NEET 2022: नीट के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानिए कब होगी परीक्षा और क्या है पैटर्न

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 21 Jan 2022 11:50 AM IST
नीट 2022
1 of 5
विज्ञापन
देश भर के मेडिकल शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले एमबीबीएस, आयुष, पशु चिकित्सा, बीडीएस, नर्सिंग पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) आयोजित की जाती है। देश की सबसे बड़ी स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाती है।
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा नीट 2022 परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि परीक्षा मई के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) की आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2022 से शुरू होने की उम्मीद थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से देरी हो रही है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in पर जा सकते हैं। 
Students
2 of 5

कौन दे सकते हैं NEET UG परीक्षा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा में कक्षा 12वीं पास करने वाले छात्र आवेदन करने के पात्र हैं। प्रवेश के समय आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, भारतीय नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई), और विदेशी नागरिक भी नीट प्रवेश-परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। पिछले साल करीब 16 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी प्रवेश-परीक्षा में भाग लिया था। इस बार भी करीब 15 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
NEET 2022
3 of 5

कब शुरू होगी NEET UG 2022 की प्रक्रिया?

हालांकि, अभी नीट 2022 को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि नीट यूजी प्रवेश प्रक्रिया मार्च तक शुरू की जा सकती है। वहीं, परीक्षा मई से जून माह के मध्य आयोजित कराने को लेकर विचार किया जा रहा है। कोरोना महामारी के मामलों में आकस्मिक बढ़ोतरी के हालात में परीक्षा को टाला भी जा सकता है। संभवतया छात्रों को आवेदन के लिए करीब 25 दिन का समय मिल सकता है। इस समय-सीमा के अलावा करीब पांच दिन का नीट यूजी फॉर्म करेक्शन विंडो के माध्यम से आवेदन फॉर्म में सुधार करने का मौका भी मिलेगा। 
जेईई मेन बनाम नीट यूजी
4 of 5

क्या जेईई की तरह नीट भी एकाधिक बार होगी?

जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 से वर्ष में चार बार यानी चार चरणों में आयोजित की जाने लगी है। इसे लेकर नीट परीक्षा को भी कम से कम साल में दो बार आयोजित करने की मांग लगातार उठ रही है। हालांकि, इसके आसार कम ही है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी 2021 की परीक्षा का दूसरा चरण आयोजित करने की मांग याचिका को खारिज कर दिया था। 12 जनवरी, 2022 को अपने आदेश में खंडपीठ ने कहा था कि परीक्षा एक बार आयोजित की जाए या अधिक बार, यह केवल शैक्षणिक निकाय के लिए एक नीतिगत निर्णय था और न्यायालय के हस्तक्षेप के लिए कोई जगह नहीं थी।  
विज्ञापन
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
5 of 5

कैसा होगा नीट यूजी परीक्षा का पेपर?

नीट यूजी परीक्षा के पेपर में 200 प्रश्न आएंगे। इनमें से 180 सवालों का जवाब देना होगा। पेपर सॉल्व करने के लिए करीब तीन घंटे का समय मिलेगा। नीट का पेपर तीन खंडों भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में विभाजित होगा। कुल 720 अंकों के पेपर में 100 प्रश्न जीव विज्ञान खंड के होंगे, जिन्हें करना अनिवार्य होगा। जबकि 50-50 प्रश्न भौतिकी और रसायन विज्ञान से होंगे। उम्मीदवारों को भौतिकी और रसायन विज्ञान वर्गों से अलग-अलग 40 प्रश्नों को सॉल्व करना होगा। उम्मीदवार प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे, जबकि जवाब गलत होने पर एक अंक काटा जाएगा।  
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00