदाबाद तहसील के 120 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

बाराबंकी : तीन तहसीलों के सवा सौ गांव बाढ़ की चपेट में हैं। लोग तटबंधों पर शरण लिए हुए हैं। मार्गों पर पानी भरने से गांवों का संपर्क पूरी तरह टूट गया है।

गोंडा : तरबगंज में दो जगहों पर हाईवे पर सरयू का पानी दौड़ रहा है। कटान के चलते नवाबगंज से लखनऊ जाने वाले मार्ग पर आवागमन ठप कर दिया गया है। करनैलगंज में सरयू खतरे के निशान से 80 सेमी ऊपर बह रही है।
... और पढ़ें

यूपी: सुपरटेक घपले में फायर ब्रिगेड के छह तत्कालीन सीएफओ भी दोषी, कड़ी कार्रवाई के लिए लिखा पत्र

नोएडा के सुपरटेक घपले में छह तत्कालीन मुख्य अग्निशमन अधिकारियों (सीएफओ) को भी दोषी ठहराया गया है।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि तत्कालीन सीएफओ आरपी सिंह त्यागी, अरुण चतुर्वेदी, आईएस सोनी, महावीर सिंह, अमन शर्मा और मुनेंद्र कुमार त्यागी के खिलाफ कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की सिफारिश गृह विभाग को भेजी गई है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सुपरटेक लिमिटेड के अवैध टावरों टी-16 तथा टी -17 को ध्वस्त करने के आदेश दिए हैं। ये निर्माण अवैध रूप से स्वीकृत मानचित्रों पर हुए थे और निर्माण को अग्निशमन विभाग ने भी एनओसी दी थी।

अब तक चार सस्पेंड : इस मामले में अब तक चार अधिकारी सस्पेंड किए जा चुके हैं। घपले के दौरान नोएडा में अलग-अलग पदों पर रहे 4 आईएएस समेत 26अफसरों को जिम्मेदार ठहराया गया है।
... और पढ़ें

गोंडा: एग्रीकल्चर स्टोर में अज्ञात कारणों से लगी आग में लाखों का माल खाक

प्रतीकात्मक तस्वीर
गोंडा जिले के तरबगंज बाजार में एग्रीकल्चर स्टोर की दुकान में अज्ञात कारणों से आग लगने से कई लाख रुपये का सामान देखते ही देखते जलकर खाक हो गया। आपातकालीन मदद के लिए दुकानदार ने दमकल विभाग को फोन किया लेकिन कर्मियों ने फोन नही उठाया और आग की लपटों ने पूरी दुकान को अपने आगोश में ले लिया।

यहां तक कि सूचना पर पहुंची डायल 112 भी मूक दर्शक बन खड़ी रही। घटना तरबगंज बस स्टॉप के पास की है जहां इंडियन बैंक के पास मौर्या एग्रीकल्चर स्टोर के नाम से दुकान थी जिसमें ल्युब्रिकेंट, मोबिल, इंजन पार्ट सहित पंपिंग सेट भरे हुए थे।

दुकान में अचानक आग लगने की सूचना दुकानदार को सुबह 4 बजे मिली। जिस पर वह भागकर घटनास्थल पर पहुंचे व सहायता के लिए आपातकालीन नंबरों पर संपर्क करने का प्रयास करने लगे। दुकानदार हरिकृष्ण मौर्य के अनुसार लाखों रुपए की कीमत का सामान जलकर राख हो गया। इससे भारी नुकसान हुआ है।
... और पढ़ें

यूपी चुनाव 2022: बसपा, कांग्रेस व सपा के नेताओं ने ली भाजपा की सदस्यता, प्रदेश अध्यक्ष ने किया स्वागत

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतन्त्र देव सिंह ने शनिवार को बसपा, कांग्रेस व सपा से आए नेताओं को पार्टी की सदस्यता दिलाई और कहा कि जिस तरह से अलग-अलग दलों के नेता भाजपा में शामिल हो रहे हैं वो जनता का भाजपा पर बने विश्वास को दर्शाता है।

उन्होंने भाजपा के प्रदेश मुख्यालय पर बिजनौर से चार बार विधायक रहे इंद्रदेव सिंह, सन्त कबीरनगर के सामाजिक कार्यकर्ता अंकुर तिवारी, सामाजिक कार्यकर्ता व नगीना के पूर्व विधायक सतीश कुमार और 2017 विधानसभा चुनाव में हरदोई से कांग्रेस प्रत्याशी रहे ओमेंद्र वर्मा और जालौन के पूर्व विधायक बसपा के छोटे सिंह चौहान को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई।
... और पढ़ें

यूपी: छह आईपीएस अधिकारियों का तबादला, केपी सिंह बने अयोध्या के नये आईजी 

यूपी सरकार ने छह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) डॉ. संजीव गुप्ता को वहां से हटाकर प्रदेश के आईजी कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी गई है। इनके स्थान पर प्रयागराज रेंज के आईजी रहे केपी सिंह को अयोध्या का नया आईजी बनाया गया है। 

इसी प्रकार पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) से पुलिस महानिरीक्षक के पद प्रोन्नति पाने वाले राकेश सिंह को प्रयागराज का आईजी बनाया गया है। ये अब तक तक देवीपाटन रेंज के डीआईजी या आईजी के पद पर तैनात थे। अपर पुलिस महानिदेशक (कार्मिक) राजकुमार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक बस्ती के आईजी अनिल कुमार राय को वहां से हटा कर पीएसी सेंट्रल जोन लखनऊ में तैनात किया गया है। 

