लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

TVS Radeon Review: अपने सेगमेंट की मजबूत और आरामदायक बाइक

बनी कालरा, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Wed, 22 May 2019 01:23 PM IST
TVS Radeon Review
1 of 5
विज्ञापन
भारत में एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट सबसे मजबूत है, और इस सेगमेंट में फिलहाल हीरो मोटोकॉर्प का दबदबा है। लेकिन पिछले कुछ समय से TVS मोटर भी इस सेगमेंट में विक्र्टर, सपोर्ट और स्टार सिटी के दम पर आगे बढ़ रही है। कंपनी ने हाल ही में अपने नई 110cc बाइक Radeon को मार्किट में उतारा और देखते ही देखते इस बाइक की 1 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बिक गईं। हमें मौका मिला इस बाइक की राइड करने का और इसे परखने का। काफी समय बिताने के बात इसका फुल टेस्ट राइड रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं। इस बाइक के क्या हैं मजबूत पहलू और कहां पर है ये कमज़ोर? इन्ही सब सवालों के जवाब आपको हम देने जा रहे हैं।    

डिजाइन

TVS Radeon
2 of 5
TVS की Radeon छोटे शहरों और गावों को टारगेट करती है। इस बाइक का सीधा मुकाबला हीरो की स्प्लेंडर के साथ है। वैसे मैंने कई एंट्री लेवल बाइक्स की राइड की है लेकिन यह पहली बार है जब काफी लोगों ने मुझसे इस बाइक के बारे में पुछा। ज्यादातर लोगों को इसका डिजाइन पसंद आया और यहीं है इस बाइक का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट। इसका डिजाइन सिंपल होने के बावजूद आपका ध्यान अपनी तरफ खींचता है। बाइक का हेडलैंप LED DRL के साथ आता है और इसके चारों तरफ लगा क्रोम इसे ज्यादा आकर्षित बनता है। बाइक की सीट अपने सेगमेंट में सबसे बड़ी है साथ ही यह सॉफ्ट कुशन के साथ आती है जिसकी वजह से इसमें ज्यादा आराम मिलता है। बाइक की बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है और यह दिखने में मजबूत दिखाई पड़ती है। इसमें प्रीमियम स्विच का इस्तेमाल किया है। बाइक में लगा स्पीडोमीटर साफ़-सुथरा है और इसे रीड करना भी आसान है। लेकिन इसमें ट्रिप मीटर की कमी महसूस होती है।
विज्ञापन

इंजन

TVS Radeon
3 of 5
TVS Radeon में 109.7 cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 8.3bhp की पावर और 8.7Nm का टॉर्क देता है। बाइक में 4 स्पीड गियर दिए हैं। यह इंजन एक लीटर पेट्रोल में 69.3 किलोटर की माइलेज देता है। यह वही इंजन है जो विक्टर और स्टार सिटी को पावर देता है।  
 

परफॉरमेंस

TVS Radeon
4 of 5
इस बाइक करीब 70 किमोमीटर का सफ़र मैंने तय किया। बाइक में शुरूआती पिकअप काफी बेहतर है। 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलाने पर बाइक काफी मजेदार रहती है। कही पर भी कोई दिक्कत या वाब्रेशन नहीं होता। लेकिन 50 से 60 और 60 से ऊपर की रफ्तार पकड़ने के लिए बाइक को समय लगता है साथ ही वाब्रेशन महसूस होता है। बाइक की सीट काफी सॉफ्ट और आरामदायक है इसलिए लम्बी दूरी के लिए यह आपको निराश बिलकुल नहीं करेगी। जबकि पीछे बैठने वालों को कोई दिक्कत नहीं हुई, हमने कुछ लोगों को बिठाकर भी इसको टेस्ट किया और ज्यादातर लोगों ने इसे सराहा। बाइक का वजन 112 किलोग्राम है। इसकी हैंडलिंग और राइडिंग अच्छी रही। इसके 180 mm ग्राउंडक्लेरेंस और बेहतर सस्पेंशन की मदद से यह बाइक खराब रास्तों पर आसानी निकल जाती है। इसमें 18 इंच के ट्यूबलैस टायर्स का इस्तेमाल किया है। Radeon में सिन्क्रोनाइज्ड ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी (SBT) शामिल की है इसकी मदद से असरदार ब्रेकिंग मिलती है और अचानक ब्रेक लगाने पर भी बाइक का बैलेंस बिगड़ता नहीं है। लेकिन मेरे हिसाब से इसमें डिस्क ब्रेक वाला वर्जन भी कंपनी को  लाना चाइये। बाइक में लगे एग्जॉस्ट की आवाज आपको जरूर आकर्षित करेगी, आपको ऐसा फील होगा जैसे आप एक बड़ी बाइक चला रहे हैं और यह आवाज़ आपको कानों में भी नहीं चुभती। ऐसी आवाज़ इस सेगमेंट की दूसरी बाइक्स में नहीं मिलती। इसमें साइड स्टैंड इंडीकेटर बीप के साथ आता है जोकि सेफ्टी के लिए अच्छा है। 
विज्ञापन
विज्ञापन

नतीजा

TVS Radeon
5 of 5
वैसे तो TVS ने नई Radeon को छोटे कस्बों और गावों को ध्यान में रखते हुए बनाया है लेकिन इसका डिजाइन और स्टाइल ऐसा है कि बड़े शहरों में भी इसके खरीदार बढ़ेंगे। इसकी फिट और फिनिश अपने सेगमेंट की दूसरी बाइक से अच्छी हैं। बाइक की परफॉरमेंस बढ़िया है लेकिन बहुत तेज रफ्तार पर यह निराश करती है। दिल्ली में इस बाइक की एक्स-शो रूम कीमत 50,070 रुपये है। कुल मिलाकर बाइक की परफॉरमेंस अच्छी है और लम्बी दूरी के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है। आप आराम से इसकी राइड का आनंद लीजिये यह आपको शिकायत का मौका नहीं देगी।     
  

 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00