लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   BJP wants to destruct the SP's fort in by election in Uttar Pradesh.

UP Bypoll: 2024 फतह के लिए सपा के दुर्ग ध्वस्त करने में जुटी भाजपा, मैनपुरी और रामपुर में तैनात की बड़ी टीम

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Sat, 03 Dec 2022 09:48 AM IST
सार

मैनपुरी, रामपुर और खतौली के उप चुनाव के लिए भाजपा के सूरमाओं ने मोर्चा संभाला हुआ है। भाजपा सपा को उसके गढ़ में हराकर 2024 के चुनाव के लिए बड़ा संदेश देना चाहती है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

लोकसभा चुनाव-2024 फतह करने के लिए भाजपा यूपी में मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी के सभी मजबूत दुर्ग ध्वस्त करने में जुटी है। अपनी सियासी जमीन मजबूत करने में जुटी भाजपा मैनपुरी, रामपुर और खतौली के उप चुनाव में विजय पताका फहराकर जनता में बड़ा संदेश देना चाहती है। वहीं, अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए सपा भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पार्टी मुखिया अखिलेश यादव मैनपुरी का मजबूत दुर्ग बचाने के लिए न सिर्फ रूठे चाचा को मनाने में सफल रहे बल्कि जनता से भावनात्मक रिश्ता भी कायम कर रहे हैं।



मैनपुरी में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की गैर मौजूदगी में होने जा रहे उपचुनाव में पार्टी लोगों से भावनात्मक रिश्ता कायम कर रही है। नेताजी की गैर मौजूदगी में हो रहे चुनाव में भाजपा भी पूरी ताकत लगा रही है। भाजपा ने सपा उम्मीदवार डिंपल यादव के सामने करीब दो दशक तक सपा का ही झंडा थामने वाले रघुराज शाक्य को प्रत्याशी बनाकर उतारा है।


ये भी पढ़ें - ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले मिले 1.68 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव, 5.63 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

ये भी पढ़ें - आज थम जाएगा उप चुनाव के लिए प्रचार का शोर, राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां दो रैली कर चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी एक दर्जन से अधिक मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ डेरा जमाए हैं। उधर, सपा से पूरा यादव परिवार और पार्टी के धुरंधर गढ़ बचाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। करीब साढ़े पांच साल बाद पार्टी मुखिया अखिलेश यादव चाचा शिवपाल साथ मंच साझा कर रहे हैं।

अखिलेश केवल पत्नी डिंपल के चुनाव तक सीमित नहीं है, बल्कि उनके समक्ष पार्टी का अस्तित्व बचाने की चुनौती भी है। इस सीट पर करीब दो लाख से अधिक ठाकुर मतदाता हैं। ऐसे में डिंपल ठाकुरों के बीच उनकी बेटी बनकर वोट मांग रही हैं। जानकारों का मानना है कि अगर अखिलेश मैनपुरी का गढ़ बचाने में सफल रहे तो यह पार्टी और परिवार के लिए ऑक्सीजन की तरह होगी। इससे परिवार की एकता और जनता में विश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।
विज्ञापन

रामपुर में आजम के परिवार से बाहर का प्रत्याशी 
सपा के अभेद्य दुर्ग रामपुर में वर्षों बाद पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां या उनके परिवार का कोई सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है। भाजपा ने इस गढ़ को भेदने के लिए पार्टी प्रत्याशी आकाश सक्सेना के पक्ष में राष्ट्रवाद के मुद्दे को हवा दी है। मुस्लिम वोट साधने के लिए पूर्व कांग्रेस विधायक नवाब काजिम अली (नवेद मियां) का समर्थन हासिल किया है। आजम के सभी सिपहसालार एक एक कर भाजपाई हो रहे हैं। रामपुर लोकसभा उप चुनाव में परचम फहरा चुकी भाजपा विधानसभा उपचुनाव जीतने के प्रति आश्वस्त है। भाजपा ने यहां बूथ प्रबंधन से लेकर मतदान केंद्र तक अपनी लंबी टीम तैनात की है।

खतौली सीट बरकरार रखने के लिए झोंकी ताकत

खतौली विधानसभा सीट पर कब्जा बरकरार रखने के लिए भी भाजपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। यहां राष्ट्रवाद का रंग देने के लिए मुजफ्फरनगर दंगे के आरोपी पूर्व विधायक विक्रम सिंह की पत्नी राजकुमारी को मैदान में उतारा है। वहीं, सपा समर्थित रालोद प्रत्याशी मदन भैया के खिलाफ कानून व्यवस्था का मुद्दा बनाया गया है। भाजपा यहां फूंक-फूंककर कदम रख रही है। उप चुनाव में जनता के बीच कोई गलत संदेश जनता न जाए इसके चलते सपाई हुए पूर्व मंत्री धर्मसिंह सैनी की दोबारा ज्वाइनिंग टाल दी गई है। 

पिछड़ों को टिकट देने का मिलेगा फायदा
पश्चिम के पिछड़े वोट बैंक को साधने के लिए भाजपा ने मैनपुरी में शाक्य समाज के रघुराज शाक्य और खतौली में राजकुमारी सैनी को प्रत्याशी बनाया है। यहां कई जिलों में दोनों समाज निर्णायक भूमिका में हैं। पार्टी को उम्मीद है कि 2024 में उसे इस रणनीति का फायदा जरूर मिलेगा। भाजपा मैनपुरी से लेकर रामपुर और खतौली तक रण से बाहर बसपा के जाटव वोट बैंक में सेंध लगा रही है। सरकार और पार्टी में अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता अपनी बिरादरी के बीच भाजपा को ही एकमात्र सहारा बता रहे हैं। इस वोट बैंक पर कब्जा कर पार्टी 2024 में मुकाबले को त्रिकोणीय की जगह आमने-सामने का रखना चाहती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00