Volkswagen Taigun SUV : ताइगुन एसयूवी का उत्पादन शुरू, बुकिंग भी चालू, Creta और Seltos को देगी टक्कर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 18 Aug 2021 06:33 PM IST
Volkswagen Taigun SUV
1 of 7
विज्ञापन
Volkswagen India (फॉक्सवैगन इंडिया) ने बुधवार को अपनी आगामी Taigun (ताइगुन) एसयूवी के लिए उत्पादन शुरू करने का एलान किया है। जर्मनी की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी ने एसयूवी के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है। ऑटोमेकर महाराष्ट्र में पुणे के पास अपने चाकन प्लांट में ताइगुन एसयूवी का निर्माण कर रहा है। फॉक्सवैगन भारतीय कार बाजार में सबसे कॉम्पीटिशन वाले कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपनी नई कार Volkswagen Taigun को जल्द लॉन्च करने वाली है। Volkswagen Taigun SUV की डिलीवरी इस साल सितंबर में शुरू होगी। कार ब्रांड का कहना है कि Taigun एसयूवी की बुकिंग VW डीलरशिप पर की जा रही। इसके साथ ही कंपनी की वेबसाइट पर भी इसकी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। Taigun SUV जर्मन कार निर्माता की महत्वाकांक्षी भारत 2.0 योजना के हिस्से के रूप में आ रही है। इस रणनीति के तहत, फॉक्सवैगन देश में एक प्रमुख किफायती प्रीमियम कार ब्रांड बनने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 
Volkswagen Taigun 
2 of 7
फॉक्सवैगन ने इस साल मार्च के आखिर में आधिकारिक तौर पर अपनी नई एसयूवी Taigun के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाया था। कंपनी अपनी इस कार को पिछले साल फरवरी में ऑटो एक्सपो में पेश किया था। जर्मन कार निर्माता ने Volkswagen Taigun के जरिए मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। एक सेगमेंट में Hyundai Creta (ह्यू्ंदै क्रेटा) और Kia Seltos (किआ सेल्टोस) जैसी एसयूवी का दबदबा है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Volkswagen Taigun
3 of 7
फरवरी 2020 में ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो में पेश की गई Taigun एसयूवी कॉन्सेप्ट और हाल में पेश की गई प्रोडक्शन वर्जन लगभग एक जैसी है। Taigun में फॉक्सवैगन के नए डिजाइन एलिमेंट्स देखे जा सकते हैं, जो कंपनी की T-Roc में देखी गई और आनेवाली सभी गाड़ियों में देखने को मिलेगी। Taigun एसयूवी को दो ट्रिम्स में पेश किया जाएगा जिसमें GT लाइन ट्रिम का टॉप एंड होगा। इसमें ग्रिल में GT बैजिंग, रेड ब्रेक कॉलिपर्स जैसे कुछ खास फीचर्स मिलेंगे। 
2021 Volkswagen Taigun
4 of 7
Taigun कॉम्पैक्ट एसयूवी दो TSI इंजन ऑप्शन में पेश किया जाएगा। पहला इंजन ऑप्शन 1.0-लीटर का 3-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड TSI पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन 115 PS का अधिकतम पावर और 175 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं दूसरा इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर 4-सिलेंडर ट्रर्बो पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 150 PS का अधिकतम पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। कंपनी इस कार के साथ ट्रांसमिशन के तीन विकल्प पेश करेगी। कंपनी इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स बतौर स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0-लीटर इंजन में एक 6-स्पीड टॉर्क कंवर्टर ऑटोमैटिक और 1.5-लीटर  इंजन में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। 
 
विज्ञापन
विज्ञापन
2021 Volkswagen Taigun
5 of 7
Taigun के डिजाइन की बात करें तो तो यह T-Roc से काफी मिलती-जुलती है। कार के फ्रंट में ग्रिल में VW की बैजिंग प्रमुखता से दिखाई देती है। इसमें स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी DRL मिलते हैं। फॉग लैंप केसिंग को क्रोम केसिंग में गार्निश किया गया है। इस एसयूवी में बड़े व्हील आर्च और 17-इंच डुअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। कार के रियर में दोनों तरफ की एलईडी टेल लाइट्स को एक एलईडी लाइट की धारी कनेक्ट करती है। इसमें क्रोम डोर हैंडल, सिल्वर रूफ रेल और ब्लैक-बी-पिलर्स मिलते हैं।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00