विज्ञापन
विज्ञापन
गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें
Myjyotish

गंभीर से गंभीर परेशानी होगी दूर,ललिता देवी शक्तिपीठ-नैमिषारण्य पर कराएं ललिता सहस्रनाम पाठ, मात्र रु:51/- में,अभी बुक करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

राज्यपाल ने सराहा: लॉकडाउन में जन्मा बाल लेखक, महज 11 साल की उम्र में लिख डाली ‘वन एंड हॉफ ईयर’

जब हम सच्चाई या फिर कल्पना के करीब होते हैं, तब जन्म लेते हैं शब्द। डर-दहशत, खुशी-हंसी, प्रेम-नफरत जैसी संवेदनाएं जब हमें झकझोरती हैं तो सृजन या विध्व...

18 अक्टूबर 2021

Digital Edition

कांग्रेस का नया नारा: 'लड़की हूं...लड़ सकती हूं', प्रियंका का एलान- यूपी में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि आने वाले उत्तर प्रदेश के चुनावों में हम 40 फीसदी टिकट (उम्मीदवार) महिलाओं को देंगे। यह निर्णय उन सब महिलाओं के लिए है जो चाहती हैं कि उत्तर प्रदेश में बदलाव आए, प्रदेश आगे बढ़े। 

प्रियंका गांधी ने कहा कि आज प्रदेश में नफरत का बोलबाला है। प्रियंका ने महिलाओं से आह्वान किया और कहा कि राजनीति में आइए, आगे आइए। कांग्रेस का आवेदन खुला रहेगा। आप आगे आइए। मेरे कंधे से कंधा मिलाकर चलिए। यह एक शुरूआत है आने वाले समय में यह प्रतिशत बढ़ सकता है। यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस को इतने उम्मीदवार मिल पाएंगे। इस पर प्रियंका ने कहा कि हम अपने प्रत्याशियों की पूरी मदद करेंगे। वो जरूर जीतेंगी।



प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि इस निर्णय से उत्तर प्रदेश की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। ये निर्णय आम महिलाओं के लिए है। यह निर्णय प्रयागराज की पारो के लिए है। यह निर्णय चंदौली की बेटी के लिए है। ये निर्णय उन्नाव की बेटी के लिए है। ये निर्णय रमेश चन्द्र की बेटी के लिए है। ये निर्णय लखनऊ की एक वाल्मीकि समाज की लड़की के लिए है जो बेरोजगार है।

ये निर्णय सोनभद्र की महिला के लिए है, जो न्याय चाहती है। ये निर्णय उत्तर प्रदेश की हर एक महिला के लिए है, जो बदलाव चाहती है। हमने आवेदन पत्र मांगे हैं। ये अगले महीने की 15 तारीख तक खुला है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि आगे आइए। मेरे कंधे से कन्धा मिलाकर संघर्ष कीजिए। सवालों के जवाब में प्रियंका ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम बदलाव की राजनीति करने आए हैं।

यूपी में बदलाव का सपना पूरा होगा: प्रियंका
प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में बदलाव का सपना पूरा होगा। देश को विकास की ओर आगे ले जाना है। भागीदारी के लिए महिलाओं को आगे आना होगा। महिलाओं को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी। मेरा फैसला यूपी की हर महिला के लिए है। 
... और पढ़ें
प्रियंका गांधी वाड्रा प्रियंका गांधी वाड्रा

यूपी: 'प्रधान बनने के बाद मेरी बीबी संभलती ही नहीं आप ही संभालो', प्रियंका गांधी ने सुनाया मजेदार किस्सा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर एलान किया कि कांग्रेस पार्टी यूपी के विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी। आगे के चुनाव में यह हिस्सा 50 फीसदी भी हो सकता है।

उन्होंने कहा कि मैं तो इसे 50 फीसदी करना चाहती थी पर इस पर आगे के चुनाव में निर्णय हो सकता है। हम जाति के आधार पर नहीं मेरिट के आधार पर महिलाओं को टिकट देंगे।

यह पूछे जाने पर कि कई बार लोग अपनी पत्नी व बेटी को चुनाव लड़वाते हैं पर दबदबा उनके पतियों का होता है, इससे कैसे पार पाएंगी?

