लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जन्मदिन: पहली फिल्म से स्टार बने अजय देवगन के बारे में पढ़िए ये रोचक बातें

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: स्वाति सिंह Updated Fri, 02 Apr 2021 10:14 AM IST
अजय देवगन
1 of 7
विज्ञापन
बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन फिल्म इंडस्ट्री का ऐसा नाम है जिसने बेमिसाल अभिनय से अपनी एक अलग पहचान बना ली है। साथ ही उन्होंने वह अपने दमदार अभिनय से लगभग दो दशक से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं। गंभीर रोल से लेकर एक्शन और कॉमेडी सभी में तरह के किरदार में अजय देवगन जान डाल देते हैं। शायद यही वजह है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से दो बार नवाजा जा चुका है। 
अजय देवगन
2 of 7
अजय देवगन का जन्म दो अप्रैल, 1969 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता वीरू देवगन हिंदी फिल्मों के नामी स्टंटमैन थे। अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है और अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम 'अजय' रख लिया था। घर में फिल्मी माहौल के होने कारण अजय देवगन की रुचि भी फिल्मों की ओर हो गई और वह फिल्म निर्देशक बनने का सपना देखने लगे।
विज्ञापन
अजय देवगन
3 of 7
अजय ने मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद वह फिल्म निर्देशक शेखर कपूर के साथ सहायक निर्देशक के रूप में काम करने लगे। इसी दौरान उनकी मुलाकात कुक्कु कोहली से हुई। उन्होंने अजय देवगन से फिल्म का नायक बनने की पेशकश की। अपनी पहली ही फिल्म की सफलता के बाद अजय देवगन दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए।
अजय देवगन
4 of 7
फिल्म 'फूल और कांटे' की सफलता के बाद अजय देवगन की एक्शन हीरो के रूप में छवि बन गई। इसके बाद अजय ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते गए। अजय देवगन ने एक्शन हीरो के तौर पर अपनी पहचान बनाई। अजय देवगन के हेयर-स्टाइल ने भी युवाओं के बीच जबरदस्त प्रसिद्धि पाई। फिर साल 1998 में अजय देवगन को महेश भट्ट की फिल्म 'जख्म' में काम करने का मौका मिला। इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
हम दिल दे चुके सनम
5 of 7
वहीं, साल 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में अजय देवगन के करियर के लिए बेहद अहम साबित हुई। सलमान खान और ऐश्र्वर्या राय जैसे मंझे हुए सितारों के साथ भी अजय देवगन ने अपने संजीदा किरदार को पर्दे पर जीवंत कर दिया। इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए वह फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित भी किए गए।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00