लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Auto Sales: मंदी छू मंतर! नवंबर में वाहनों की बिक्री रिकॉर्ड 26 प्रतिशत बढ़ी, शादी के सीजन में खिला बाजार

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 09 Dec 2022 01:20 PM IST
Automobile Sector Cars
1 of 7
विज्ञापन
भारतीय ऑटो उद्योग ने नवंबर के महीने में अपने इतिहास में सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की है। 2021 में इसी अवधि की तुलना में नवंबर में भारत की वाहन खुदरा बिक्री में 26 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। Federation of Automobile Dealers Associations (FADA), फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है। वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी ग्रेट इंडियन वेडिंग सीजन (14 नवंबर से 14 दिसंबर तक) के कारण हुई है। खबरों के मुताबिक जिसमें अब तक लगभग 32 लाख शादियां हो चुकी हैं। आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने देश में साढ़े 18 लाख दोपहिया वाहन बिके हैं। 
Automobile Sector Cars
2 of 7
फाडा के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, "भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के इतिहास में सबसे ज्यादा खुदरा बिक्री दर्ज की है। इसमें, नवंबर 2022 एक अपवाद है। उस समय BS-4 से BS-6 ट्रांजिशन के कारण खुदरा बिक्री ज्यादा थी।" फाडा के मुताबिक त्योहारों के सीजन से बिक्री ने रफ्तार पकड़ी, जो शादी के मौसम में भी जारी रही। 

सभी श्रेणियों दोपहिया, तिपहिया, यात्री वाहन, ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहनों में क्रमशः 24 प्रतिशत, 80 प्रतिशत, 21 प्रतिशत, 57 प्रतिशत और 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ बिक्री सकारात्मक दर्ज की गई। 
विज्ञापन
Automobile Sector Cars
3 of 7
2019 में कोविड से पहले के महीनों की तुलना में भी, लगातार दूसरे महीने कुल खुदरा बिक्री 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ ग्रीन जोन में बंद हुई। कोविड से पहले की समय की तुलना में दोपहिया वाहनों को छोड़कर, जिसमें 0.9 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई, अन्य सभी श्रेणियों जैसे तिपहिया, यात्री वाहन, ट्रैक्टर और वाणिज्यिक वाहनों में क्रमशः 4 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 61 प्रतिशत और 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। 
दोपहिया ईवी
4 of 7
दोपहिया सेगमेंट ने साल-दर-साल (YoY) 24 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी दर्ज की। लेकिन नवंबर 2019 की तुलना में इसमें 0.9 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई। सिंघानिया ने कहा, "यह सेगमेंट धीरे-धीरे नकारात्मक से सकारात्मक की तरफ जा रहा है, जैसा कि शादी के मौसम के कारण खुदरा बिक्री में देखा जा सकता है।" 

एक महीने में बिके 18,47,708 टू-व्हीलर
फाडा के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में कुल 23 लाख 80 हजार 465 वाहन बिके। इनमें दोपहिया वाहनों की संख्या 18,47,708 है। यह बताता है कि ग्रामीण इलाकों में मांग में तेज रिकवरी देखने को मिल रही है। एक साल पहले नवंबर 2021 में कुल 18,93,647 गाड़ियां बिकी थीं। इनमें टू-व्हीलर की संख्या 14,94,797 थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
E- Smart Electric Passenger three-wheeler and E -Superior Electric Cargo Loader
5 of 7
2019 की तुलना में थ्री-व्हीलर सेगमेंट में 80 प्रतिशत YoY और 4 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी देखी गई।

सिंघानिया ने कहा कि जिस श्रेणी में कोविड के दौरान कम मांग देखी गई थी, वह अब सकारात्मक भावनाओं और मन से लॉकडाउन के डर निकल जाने के कारण सबसे ज्यादा बढ़ने वाली श्रेणी के रूप में उभरी है। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00