प्रियंका गांधी ने कहा कि यह सच पर है पर इसमें कोई बुराई नहीं है। इस पर उन्होंने एक रोचक किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा कि अमेठी में एक प्रधान थे। उन्होंने अपनी पत्नी को चुनाव लड़वाया। वो जीतकर प्रधान बनीं। कुछ साल बाद प्रधान पति मेरे पास आए और बोले, मेरी बीबी अब मुझसे संभलती नहीं आप ही संभालिए। मैंने कहा, सारे निर्णय तो हो ही रहे हैं अब रो क्यों रहे हो? प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव लड़ने और जिम्मेदारियों को संभालने के बाद महिलाएं सक्षम हो जाती हैं।
... और पढ़ें

Corona Vaccination Update: यूपी में कोरोना टीकाकरण 12 करोड़ पार, बना नया रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बन गया है। सोमवार शाम तक 12 करोड़ से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। अब तक 62.67 फीसदी लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है।

प्रदेश में अब तक 8 करोड़ 15 लाख से अधिक जांच हुई है। सोमवार को 17 लाख 79 हजार दो सौ 86 लोगों का टीकाकरण हुआ है। अब प्रदेश में कुल 12 करोड़ 26 हजार नौ सौ 26 लोगों का टीकाकरण हो गया है।

इसमें नौ करोड़ 32 लाख 12 हजार छह सौ 73 को पहली और दो करोड़ 68 लाख 14 हजार तीन सौ 23 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है। यूपी सर्वाधिक टीकाकरण वाला पहला राज्य हो गया है।

मालूम हो कि कोविड टीकाकरण के लिए 17.53 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह कोविड टीका कवर प्राप्त कर चुके हैं। इसी तरह 62.67 फीसदी लोगों ने कम से कम एक डोज लगवा ली है। यूपी में 548 ऑक्सीजन प्लांट में से 501 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं।
... और पढ़ें

Top news of UP: यूपी चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी कांग्रेस, सपा ने घोषित की राज्य कार्यकारिणी

यूपी चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बड़ा दांव चला है। कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का एलान किया है। वहीं, सपा ने भी मंगलवार को राज्य कार्यकारिणी की घोषणा कर दी है। जिसमें समाज के हर तबके को प्रतिनिधित्व दिया गया है। पढ़ें प्रमुख खबरें

कांग्रेस का नया नारा: 'लड़की हूं...लड़ सकती हूं', प्रियंका का एलान- यूपी में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि आने वाले उत्तर प्रदेश के चुनावों में हम 40 फीसदी टिकट (उम्मीदवार) महिलाओं को देंगे। यह निर्णय उन सब महिलाओं के लिए है जो चाहती हैं कि उत्तर प्रदेश में बदलाव आए, प्रदेश आगे बढ़े।
पढ़ें पूरी खबर 

कांग्रेस के महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के एलान को मायावती ने बताया 'कोरी नाटकबाजी'
कांग्रेस द्वारा यूपी के विधानसभा चुनाव में महिला उम्मीदवारों को 40 फीसदी टिकट दिए जाने की घोषणा पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने पलटवार किया है। पढ़ें पूरी खबर

यूपी चुनाव 2022: सपा ने 72 सदस्यीय राज्य कार्यकारिणी घोषित की, सभी वर्गों को दिया प्रतिनिधित्व
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की स्वीकृति के बाद मंगलवार को 72 सदस्यीय उत्तर प्रदेश की राज्य कार्यकारिणी घोषित कर दी गई है। पढ़ें पूरी खबर

