लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Konkona Sen Sharma: दमदार परफॉर्मेंस के लिए मशहूर हैं कोंकणा, नेशनल अवॉर्ड से भी हो चुकी हैं सम्मानित

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Sat, 03 Dec 2022 07:22 AM IST
कोंकणा सेन शर्मा
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों में गिनी जाने वाली कोंकणा सेन शर्मा ने इंडस्ट्री में अपने अभिनय के दम पर एक अलग पहचान बनाई है। उनके हर किरदार को दर्शकों ने भरपूर प्यार दिया। अपने हर किरदार को अपना 100 प्रतिशत देने वाली कोंकणा सेन शर्मा ने दर्शकों के दिलों पर राज किया है। अभिनेत्री की प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ उनकी निजी जिंदगी भी सुर्खियों में रही है। कोंकणा सेन शर्मा भारतीय सिनेमा का एक ऐसा सितारा हैं, जिन्हें हमेशा उनके दमदार अभिनय के लिए सलाम किया जाता रहेगा। कोंकणा सेन शर्मा आज यानी 3 दिसंबर को अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास मौके पर हम आपको उनके निभाए गए बेहतरीन किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं।    
कोंकणा सेन शर्मा
2 of 5
3 दिसंबर 1979 को एक बंगाली परिवार में जन्मी कोंकणा सेन बचपन से अभिनय की दुनिया में कमाल दिखा रही हैं। वह साइंस राइटर-जर्नलिस्ट मुकुल शर्मा और अभिनेत्री अपर्णा सेन की बेटी हैं। कोंकणा ने चार साल की उम्र में बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू कर दिया था, जिसके बाद वह एक बाद एक सीढ़ी चढ़ती गईं और आज उस मुकाम तक पहुंची की दमदार किरदार निभाने के लिए उनका नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। अभिनेत्री ने अपने पूरे फिल्मी करियर में केवल उन्हीं किरदारों के लिए हां की थीं, जिनके साथ वह पूरी तरह से न्याय कर सकती थीं। आज उसी का नतीजा है की कोंकणा की गिनती दमदार अभिनय करने वाली अभिनेत्रियों में की जाती है।

Urvashi Rautela: 'हर आरपी ऋषभ पंत नहीं होता', क्रिकेटर संग अफेयर की खबरों पर उर्वशी रौतेला ने तोड़ी चुप्पी
विज्ञापन
कोंकणा सेन शर्मा
3 of 5
कोंकणा ने अपने करियर में कई बेहतरीन और अलग किरदार निभाए हैं, जिनमें से एक फिल्म 'अजीब दास्तान' का दलित लेस्बियन फैक्ट्री वर्कर की भूमिका थी। इस रोल में उन्होंने अपने आपको इस ढंग से ढाला था कि एक बार को लोग सच में उन्हें वैसा ही समझने लगे थे। उनकी बॉडी लैंग्वेज से लेकर एक्सप्रेशन तक ऐसे थे मानों उन्होंने किरदार में जान डाल दी हो, इसके लिए उन्हें सबसे वाहवाही मिली थी। ऐसे ग्रे शेड के किरदार निभाने के साथ ही कोंकणा ने कई गंभीर किरदार भी पर्दे पर बखूबी अदा किए हैं।  ‘तलवार’, ‘लिपस्टिक अंडर माई बुरका’, ‘मिस्टर एंड मिसेज अय्यर’, ‘पेज 3’ जैसी फिल्मों के लिए उन्हें बहुत तारीफ मिली। इतना ही नहीं अभिनेत्री के निभाए किरदारों के कारण ये फिल्में और भी दमदार लगने लगी थीं। 

Ayesha Omar: बिकिनी पहनकर पोज करने पर ट्रोल हुई पाकिस्तानी एक्ट्रेस, तस्वीरें देख यूजर्स बोले- शर्म करो...
कोंकणा सेन शर्मा
4 of 5
कोंकणा सेन शर्मा ने गंभीर फिल्मों के साथ ही हल्की-फुल्की भी कई फिल्में की, जिनमें ‘वेक अप सिड’ और ‘लक बाय चांस’का नाम भी शामिल है। दोनों ही फिल्मों में कोंकणा की अदाकारी को क्रिटिक्स का भरपूर प्यार मिला था। अपने बेहतरीन अभिनय के दम पर कोंकणा ने तारीफों के साथ-साथ बहुत से अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं। कोंकणा सेन शर्मा  ‘मि. एंड मिसेज अय्यर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और ‘ओमकारा’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी हैं। इसके साथ ही ‘ओमकारा’, ‘लागा चुनरी में दाग’ के लिए अभिनेत्री को फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। एक्टिंग के लिए कईं अवॉर्ड अपने नाम करने के बाद कोंकणा ने ‘ए डेथ इन गुंज’ के लिए बेस्ट डेब्यू डायरेक्टर का भी अवॉर्ड मिला था।

Bhediya Box Office Day 8: बॉक्स ऑफिस पर ढीली हो रही 'भेड़िया' की पकड़, आठवें दिन कमाए सिर्फ इतने करोड़ रुपये
विज्ञापन
विज्ञापन
रणवीर शौरी, कोंकणा सेन शर्मा
5 of 5
फिल्मी पर्दे पर हिट रही इस अभिनेत्री की निजी जिंदगी भी खूब सुर्खियों में रही है। कोंकणा सेन की रणवीर शौरी से मुलाकात फिल्म ‘आजा नच ले’के सेट पर हुई थी। फिल्मी में साथ काम करते हुए दोनों एक दिल को दिल हार बैठे थे। दोनों के अफेयर की चर्चा जोरों पर होने लगी थी। अफेयर की खबरों को और हवा तब मिली जब शादी से पहले ही कोंकणा प्रेग्नेंट हो गई थीं, जिसके बाद रणवीर शौरी और उन्होंने साल 2010 में शादी रचा ली थी। दोनों का एक बेटा है, जिसका नाम हारून है। शादी के महज पांच साल बाद यानी साल 2015 में ही दोनों  अलग रहने लगे थे। इसके बाद साल 2020 में दोनों कानूनी रूप से अलग हो गए थे। 

Drishyam 2 Box Office Day 15: कम नहीं हो रहा 'दृश्यम 2' का क्रेज, 15वें दिन फिल्म ने कमाए इतने करोड़ रुपये
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00