लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   Edge on the agenda of cultural nationalism, Rs 521 crore given for the preparation of Kumbh 2025

शीतकालीन सत्र : सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को धार, कुंभ 2025 की तैयारी के लिए दिए 521 करोड़ रुपये

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Tue, 06 Dec 2022 12:52 AM IST
सार

मिर्जापुर में विंध्यवासिनी मंदिर, मां अष्टभुजा मंदिर, मां काली मंदिर के परिक्रमा पथ और जन सुविधाओं के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान है। प्रयागराज में भजन संध्या स्थल के लिए 10 लाख और सीतापुर के नैमिषारण्य में वेद विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

प्रयागराज कुंभ 2019
प्रयागराज कुंभ 2019
विज्ञापन

विस्तार

योगी सरकार ने नगरीय निकाय चुनाव और लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर अनुपूरक बजट में भाजपा के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे को धार देने के साथ हिंदुत्व के प्रतीकों के सम्मान का भी ध्यान रखा है। प्रयागराज कुंभ 2019 में अभूतपूर्व व्यवस्थाएं कर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने के बाद सरकार ने वर्ष 2025 के कुंभ को उससे भी भव्य और बेहतर बनाने की तैयारी की है। इसके लिए बजट में 521 करोड़ 55 लाख रुपये का प्रावधान किया है।



वहीं, प्रमुख धार्मिक स्थलों के मार्ग चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। मिर्जापुर में विंध्यवासिनी मंदिर, मां अष्टभुजा मंदिर, मां काली मंदिर के परिक्रमा पथ और जन सुविधाओं के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान है। प्रयागराज में भजन संध्या स्थल के लिए 10 लाख और सीतापुर के नैमिषारण्य में वेद विज्ञान केंद्र की स्थापना के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।


भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वापजेयी के नाम से संचालित अटल आवासीय विद्यालय योजना के तहत विद्यालयों की स्थापना के लिए 172 करोड़ 80 लाख रुपये का प्रावधान किया है। वहीं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत टैबलेट स्मार्टफोन वितरण के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

उप्र सौर ऊर्जा नीति के तहत अयोध्या सोलर सिटी के विकास के लिए 2 करोड़ 50 लाख रुपये का प्रावधान किया है। आगामी चुनाव के मद्देनजर पिछड़े वर्ग को साधने के लिए उनकी बेटियों के विवाह अनुदान की योजना को पुन: बहाल करते हुए 75 करोड़ रुपये बजट प्रस्ताव रखा गया है। आजमगढ़ के हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की स्थापना के लिए पांच करोड़ रुपये और आजादी के अमृत महोत्सव के आयोजन पर हुए खर्च के लिए पांच करोड़ का प्रावधान किया है।

गांवों में सड़कें होंगी दुरुस्त
अनुपूरक बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की दशा सुधारने पर भी फोकस किया है। त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अधूरी सड़कों का निर्माण पूरा कराने के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़कों के रखरखाव के लिए 84 करोड़ 72 लाख रुपये का प्रस्ताव रखा है।

सौर ऊर्जा को बढ़ावा
पूर्वांचल न बुंदेलखंड में ग्रिड संयोजित सौर पावर प्लांट से बिजली निकासी के लिए पारेषण लाइन बिछाने के लिए 9 करोड़ 8 लाख 47 हजार रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। इसी तरह सौर ऊर्जा नीति के तहत सोलर सिटी बनाने और नीति के प्रचार-प्रसार के लिए भी बजट प्रावधान किया गया है।
विज्ञापन

ईको टूरिज्म के लिए मिलेंगे 20 करोड़
प्रदेश में प्रमुख पर्यटन स्थलों पर ईको टूरिज्म गतिविधियां शुरू करने के लिए 20 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। कुकरैल वन क्षेत्र में नाइट सफारी पार्क की स्थापना के लिए एक करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव है।

10 जिलों में बनेंगे न्यायालय भवन व आवास
दस जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत न्यायालय भवन और न्यायिक आवास बनाए जाएंगे। इसके लिए चार सौ करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00