यूपी में कोरोना टीकाकरण 12 करोड़ पार, बना नया रिकॉर्ड
उत्तर प्रदेश में टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बन गया है। सोमवार शाम तक 12 करोड़ से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। अब तक 62.67 फीसदी लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। पढ़ें पूरी खबर

फर्जी अंकपत्र मामले में भाजपा विधायक खब्बू तिवारी को 29 साल बाद सजा, पांच साल का कारावास
फर्जी मार्क्सशीट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश लेने के करीब 29 साल आठ माह पुराने एक मामले में कोर्ट ने गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू समेत तीन लोगों को पांच-पांच साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। पढ़ें पूरी खबर ... और पढ़ें

यूपी: धूमधाम से मनाया हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन, अखिलेश ने ईदगाह पहुंचकर दी बधाई

हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर मंगलवार को प्रदेश के हर जिले में ईद-मीलादुन्नबी (बारावफात) का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया गया। लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों के मुस्लिम बहुल इलाकों में बारावफात का जुलूस निकाला गया। मस्जिदों में लोगों ने अल्लाह की इबादत की।

इस मौके पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ऐशबाग स्थित ईद गाह में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी की मुबारकबाद दी। ईद-मीलादुन्नबी पर लोगों ने एक दूसरे को बधाइयां दीं। इस मुबारक मौके पर मस्जिदों में रौनक रही। लोगों ने अस्पताल में मरीजों को फल बांटे तथा गरीबों में वस्त्र व भोजन वितरण किया गया।

571 ईसवी को सऊदी अरब के शहर मक्का में पैगंबर साहब हजरत मोहम्मद का जन्म हुआ था। इन्हीं की याद में ईद मिलादुन्नबी का पर्व मनाया जाता है।

बहराइच: नहीं निकला जुलूस, घरों में फातेहा पढ़कर मनाया पर्व
बहराइच में हजरत मोहम्मद की यौम-ए-पैदाइश पर ईद मीलादुन्नबी (बारावफात) अकीदत के साथ मनाई गई। हालांकि, जुलूस नहीं निकाला गया फिर भी शहर और ग्रामीण अंचलों में खासा उत्साह दिखाई दिया।
बारावफात पर प्रत्येक वर्ष सीरत कमेटी की ओर से जुलूस निकाला जाता था। हालांकि, इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए प्रशासन ने अनुमति नहीं दी। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्व के मौके पर झालरों व मोमबत्तियों से घरों और धार्मिक स्थलों को रोशन किया गया। बच्चों में खासा उत्साह दिखाई दिया। सभी झुंड में नारे लगाते हुए घूमते देखे गए। उधर, ग्रामीण क्षेत्रों में भी झंडियां लगाई गईं। घरों में अकीदत के साथ फातेहा पढ़कर पर्व मनाया गया। नवाबगंज क्षेत्र में कोरोना गाइडलाइन के तहत पर्व मनाया गया। क्षेत्र के बख्शीगांव, मिर्जाफाटा, जमादार गांव, भटपुरवा आदि गांवों में भी पर्व मनाया गया। बख्शीगांव में नबी का रौजा बनाकर जियारत की गई।
... और पढ़ें

यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष चुनाव: नतीजे से ज्यादा निहितार्थ अहम, 2022 के लिए पक्ष-विपक्ष ने बिछाई भावी बिसात

यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव में भाजपा की जीत और सपा की हार से ज्यादा इस नतीजे के निहितार्थ को समझने की जरूरत है। विधानसभा चुनाव को अब जब पांच माह से भी कम वक्त बचा है, तब इस चुनाव को कराना अपने आप में कई सियासी संदेश व संकेत दे रहा है। इसमें उम्मीदवारों के चेहरों के सहारे चुनावी चौसर पर सियासी दलों ने जातियों को साधने और विरोधी को घेरने की रणनीति बनाने की कोशिश की है। साथ ही इस चुनाव के सहारे पक्ष व विपक्ष की वर्ष 2022 की चुनावी बिसात पर अपनी-अपनी गोटें आगे बढ़ाने और बचाने के साथ साख को बचाने की चिंता भी दिख रही है।

