लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   UP : Changes came after Police Commissionerate system in the state says ADG prashant kumar

UP : एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा- प्रदेश में पुलिस कमिश्नरेट सिस्टम लागू होने से आया परिवर्तन

अमर उजाला नेटवर्क, लखनऊ Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sat, 26 Nov 2022 12:22 AM IST
एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार
एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

प्रदेश के तीन अन्य शहरों में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के बाद एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि अब तक जिन जिलों में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू की गई, वहां हर क्षेत्र में हुए सुधार को देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर तीन अन्य जिलों में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू की गई है।



प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू होने से जहां एक ओर अपराध में रिकार्ड कमी आई कानून व्यवस्था और बेहतर हुई है। अधिकारियों की संवेदनशीलता और जवाबदेही बढ़ी है। मजिस्ट्रेट की शक्तियां मिलने से कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था बेहतर करने में कामयाबी मिली। माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई।


संप्रदायिक व उपद्रवी तत्वों और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के भी सार्थक परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि जन शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के साथ समन्वय में सुधार हुआ। राजकीय विभागों के साथ बेहतर तालमेल बनाने में कमिश्नरेट सिस्टम मददगार साबित हुआ है।

प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस कमिश्नरेट बनने के बाद लखनऊ में 186 माफियाओं को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई और 486 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई। गौतमबुद्घनगर में 261 माफिया चिह्नित किए गए और 168 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। कानपुर में 689 अपराधियों को चिह्नित करते हुए 7.9 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई और वाराणसी में 863 माफियाओं को चिन्हित कर उनके खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई और 19 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00