जबकि पुलिस मुख्यालय में आईजी कानून-व्यवस्था के पद पर तैनात मोदक राजेश डीराव को बस्ती का नया आईजी बनाया गया है। इसी प्रकार पुलिस महानिदेशक कार्यालय में तैनात उपेंद्र कुमार अग्रवाल को देवी पाटन परिक्षेत्र का नया डीआईजी बनाया गया है। बता दें कि उपेन्द्र को सरकार ने लखीमपुर में हुई घटना के बाद मौके पर स्थिति संभालने को भेजा था। इसके बाद उन्हें देवीपाटन रेंज की जिम्मेदारी दी गई है।
... और पढ़ें

यूपी चुनाव 2022: अखिलेश बोले-सपा सरकार बनने पर आएगी खुशहाली, भाजपा को मौका नहीं देगी जनता

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा जश्न मना रही है और महंगाई से जनता की दीपावली फीकी हो रही है। स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। प्रदेश में निराशा का माहौल है।

उन्होंने जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री गदगद हैं और मुख्यमंत्री आत्ममुग्ध हैं कि 100 करोड़ टीकाकरण कराके नया इतिहास रच दिया गया है। लेकिन झूठ को सच बनाने में माहिर भाजपाई यह नहीं बताते हैं कि अभी मात्र एक चौथाई आबादी को ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगी है। ऐसे में सरकार के दावे खोखले हैं।

उन्होंने कहा कि डेंगू से हुई मौतों की भी याद भाजपा को नहीं है। ललितपुर में खाद न मिलने से लाइन में दो दिन से लगे किसान की मौत हो गई। महंगाई और भ्रष्टाचार से जनता निराश है। प्रदेश के युवाओं की जिंदगी में अंधेरा छाया है और महिलाएं अपमानित हो रही हैं।

व्यापारी नोटबंदी और जीएसटी के शिकार हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बनने पर ही खुशहाली और विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने दावा किया कि जनता भाजपा को प्रदेश में दोबारा मौका नहीं देगी।
... और पढ़ें

यूपी: माफिया से छुड़ाए जमीन पर गरीबों को सस्ता मकान दिलाने के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश, पत्रकार-वकीलों को भी मिलेगा लाभ

प्रदेश भर में माफिया के कब्जे से खाली कराई गई जमीनों पर गरीबों को आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवास विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में विभाग को जल्द से जल्द प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

योगी सरकार ने इन जमीनों पर गरीबों के अलावा समूह ‘ग’ व ‘घ’ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों के लिए भी सस्ते मकान बनाने का फैसला किया है। इनके अलावा वकीलों व पत्रकारों को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। सरकार ने प्रदेश भर में मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद, बदन सिंह बद्दो जैसे तमाम माफिया के अवैध कब्जे से जमीन मुक्त कराई है और कई अवैध निर्माण ध्वस्त कराए हैं। 

राजस्व विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक की कार्रवाई में करीब 62,423.89 हेक्टेयर भूमि मुक्त कराई गई है। साथ ही 2464 अतिक्रमणकारियों को चिह्नित करते हुए 187 भू-माफिया को जेल भेजा है और 22,992 राजस्व वाद व 857 सिविल वाद दर्ज करते हुए 4407 एफआईआर दर्ज कराई गई है।
... और पढ़ें

पिछड़ा वर्ग सम्मेलन: योगी बोले- सपा सरकार में हिंदुओं पर गोलियां चलाई जाती थीं और आतंकियों के मुकदमे वापस लिए जाते थे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2022 में प्रदेश में भाजपा की सरकरार बरकरार रही तो कोई प्रदेश में दंगा करने या किसी गरीब, किसान या व्यापारी की संपत्ति पर कब्जा करने का दुस्साहस नहीं कर पाएगा। यदि किसी ने ऐसा दुस्साहस किया तो सरकार का बुलडोजर उसकी छाती पर चलेगा।  उन्होंने कहा कि सपा शासन में आतंकियों के मुकदमे वापस होते थे और हिंदुओं पर झूठे मुकदमे दर्ज होते थे। रामभक्तों पर गोली चलाई जाती थी और आतंकियों की आरती उतारी जाती थी । शुक्रवार को अलीगंज स्थित पंचायतीराज भवन में आयोजित भाजपा के सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि सपा और बसपा सरकार में उनके कार्यकर्ताओं ने खुली लूट मचाई थी और गुंडे माफिया को संरक्षण मिलता था। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता के सुरक्षा, सम्मान, स्वाभिमान को बरकरार रखने के लिए प्रदेश में एक बार फिर भाजपा की सरकार आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के नेताओं को अपने परिवार से ही फुर्सत नहीं है। किसान, वंचित, गरीब, शोषित वर्ग का विकास विपक्षी दलों के एजेंडे में नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले यूपीए सरकार देश की कीमत पर राजनीति कर रही थी। यूपीए शासन में देश की बाह्य एवं आंतरिक सुरक्षा खतरे में थी। उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान और चीन भारत की सीमा में घुसपैठ नहीं कर सकता। यदि करता भी है तो भारत की सेना उसका मुहंतोड़ जवाब देता है।




मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने जम्मूृ-कश्मीर में अनुच्छेद 370 लगाकर देश में आतंकवाद का बीज बोया था । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उसे हटाकर आतंकवाद को सदा के लिए समाप्त कर दिया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में योजनाओं का लाभ कुछ ही लोगों को मिलता था जबकि मोदी सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ बिना भेदभाव के सभी को मिल रहा है।

2022 पर सबकी निगाहें होगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2022 के चुनाव पर विश्व में सबकी निगाहें होगी। उन्होंने कहा कि एक ओर वह ताकत होगी जो चाहती है कि यूपी में फिर भाजपा की सरकार बने। वहीं दूसरी ओर वह ताकतें होगी जो नहीं चाहती है कि  भारत दुनिया की ताकत बने, यूपी देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग फिर षड़यंत्र और सौदेबाजी करेंगे।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00