लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   Lucknow will settle in new style in new year: Mohan Road township will be prepared in Panchkula style

नए साल में नए अंदाज में बसेगा लखनऊ : पंचकुला स्टाइल में तैयार की जाएगी मोहान रोड टाउनशिप

माई सिटी रिपोर्टर, अमर उजाला, लखनऊ Published by: पंकज श्रीवास्‍तव Updated Fri, 02 Dec 2022 09:56 AM IST
सार

दो लाख की आबादी के लिए 800 भूखंडों के अलावा अपार्टमेंट व ग्रुप हाउसेस भी होंगे। यहां 90, 112, 200, 300 एवं 400 वर्गमीटर के प्लॉटों का रेट चार हजार रुपये वर्गफीट होगा। एलआईजी के भूखंड अलग से बनेंगे। दस सेक्टर में आईएएस-आईपीएस, राजनेता, बैंक अधिकारी-कर्मी, इंजीनियर, डॉक्टर, कारोबारी, उद्यमी, पत्रकार, अधिवक्ता आदि के आवास होंगे।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
विज्ञापन

विस्तार

नए साल में लखनऊ नए अंदाज में बनेगा। 768 एकड़ की मोहान रोड टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाया जाएगा। इसमें 40 और 60 मीटर की चौड़ी सड़कें होंगी। चौराहे खास तरीके से डिजाइन होंगे, जिससे बिना रुके ही लोग सिलिप रोड से जा सकेंगे। किसी भी घर का फ्रंट मुख्य सड़क की ओर नहीं खुलेगा, जिससे उसका व्यावसायिक इस्तेमाल न हो सके। टाउनशिप के हर सेक्टर में आम जरूरत के सामान की उपलब्धता के लिए व्यावसायिक केंद्र होंगे।



एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि टाउनशिप में दो लाख की आबादी के लिए 800 भूखंडों के अलावा अपार्टमेंट व ग्रुप हाउसेस भी होंगे। यहां 90, 112, 200, 300 एवं 400 वर्गमीटर के प्लॉटों का रेट चार हजार रुपये वर्गफीट होगा। एलआईजी के भूखंड अलग से बनेंगे। दस सेक्टर में आईएएस-आईपीएस, राजनेता, बैंक अधिकारी-कर्मी, इंजीनियर, डॉक्टर, कारोबारी, उद्यमी, पत्रकार, अधिवक्ता आदि के आवास होंगे। टाउनशिप के चौराहे से 30 मीटर पहले ही बाएं ओर जाने वालों के लिए कट होगा। इससे वे चौराहे पर रुके बिना ही गंतव्य को जा सकेंगे।

 

एसएस मोरलेज कंपनी को टाउनशिप का कंसलटेंट चुना गया। इसने पहले (ओमेक्स के योजना को विकसित करने के दौरान) ही इसका ले-आउट तैयार किया था। एलडीए ने एसएस मोरलेज को ही दोबारा कंसलटेंट नियुक्त करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल गई। कंपनी इस टाउनशिप पर होमवर्क कर चुकी है, जिसके लिए एलडीए 18 लाख रुपये का भुगतान भी कर चुका है। टाउनशिप 24 जनवरी को यूपी दिवस पर लॉन्च करने की तैयारी है।

100 एकड़ में बसेगी एजूकेशन सिटी
मोहान रोड टाउनशिप के अंदर 100 एकड़ में एजूकेशन सिटी को बसाया जाएगा। इसमें प्राइमरी, इंटरमीडिएट, डिग्री कॉलेज, इंजीनियरिंग संस्थाएं, कोचिंग सेंटर आदि होंगे। योजना में फायर सेंटर, पुलिस थाना, बैंक, उपकेंद्र, पोस्ट ऑफिस के लिए भूखंड आरक्षित होंगे। 


आउटर रिंग रोड के एक किमी दायरे की जमीनों का होगा अधिग्रहण
अयोध्या, कानपुर, सुल्तानपुर, रायबरेली व सीतापुर हाईवे को जोड़ने वाली 105 किमी लंबी आउटर रिंग रोड के दोनों ओर आधा किमी तक के दायरे की खाली जमीनों का अधिग्रहण करने की बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल गई। एलडीए की टीम सर्वे करके खाली जमीन खोजेगी। इन जमीनों पर शहर बसाने के साथ बाजार भी बनाए जाएंगे। बोर्ड ने एलडीए एवं आवास विकास के संयुक्त रूप से लखनऊ-सुल्तानपुर टाउनशिप के लिए जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव को भी स्वीकृत कर दिया है। एलडीए व आवास विकास साझे में अधिग्रहण कर बाद में जमीन का बंटवारा करके टाउनशिप विकसित करेंगे। 

सीजी सिटी में 350 करोड़ से बनेगा कन्वेंशन सेंटर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना साकार करने के लिए सीजी सिटी में 12.5 एकड़ में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप पर विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। 5000 लोगों की क्षमता वाले इस कन्वेंशन सेंटर पर 350 करोड़ खर्च होंगे। एलडीए के इस प्रस्ताव को भी बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल गई। शासन से प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद कन्वेंशन सेंटर विकसित करने की प्रक्रिया बढ़ेगी। इसमें पांच सितारा होटल के साथ सुख-सुविधा के सभी इंतजाम होंगे।
विज्ञापन

निजी सहभागिता से होगा जेपीएनआईसी का संचालन
एलडीए ने 600 करोड़ से बने जेपीएनआईसी को जिस हालत में उसी में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (निजी सहभागिता) से चलाने का प्रस्ताव पास किया। इसे शासन को भेजा जाएगा। जेपीएनआईसी की सोसाइटी को भंग करके संचालन का अधिकार एलडीए को देने की मंजूरी दी गई। प्रस्ताव है कि निजी सहभागिता करने वाली कंपनी अपना पैसा खर्च करके इसे चलाए।

प्रस्तावित ले-आउट
एकड़         क्षेत्र        संकेत  
221.70   आवासीय      हल्का पीला
65.58     व्यावसायिक   गुलाबी
107.87   मिश्रित    नारंगी
77.00     संस्थागत     बैंगनी
126.66   ग्रीन बेल्ट      सफेद
139.70  ट्रांजिट स्पेस    ब्लैक
25.56    सर्विस          ग्रे
नोट: प्यारेपुर, कलियाखेड़ा गांव की जमीन                     

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00