देश की सबसे सुरक्षित कारें: क्रेश टेस्ट में इन पांच कारों की मिली है 5-स्टार रेटिंग, हादसे में नहीं होगा बाल भी बांका!

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 15 Oct 2021 01:04 PM IST
Global NCAP
1 of 6
विज्ञापन
Tata की माइक्रो एसयूवी Tata Punch को इस महीने की शुरुआत में पेश किया गया था, वहीं इसकी लीक रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ था कि टाटा पंच को Global NCAP (Global New Car Assesment Programme) क्रेश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। वहीं अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर बताया है कि पंच को अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में 5-स्टार रेटिंग मिली है। पंच भी अब देश की टॉप सुरक्षित कारों के क्लब में शामिल हो गई है। आइए जानते हैं देश की सिर्फ और सिर्फ 5-स्टार रेटिंग वाली कारों के बारे में...
tata nexon ncap
2 of 6

Tata Nexon

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon इस सूची में सबसे पहली कार है जिसे 2018 के आखिर में GNCAP क्रेश टेस्ट में टॉप स्टार रेटिंग मिली थी। Tata Nexon को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 17 में 16 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए 49 में से 25 अंक मिले थे। वैश्विक एजेंसी ने रेटिंग दी थी कि कार की बॉडी स्थिर है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रोलओवर मिटीगेशन और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Altroz GNCAP Crash Test safety rating
3 of 6

Tata Altroz

टाटा मोटर्स की लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz इस सूची में सबसे सुरक्षित हैचबैक कारों में शामिल है। Tata Altroz पहली मेड इन इंडिया छोटी कार है जिसे Global New Car Assessment Programme (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। Tata Altroz को अडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं। Tata Altroz को चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन में इस कार को 49 में से 29 पॉइंट मिले हैं। ग्लोबल एजेंसी एनसीएपी ने फैसला सुनाया था कि अल्ट्रोज में एक स्थिर संरचना और फुटवेल एरिया मिलती है। इसमें सिर और गर्दन की सुरक्षा भी अच्छी है और आगे की सीटों पर दोनों वयस्कों के लिए छाती की सुरक्षा पर्याप्त थी।
Mahindra XUV300 Global NCAP Crash test
4 of 6

Mahindra XUV300

महिंद्रा की फ्लैगशिप सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 भी सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में है। XUV300 ने सेफ्टी परफॉर्मेंस में उच्चतम स्तर को हासिल करने के लिए ग्लोबल एनसीएपी का पहला 'सेफर चॉइस' पुरस्कार हासिल किया। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग मिली थी। क्रैश टेस्ट में XUV300 का परफॉर्मेंस वैश्विक एजेंसी द्वारा अब तक टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार की कंबाइंड ऑक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग सबसे ज्यादा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Tata Punch GNCAP crash test
5 of 6

Tata Punch

Tata Punch की आधिकारिक लॉन्चिंग 20 अक्तूबर को है, उसी दिन इसकी कीमतों का खुलासा होगा। हालांकि कंपनी इसकी बुकिंग 21 हजार रुपये में पहले ही शुरू कर चुकी है। ग्लोबल एनसीएपी में टाटा पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5-स्टार रेटिंग (16,453) और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4-स्टार रेटिंग (40,891) रेटिंग दी गई है। माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में पंच अकेली कार है जिसे 5-स्टार रेटिंग मिली है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00