जहां तक जीत और हार का सवाल है तो विधानसभा सदन में विधायकों की दलीय संख्या देखते हुए शायद ही किसी को भाजपा की जीत पर शंका रही हो। रही बात क्रॉस वोटिंग की तो भाजपा समर्थित और सपा समर्थित उम्मीदवार के बीच में वोट का अंतर इतना ज्यादा था, जिसके मद्देनजर वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में इतने बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग की संभावना कम ही थी। अगर हुई भी है तो वह इतनी बड़ी नहीं है, जिससे राजनीतिक समीकरणों में बड़ा उलटफेर दिख रहा हो।

इस चुनाव में भाजपा के पास अपने विधायकों के साथ सहयोगी और बसपा, रालोद, कांग्रेस व निर्दल समर्थक विधायकों के वोटों का आंकड़ा 316 था। शेष की संख्या 100 के अंदर। एक मनोनीत सदस्य सहित 404 सदस्यीय विधानसभा सदन में सात रिक्त स्थानों के बाद 397 विधायकों में 368 के ही मतदान में शामिल होने और इसमें भी वैध निकले 364 मतों में भाजपा समर्थित नितिन अग्रवाल को अनुमानित 316 से कम 304 ही मत मिलना कुछ इशारा तो करता है। पर, यह भाजपा के अभी सब पर भारी होने का संदेश पूर्ववत कायम नजर आ रहा है।

सपा को मिले 60 वोटों की संख्या थोड़ा ही सही, लेकिन उसका हौसला बढ़ाएगी। वह इसे आधार बनाकर पार्टी में बिखराव न होने का दावा कर सकेगी। पर, यहां आज पड़े वोट और पार्टियों को मिले मतों की गणित से ज्यादा इसके गुणाभाग से 2022 के चुनाव के लिए निकल रहे राजनीतिक फलितार्थ को समझने और मतदान से दूर रहे विधायकों व दलों की मंशा समझना ज्यादा दिलचस्प दिख रहा है।
... और पढ़ें

अयोध्या: फर्जी अंकपत्र मामले में भाजपा विधायक खब्बू तिवारी को 29 साल बाद सजा, पांच साल का कारावास

फर्जी मार्क्सशीट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश लेने के करीब 29 साल आठ माह पुराने एक मामले में कोर्ट ने गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू समेत तीन लोगों को पांच-पांच साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। प्रत्येक पर 13-13 हजार रुपये जुर्माना भी लगाया है। फैसला अपर जिला जज/विशेष न्यायाधीश एमपी एमएलए कोर्ट पूजा सिंह की अदालत से सोमवार को हुआ। विधायक के अधिवक्ता ने उच्च न्यायालय जाने की बात कही है।
अपर जिला शासकीय अधिवक्ता अरुण प्रकाश तिवारी ने बताया की घटना 1992 की है। साकेत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर यदुवंश राम त्रिपाठी ने 18 फरवरी 1992 को इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू, फूलचंद यादव और कृपा निधान तिवारी के खिलाफ फर्जी मार्क्सशीट के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश लेने की एफआईआर रामजन्मभूमि थाने में लिखाई थी।

मामले में विवेचना के बाद विवेचक ने सभी लोगों के खिलाफ 419, 420 समेत आईपीसी की अन्य धाराओं में आरोप पत्र अदालत में प्रस्तुत किया। निचली अदालत ने वर्ष 2018 में मामले को विचारण के लिए सेशन के सुपुर्द किया। इतने लंबे अंतराल के दौरान वादी प्रोफेसर यदुवंश राम त्रिपाठी की मौत हो गई। इसके अलावा मामले में अन्य गवाह भी मर गए।

