विज्ञापन

मुठभेड़ में आठ आटो लिफ्टर गिरफ्तार, पांच लखनऊ के

Lucknow Bureauलखनऊ ब्यूरो Updated Fri, 08 Feb 2019 10:32 PM IST
ख़बर सुनें
मुठभेड़ में आठ वाहन चोर गिरफ्तार
विज्ञापन
विज्ञापन
बलरामपुर। उतरौला कोतवाली पुलिस ने लग्जरी कारें चोरी करके नेपाल में बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाशों में से एक नगराम के जवाहर सिंह का पुरवा गांव निवासी राहुल उर्फ विवेक सिंह है।

उनके पास से लखनऊ के एक कार कंपनी के शोरूम से उड़ाई गई लग्जरी कार समेत पांच कारें बरामद हुई हैं। पुलिस का दावा है कि घेराबंदी करने पर बदमाशों ने भागने के लिए फायरिंग की जिसके जवाब में पुलिस ने भी गोलियां चलाईं।

एसपी अमित कुमार ने शुक्रवार को वाहन चोर गिरोह का खुलासा करते हुए बताया कि प्रभारी निरीक्षक उतरौला कोतवाली संतोष कुमार सिंह को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ लोग नेपाल में लग्जरी कारों को बेचने की फिराक में हैं।

मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने गुमड़ी जंगल स्थित पुल के निकट अपना जाल बिछाया। पुलिस की जाल में फंसने से पहल चोरी की कार चला रहे चालक ने पुलिस पर तमंचे से फायर किया। घटना में कोई भी पुलिस कर्मी घायल नहीं हुआ। सतर्कता बरतते हुए पुलिस ने सभी चोरों को मौके पर ही धर दबोचा।

पकड़े गए अभियुक्तों की पहचान अचारपुरवा थाना इकौना श्रावस्ती निवासी मंगलेश उर्फ रंजीत, लखनऊ के नगराम का राहुल उर्फ विवेक सिंह, गोसाईगंज लखनऊ का अजीत वर्मा, नगराम लखनऊ का बब्लू उर्फ मनीष सिंह, मठाकुरगंज लखनऊ निवासी हामिद, ठाकुरगंज लखनऊ निवासी दीपक चौरसिया, जवाहर नगर कोतवाली उन्नाव निवासी वकार अहमद तथा महमूदाबाद सीतापुर निवासी वकील अहमद उर्फ वसीम के रुप में हुई है।

पूछताछ में चोरों ने बताया कि सभी चोरी की गाड़ियां है जिन्हें बेचने के लिए नेपाल ले जा रहे थे। चोरों के पास से एक अवैध असलहा व कारतूस भी बरामद किया गया है। तीन वाहनों को चोरी करने वाले व्यक्ति की पहचान सीसीटीवी कैमरे की फुटेज के साथ की गई है।

लखनऊ निवासी मानवेंद्र सिंह ने एसपी को बताया कि उनका लखनऊ-अयोध्या रोड पर लग्जरी वाहनों का शोरूम है जिसमें सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। चोरी के दौरान एक चोर का फुटेज सीसीटीवी कैमरे में कैप्चर हुआ था।

एसपी ने मामले में अग्रिम कार्रवाई करने का भरोसा शोरूम मालिक को दिलाया है। घटना का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को एक लाख रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

वाहन चोरी के खुलासे में दो वाहनों का नंबर समान पाया गया है। यूपी 32 एचएफ 8900 की दो फारच्यूनर जिनका चेचिस नंबर अलग अलग है चुराई गई थी। तीन वाहनों में लखनऊ के नंबर, एक वाहन में कानपुर का नंबर और एक बिना नंबर का वाहन पकड़ा गया है। सभी वाहनों का पुलिस ने जब्त कर लिया है।

पूछताछ के दौरान चोरों ने बताया कि वह शो रूम व वर्कशाप के आसपास पहले गाड़ियों की चाभियां चोरी कर लेते थे। बाद में गाड़ी को ट्रेस कर पार कर देते थे। लखनऊ तथा फैजाबाद आदि शहरों में शो रूम तथा वर्कशाप के बाहर अक्सर वाहन स्वामी चाभी लगी गाड़ी छोड़कर चले जाते थे।

बाद में शोरूम के ड्राइवर व कर्मचारी जरूरत के मुताबिक गाड़ियों को यथास्थान खड़ी करते थे। गिरोह के सदस्य शो रूम तथा वर्कशाप के आस पास मंडराते रहते थे। यह लोग पहले गाड़ी की चाभी पार कर देते थे।

विवाद आदि से बचने के लिए शो रूम व वर्कशाप के लोग वाहन स्वामी को डुप्लीकेट चाभी दे देते थे। वाहन स्वामी को यह नहीं पता होता था कि उनके गाड़ी की ओरिजिनल चाभी चोरी हो गई है।

यह लोग गाड़ी को ट्रेस करते रहते थे। एक गिरोह इन चोरों से वेरायटी के अनुसार गाड़ियों की डिमांड करता था। एक सप्ताह के अंदर यह लोग चोरी की गई चाभी से गाड़ी उठाकर सप्लाई कर देते थे। यही नहीं यह लोग कलर स्कैनिंग के माध्यम से गाड़ी का फर्जी कागज भी मुुहैया करा देते थे।

Recommended

महाशिवरात्रि पर करवाएं विशेष शिव पूजन, महादेव देंगे मनचाहा वरदान
ज्योतिष समाधान

महाशिवरात्रि पर करवाएं विशेष शिव पूजन, महादेव देंगे मनचाहा वरदान

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का-  यहाँ register करें-
Register Now

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का- यहाँ register करें-

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Lucknow

चार साल का इंतजार खत्म : सीएम आज लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों को देंगे स्मार्टफोन

2015-16 में योजना का हुआ था एलान, लोकभवन में लखनऊ मंडल के राजस्व कर्मचारियों को पहले होगा वितरण। शासन ने लैपटॉप खरीदने का आदेश किया जारी।

22 फरवरी 2019

विज्ञापन

चुनाव से पहले बीजेपी से गठबंधन पर ये बोलीं अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल, राम मंदिर पर थी ये राय

केंद्रीय मंत्री और अपना दल नेता अनुप्रिया पटेल ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने सहयोगियों का ख्याल नहीं रखती है।

22 फरवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree