विज्ञापन
विज्ञापन
शनि अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण के समय करें पंच दान, होगा हर समस्या का समाधान - 4 दिसम्बर, 2021
Myjyotish

शनि अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण के समय करें पंच दान, होगा हर समस्या का समाधान - 4 दिसम्बर, 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मध्य प्रदेश: जबलपुर में शादी के रिसेप्शन में कॉफी मशीन में ब्लास्ट, एक की मौत, तीन घायल

जबलपुर जिले के खमरिया थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम रिठौरी में गुरुवार रात को शादी का रिसेप्शन हुआ। इस दौरान कॉफी मशीन में ब्लास्ट हो गया और वहां मौजूद एक व्यक्ति की मौत हो गई। 10 वर्षीय मासूम बच्ची समेत तीन लोग घायल हैं। पुलिस ने कैटरिंग संचालक के खिलाफ केस दर्ज किया है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम रिठौरी में सीताराम बंजारा परिवार के यहां शादी का रिसेप्शन था। पार्टी के दौरान रात 11 बजे अचानक कॉफी मशीन में ब्लास्ट हो गया। विवाह में शामिल होने आए घंसौर, सिवनी, के रहने वाले गोपाल बंजारा, उम्र-33 साल, की मौत हो गई। ब्लास्ट की वजह से 10 वर्षीय अंशिका बंजारा समेत तीन लोग घायल हैं। उनकी हालत गंभीर बताई जाती है। उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद शादी की खुशियां काफूर हो गईं और मातम का माहौल बन गया। 

खमरिया थाना प्रभारी निरुपमा पांडे ने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची। कॉफी मशीन के बिखरे पार्ट्स को जब्त कर लिया है। साथ ही कैटरिंग संचालक अखिलेश के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामले की जांच जारी है।  
... और पढ़ें

मध्य प्रदेश: गांववालों से जमीन ली, उस पर तालाब बनवाया, अब ग्रामीणों को ही पानी के इस्तेमाल से रोका

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने दमोह जिले की हटा तहसील के अंतर्गत ग्राम विंटी के ग्रामीणों की याचिका पर राज्य सरकार, कलेक्टर और एसडीओ को नोटिस जारी किया है। ग्रामीणों का कहना था कि 12 साल पहले उन्होंने तालाब बनाने के लिए जमीन दान दी थी। 12 साल से उसका उपयोग कर रहे थे। अब मत्स्य विभाग ने इस तालाब के पानी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। 

चीफ जस्टिस रवि विजय मलिमठ और जस्टिस विजय कुमार शुक्ला की बेंच ने ग्रामीणों की याचिका को सुनने के बाद राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव, कलेक्टर और एसडीओ से जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई जनवरी के पहले हफ्ते में होगी।  

मत्स्य विभाग को सौंपा तालाब
ग्राम विंटी के निवासी सुरेंद्र सिंह ने यह याचिका दाखिल की है। उनके वकील अतुलानंद अवस्थी ने बताया कि हाल ही में राज्य सरकार ने गांव के तालाब को मत्स्य विभाग को सौंप दिया है। विभाग ने मत्स्य पालन का बहाना बनाते हुए ग्रामीणों को तालाब के पानी के इस्तेमाल से रोक दिया है। यह अनुचित है। हाईकोर्ट ने कलेक्टर, राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव और एसडीओ से चार हफ्ते में जवाब मांगा है।  
... और पढ़ें

जबलपुर: भाभी फोन पर बातें करती थी, चरित्र पर संदेह को लेकर देवर ने काट दिया गला

मध्य प्रदेश के जबलपुर में देवर ने चरित्र को लेकर शंका की वजह से अपनी भाभी की हंसिये से गला काटकर हत्या कर दी। देवर को संदेह था कि उसकी भाभी का किसी और व्यक्ति से संबंध है। खून से लथपथ कपड़ों के साथ देवर खुद ही थाने पहुंचा और पुलिस को सारी सच्चाई बयां की। 
मामला जबलपुर के हनुमानताल थाना क्षेत्र का है। थाना प्रभारी उमेश गोल्हानी ने बताया कि गुरुवार शाम भान तलैया निवासी राजा चक्रवर्ती, उम्र-28 साल, खून से लथपथ कपडों के साथ थाने आया। पुलिस को बताया कि उसने अपनी भाभी की हत्या कर दी है। युवक को हिरासत में लेकर पुलिस उसे घटनास्थल पर लेकर गई। वहां उसे एक महिला की खून से लथपथ लाश मिली। पुलिस ने पंचनामा करने के बाद शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिया। महिला की शिनाख्त रोशनी पति प्रदीप चक्रवर्ती, उम्र-34 साल, के तौर पर हुई है। 

भाई-भाभी के साथ रहता है हत्यारा
राजा चक्रवर्ती खुद अविवाहित है। वह भानतलैया निवासी भाई-भाभी के साथ रहता है। उसका भाई प्रदीप घरों में पुटटी का काम करता है। प्रदीप और रोशनी की शादी 16 साल पहले हुई थी। उनके दो बच्चे भी हैं। भाभी रोजाना किसी से फोन पर बात करती थी। राजा ने भाभी को फोन पर बात करने से मना किया। यह बात भाई को बताने की धमकी भी दी थी। गुरुवार शाम भाभी किसी से फोन पर बात कर रही थी। उसने विरोध किया तो भाभी ने कहा कि तुम्हारे भैया क्या कर लेंगे? इस पर उत्तेजित होकर राजा ने भाभी के गले पर हंसिये से वार किया और उसे मौत के घाट उतार दिया।  
... और पढ़ें

जबलपुर: शहरी क्षेत्र में संचालित डेयरियों के मुद्दे पर एनजीटी का राज्य सरकार को नोटिस

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जबलपुर के शहरी क्षेत्र में डेयरियों के संचालन के मुद्दे पर सख्त रुख अपनाया है। एनजीटी ने इससे पहले इन डेयरियों को शहरी क्षेत्र से हटाने के निर्देश दिए थे। अब तक इस पर अमल नहीं हुआ है। इस आधार पर नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे ने एक आवेदन प्रस्तुत किया था। इस पर ही एनजीटी ने राज्य सरकार और जबलपुर नगर निगम को नोटिस जारी किया है। 

नागरिक उपभोक्ता मंच के वकील प्रभात यादव ने कहा कि जबलपुर नगर निगम क्षेत्र में 450 डेयरियां संचालित हो रही हैं। एनजीटी ने इन्हें हटाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद भी इन पर नगर निगम ने अमल नहीं किया। इन डेयरियों की गंदगी के कारण डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही हैं। इस पर जस्टिस एसके सिंह और एक्सपर्ट मेंबर एके वर्मा ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किया और 4 हफ्ते में जवाब तलब किया है। यह भी बताने को कहा है कि इस संबंध में जो भी कदम उठाए गए हैं, उसकी जानकारी दी जाए।   
... और पढ़ें
एनजीटी एनजीटी

मध्य प्रदेश: स्कूल फीस बढ़ाने से रोकने की याचिका पर सुनवाई टली, जस्टिस कौरव सुनवाई से हटे

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने स्कूलों को फीस बढ़ाने की अनुमति देने वाले आदेश को रद्द करने की याचिका पर सुनवाई टाल दी है। यह मामला जस्टिस शील नागू और जस्टिस पीके कौरव की बैंच के सामने गया था। चूंकि, इस मामले में जस्टिस कौरव पहले राज्य सरकार के वकील रहे हैं, इस वजह से उन्होंने मामले की सुनवाई से इनकार कर दिया। इसके बाद हाईकोर्ट ने इस मामले को किसी और बैंच के सामने पेश करने के निर्देश दिए। 

कोरोना काल में स्कूल प्रबंधन को सिर्फ ट्यूशन फीस लेने की अनुमति राज्य सरकार ने दी थी। यानी सिर्फ ट्यूशन फीस ही ली थी। इसके बाद 22 नवंबर 2021 को राज्य सरकार ने एक आदेश जारी कर केवल ट्यूशन फीस वसूलने के आदेश को शून्य घोषित कर दिया। साथ ही स्कूलों को 10% फीस बढ़ाने की छूट दी गई है। इसी को लेकर नागरिक उपभोक्ता मार्गदर्शक मंच के डॉ. पीजी नाजपांडे और रजत भार्गव ने जनहित याचिका दाखिल की है। इसमें कहा गया है कि उनकी याचिका पर हाईकोर्ट ने आदेश दिए थे और तब राज्य सरकार ने सिर्फ ट्यूशन फीस लेने का आदेश स्कूलों के लिए जारी किया था। 

याचिकाकर्ता के वकील दिनेश उपाध्याय ने कहा कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। प्रदेश में रोजाना कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इसके बाद भी सरकार ने पुराने नोटिफिकेशन को शून्य घोषित कर स्कूलों को 10% फीस बढ़ाने की छूट दी है। यह हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन है। इस मामले की अगली सुनवाई 13 दिसंबर को होगी। 
 
... और पढ़ें

जबलपुर: विवाह समारोह में हर्ष फायरिंग, महिला घायल

मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में एक विवाह समारोह के दौरान हर्ष फायरिंग हुई। इससे एक महिला घायल हो गई। पुलिस ने फायरिंग करने वाले युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

विजय नगर थाना प्रभारी सोमा मलिक ने बताया कि मंगलवार को एसबीआई चौक स्थित शाही पैलेस में श्रीवास्तव परिवार का वैवाहिक समारोह था। जयमाला के दौरान श्रीवास्तव परिवार के परिचित अजय सिंह बघेल निवासी बिलहेरी ने अपनी 12 बोर की लाइसेंसी बंदूक से हर्ष फायरिंग की। दो फायर करने के बाद वह बंदूक को फिर से लोड कर रहे थे। इसी दौरान फायर होने से बंदूक से निकली गोली जमीन में लगी और उसके छर्रे लगने से पास में खडी एक महिला घायल हो गई। इस घटना से विवाह समारोह में अफरा-तफरी को माहौल हो गया था। पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ धारा 308 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
... और पढ़ें

भोपाल: अनुमति जारी हुई और एक हफ्ते में निरस्त हो गई, इस बीच बिल्डर ने काट दिए ग्रीन फॉरेस्ट के 203 पेड़

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने भोपाल के अनंततारा प्रोजेक्ट में जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक लगा दी है। साथ ही बिल्डर को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मामला ग्रीन फॉरेस्ट एरिया में 203 पेड़ के काटने का है। बिल्डर ने नगर निगम से पेड़ काटने की अनुमति ली थी। एक हफ्ते में नगर निगम ने यह कहते हुए अनुमति निरस्त कर दी कि जमीन ग्रीन फॉरेस्ट एरिया की है। वन विभाग की जमीन है। इस बीच बिल्डर ने पेड़ काट दिए। 

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के जस्टिस शील नागू और जस्टिस पीके कौरव की बेंच ने सतीश नायक की ओर से दाखिल जनहित याचिका पर यह रोक लगाई है। नायक ने याचिका में कहा था कि चंदनपुर इलाके में बिल्डर राजेश परासानी ने अनंततारा प्रोजेक्ट शुरू किया है। बिल्डर यह प्रोजेक्ट ग्रीन फॉरेस्ट की जमीन पर बना रहा है। बिल्डर ने नगर निगम के तत्कालीन उपायुक्त मनोज कुमार आर्य से मार्च महीने में 203 पेड़ काटने की अनुमति हासिल की। उपायुक्त ने एक हफ्ते बाद ही जमीन को ग्रीन फॉरेस्ट क्षेत्र बताते हुए अनुमति निरस्त भी कर दी थी। 

बिल्डर पर सांठ-गांठ का आरोप
याचिका में कहा गया है कि बिल्डर ने संबंधित विभाग से सांठ-गांठ कर ग्रीन फॉरेस्ट को डेवलप करने की योजना बनाई। साथ ही वह जमीन की खरीद-फरोख्त कर रहा है।  सतीश नायक की ओर से अधिवक्ता ध्रुव वर्मा ने कहा कि उपायुक्त ने पेड़ काटने की गलत अनुमति जारी की। जब पेड़ कट गए तो अनुमति निरस्त कर दी। बिल्डर अब लोगों को यह जमीन बेच रहा है। इसके बाद हाईकोर्ट की डबल बेंच ने जमीन की खरीद-फरोख्त पर रोक लगाते हुए संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किए हैं।  
... और पढ़ें

मध्य प्रदेश: जवाहर नवोदय विद्यालय में EWS को कोटा नहीं दिया तो हाईकोर्ट में लगी याचिका

मध्यप्रदेश हाईकोर्ट
जवाहर नवोदय विद्यालय में ईडब्ल्यूएस आरक्षण नहीं देने के मुद्दे पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दायर हुई है। याचिका में कहा गया था कि केन्द्र व राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया है, इसके बाद भी ईडब्ल्यूएस आरक्षण नहीं देने के कारण बेटा दाखिले से वंचित रह गया। हाईकोर्ट जस्टिस विवेक अग्रवाल ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। याचिका पर अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद तय हुई है। 

एडमिशन न मिलने पर नाबालिग की तरफ से मां ने यह याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि आर्थिक कमजोर तबके को 10% आरक्षण का लाभ दिया जाए। जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में बेटा भी शामिल था। आवेदन के साथ-साथ आर्थिक कमजोर तबके के लोगों का सार्टिफिकेट भी प्रस्तुत किया गया था।

स्कूल प्रबंधन ने एडमिशन में 10% ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ नहीं दिया गया। इसके कारण बेटा दाखिले से वंचित रह गया था। याचिका में केन्द्र स्कूल शिक्षा विभाग, जवाहर नवोदय विद्यालय से संबंधित अधिकारियों तथा कलेक्टर अनूपपुर को अनावेदक बनाया गया था। याचिकाकर्ता की तरफ से अधिवक्ता गोपाल सिंह बघेल ने पैरवी की।
... और पढ़ें

मध्य प्रदेश: शराबी बेटे ने अपनी मां को ही मार डाला, मारपीट से बहू को बचाने की कोशिश कर रही थी

नशे की हालत में बेटा अपनी पत्नी के साथ मारपीट कर रहा था। मां ने बहू को बचाने की कोशिश की तो कलयुगी बेटे ने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर बेटे को हिरासत में ले लिया है।

वारदात बालाघाट के परसवाडा थानान्तर्गत ग्राम कटंगा की है। गांव में रहने वाले 25 वर्षीय सुखदेव आदिवासी को शराब पीने की लत है। अक्सर शराब पीने की बात पर उसका पत्नी से विवाद होता था। परसवाड़ा थाना प्रभारी राजीव उइके ने बताया कि मंगलवार रात युवक शराब पीकर घर आया था। शराब पीने की बात पर उसका पत्नी से फिर विवाद हो गया। युवक ने पत्नी के साथ मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान युवक की मां धनवंती बाई अपनी बहू को बचाने आई तो बेटे से उसका भी विवाद हो गया। नशे में धुत बेटे ने गमछे से मां का गला घोंटा और हत्या कर दी।

घटना की जानकारी मिलने पर ग्रामीण एकत्र हो गए और उन्होंने किसी तरह युवक को काबू में किया। इस दौरान युवक अपनी पत्नी की हत्या करने की बात कह रहा था। ग्रामीणों ने युवक को पकडकर पुलिस के हवाले किया। युवक के दो बच्चे हैं, जिनकी उम्र 3 और 5 साल है। पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।  
... और पढ़ें

मैहर में उल्लंघन: पाबंदी के बाद भी माता मंदिर के पहाड़ पर हो रहा वाहनों का प्रयोग, मप्र हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

प्रतिबंध के बावजूद मप्र के सतना जिले के मैहर माता मंदिर के पहाड़ पर चढ़ने के लिए वाहनों का इस्तेमाल किए जाने के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। सोमवार को जस्टिस शील नागू तथा जस्टिस पी के कौरव की युगलपीठ ने याचिका पर सुनवाई करते हुए शासन व स्थानीय प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

याचिकाकर्ता विजय कुमार श्रीवास्तव की तरफ से दायर की गई याचिका में आरोप लगाया गया है कि देवी प्रसाद पांडे अवैध रूप से मैहर मंदिर के पुजारी पद पर आसीन हैं। पुजारी बनने के बाद पांडे ने मंदिर परिसर में अवैध कब्जे शुरू कर दिए हैं। श्रध्दालुओं से दान की राशि लेकर वह खुद रख लेते हैं। मैहर मंदिर के पहाड़ी रास्ते पर वाहनों का आवागमन पूर्णत प्रतिबंधित है। मैहर में जाने के लिए रोप-वे तथा सीढ़ियों का प्रयोग किया जाता है। इसके बावजूद भी कथित पुजारी तथा उनके परिजनों द्वारा मंदिर में पहुंचने के लिए वाहनों का प्रयोग किया जाता है।

श्रीवास्तव ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने मंदिर प्रशासक तथा एसडीओ राजस्व से शिकायत की थी। शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं किए जाने के कारण हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता की तरफ से अधिवक्ता आशीष रावत ने पैरवी की। 
... और पढ़ें

जबलपुर: खेत की रखवाली कर रहे किसान की गला रेतकर हत्या, गर्दन अपने साथ ले गया हमलावर

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के तिलवारा थाना अंतर्गत ग्राम परासिया में अज्ञात हमलावर ने एक किसान की गला रेतकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद हत्यारा मृतक की गर्दन अपने साथ ले गया। इस सनसनीखेज वारदात के बाद गांंव में हड़कंप मच गया है। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस हत्या का प्रकरण दर्ज कर छानबीन में जुट गई है।

पुलिस के मुताबिक ग्राम परासिया निवासी 60 वर्षीय गयाप्रसाद खुशराम खेती किसानी करते थे। वह खेत की रखवाली करने गए हुए थे। सोमवार दोपहर अज्ञात व्यक्ति ने धारदार हथियार से गयाप्रसाद की गला रेतकर हत्या कर दी। जब ग्रामीणों ने वृद्ध का शव देखा तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी।

सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने शव को पीएम के लिए भिजवाते हुए अज्ञात के खिलाफ हत्या का प्रकरण दर्ज किया। किसान की हत्या किसने और किन कारणों के चलते की है, इसका फिलहाल पता नहीं चल पाया है। पुलिस ग्रामीणों एवं परिजनों के बयान दर्ज कर रही है। साथ ही संदिग्धों को भी हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी गई है।

घटना की जानकारी लगते ही मृतक के परिजन भी मौके पर पहुंच गए थे जिसके बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। परिजनों का रो-रो कर बुरा है।

मामले की जांच जारी: थाना प्रभारी
तिलवारा के थाना प्रभारी राहुल सैयाम ने बताया कि वृद्ध की हत्या करने के बाद आरोपी मृतक की मुंडी अपने साथ ले गए है। हत्या किसने की है, यह पता नहीं चल पाया है। मामले की विस्तृत जांच जारी है।
... और पढ़ें

ओमिक्रॉन अलर्ट: बोत्सवाना से जबलपुर आई महिला सेना में कैप्टन है, 11 दिन से थी लापता, सैंपल की जांच

दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना से मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचने के बाद लापता हुई महिला को तलाश लिया गया है। वह बोत्सवाना में सेना में कैप्टन के रूप पदस्थ है और जबलपुर स्थित भारतीय सेना के कॉलेज ऑफ मटेरियल मैनेजमेंट में ट्रेनिंग के लिए आई है। महिला कैप्टन का सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दक्षिण अफ्रीका समेत विश्व के कई देशों में दहशत फैला दी है। ऐसे में बोत्सवाना से एक महिला के जबलपुर आगमन की जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की टीम उसे तलाशने में जुटी हुई थी। 18 नवंबर को वह एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली से जबलपुर आई थी। इसके बाद से महिला के संबंध में जिला प्रशासन व स्वास्थ विभाग जानकारी एकत्र करने में लगा हुआ था। वह बोत्सवाना की सेना में कैप्टन के रूप में पदस्थ है।

10 दिन से आइसोलेट थी, लग चुके हैं वैक्सीन
बोत्सवाना की कैप्टन बीते 10 दिनों से आइसोलेशन में थी। इसके बाद ही सीएमएम में ट्रेनिंग के लिए क्लास में शामिल हुई थी। महिला कैप्टन का वैक्सीनेशन हो चुका है। मेडिकल चेक-अप में वह पूरी तरह स्वस्थ पाई गई है। महिला में महामारी के कोई लक्षण नहीं पाए गए हैं। कैप्टन का नाम ओ एल खुलो है। बतौर सावधानी उसका सैंपल लेकर कोरोना की जांच के लिए भेजा गया है। 

जबलपुर के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. रत्नेश कुरारिया के अनुसार बोत्सवाना दूतावास से कैप्टन के बारे में जानकारी मिली। उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया है। कैप्टन खुलो ने जबलपुर आने के बाद कोरोना के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया। दिल्ली में भी उसने आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया था। 
... और पढ़ें

खरगोन: तालाक के लिए पत्नी एक करोड़ रुपये की कर रही थी मांग, खुदकुशी से पहले युवक ने वीडियो बनाकर बयां किया दर्द

मध्यप्रदेश के खरगोन में पत्नी की प्रताड़ना से तंग आकर एक युवक ने नर्मदा नदी में कूदकर जान जे दी। मृतक ने खुदकुशी से पहले वीडियो बनाकर अपना दर्द बयां किया। वीडियो में युवक ने कहा कि तलाक के लिए पत्नी और ससुरालवाले एक करोड़ रुपये की मांग कर रहे थे। इतने पैसे नहीं होने पर मैं अपनी जिंदगी खत्म करने का फैसला किया है। जिला मुख्यालय से 80 किलोमीटर दूर बड़वाह के नर्मदा पुल से छलांग लगाकर आत्महत्या करने वाले डिप्टी रेंजर के बेटे अजय द्विवेदी का शव ग्राम मुरल्ला के पास नर्मदा नदी में तैरता हुआ मिला। फिलहाल पुलिस ने पत्नी और ससुरालवालों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

पुलिस के मुताबिक, 25 नवंबर को रीवा के रहने वाले अजय द्विवेदी इंदौर से स्कूटी पर अपने साथी के साथ ओमकारेश्वर जा रहा थे। इसी दौरान नर्मदा पुल से उसने छलांग लगा दी। तीन दिनों से गोताखोर सुनील केवट की टीम खोज में जुटी थी। शनिवार को मुरल्ला नर्मदा नदी में तैरते हुए शव को देख लोगों ने पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद पुलिस ने गोताखोरों की मदद से अजय द्विवेदी का शव बाहर निकाला। 

वीडियो के साथ-साथ सुसाइड नोट भी लिखा
पुलिस को मृतक की बाइक की डिक्की से सुसाइड नोट भी मिला है। सुसाइड नोट में अजय ने लिखा- मेरी मौत के जिम्मेदार गुरु प्रसाद तिवारी, प्रार्थना तिवारी, प्रिंस तिवारी और रमा तिवारी हैं। ये लोग तीन साल से मेरे और मेरे परिवार पर केस करके एक करोड़ की मांग कर रहे थे। इससे परेशान होकर मैंने ये कदम उठाया है।

मृतक के पिता ने पुलिस से की शिकायत
मृतक युवक के पिता प्रमोद द्विवेदी रीवा जिले के सिरमौर में डिप्टी रेंजर के पद पर तैनात हैं। पुलिस शिकायत में उन्होंने आरोप लगाया कि बेटे अजय के ससुराल वालों ने मेरे और परिवार पर दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज कराया है और पैसों के लिए आए दिन प्रताड़ित कर रहा था। पैसे नहीं देने पर जेल भेजने की धमकी भी दे रहा था। इसके कारण बेटे ने खुदकुशी करने जैसा खतरनाक कदम उठा लिया।
... और पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00