तब मामले में दूसरे गवाह प्रस्तुत किए गए। जिन्होंने घटना का समर्थन किया। सुनवाई के बाद कोर्ट ने तीनों को दोषी पाते हुए सोमवार को पांच-पांच साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। प्रत्येक पर 13-13 हजार रुपये जुर्माना भी किया है। सुनवाई के समय तीनों कोर्ट में मौजूद थे। सजा भुगतने के लिए कोर्ट ने तीनों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया।

साकेत महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर यदुवंश राम त्रिपाठी द्वारा दर्ज कराई गई रिपोर्ट में आरोप था कि इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू (वर्तमान में गोसाईगंज से भाजपा विधायक) ने 1990 में बीएससी प्रथम वर्ष की मार्कशीट में कूट रचना करके बीएससी द्वितीय वर्ष में प्रवेश लिया। फूलचंद यादव (पूर्व अध्यक्ष साकेत महाविद्यालय) ने 1986 में बीएससी प्रथम वर्ष की मार्कशीट में कूटरचना करके बीएससी द्वितीय वर्ष में प्रवेश लिया। वहीं कृपा निधान तिवारी (संरक्षक चाणक्य परिषद) ने 1989 में बीए तृतीय वर्ष की मार्कशीट में कूट रचना करके एलएलबी में प्रवेश लिया था।
... और पढ़ें

आजादी का अमृत महोत्सव: मुख्यमंत्री योगी ने किया खादी महोत्सव का शुभारंभ, 30 अक्तूबर तक चलेगा आयोजन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री लाभार्थियों को पंडित दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के चेक, ऋण स्वीकृति प्रमाण-पत्र, राज्यस्तरीय पुरस्कार व पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेशम उत्पादकता पुरस्कार का वितरण किया।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो 30 अक्तूबर तक चलेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने आयोजित प्रदर्शनी का जायजा लिया और चरखा भी चलाया।

इस अवसर पर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थनाथ सिंह ने कहा कि खादी आजादी का सिंबल रहा है और अब फैशन का प्रतीक भी बन गया है। हम घर-घर खादी ले जाने का प्रयास कर रहे हैं।
... और पढ़ें

यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष चुनाव: हार कर भी फायदे में सपा, 48 विधायक होने पर भी 60 मत मिले

यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष चुनाव में सपा की रणनीति सार्थक रही। वह हार कर भी नफे में है। पार्टी अब विधान परिषद सभापति का चुनाव कराने की मांग कर रही है। इसके जरिए भाजपा को घेरने की तैयारी है।

सपा ने संख्या बल कम होने के बाद भी विधानसभा उपाध्यक्ष पद के चुनाव में प्रत्याशी मैदान में उतारा। भाजपा प्रत्याशी से पहले सपा प्रत्याशी ने नामांकन किया। संसदीय परंपरा का हवाला देकर भाजपा से सहयोग मांगा। सदन में अधिकारिक तौर पर भले नितिन अग्रवाल को सपा में गिना जा रहा है, लेकिन जग जाहिर है कि वह भाजपा के साथ हैं और उसी के उम्मीदवार के तौर पर उपाध्यक्ष पद जीते हैं।

ऐसे में सपा संख्या बल के हिसाब से सदन में 49 विधायकों में अपना 48 ही मान रही थी। लेकिन उसे 48 के बजाय 60 मत मिले। उसे सदन में संख्या बल अधिक दिखाने का प्रमाण मिला। साथ ही भाजपा को पिछड़ा वर्ग विरोधी साबित करने का हथियार भी। इससे उत्साहित पार्टी अब विधान परिषद सभापति का चुनाव कराने की भी मांग करने लगी है।

परिषद में सपा के 48 सदस्य हैं। सपा एमएलसी हीरालाल यादव ने कहा कि परिषद में अभी कार्यवाहक सभापति हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन के जरिए खुद को बड़ा दल बताने वाली भाजपा चुनाव कराए ताकि वास्तविकता सामने आ सके।
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00