लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Shatrughan Sinha: हीरो बनने का सपना लिए मुंबई आए थे शत्रुघ्न सिन्हा, इस वजह से बने इंडस्ट्री के लोकप्रिय विलेन

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Fri, 09 Dec 2022 07:31 AM IST
शत्रुघ्न सिन्हा
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड इंडस्ट्री में 'शॉटगन' के नाम से मशहूर अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा फैंस के बीच काफी पॉपुलर हैं। अपने दमदार अभिनय और बेहतरीन डायलॉग डिलीवरी के लिए पहचाने जाने वाले अभिनेता अपने समय के मशहूर विलेन भी रहे हैं। फैंस शत्रुघ्न की एक्टिंग से लेकर उनकी चाल ढाल तक सभी से प्रभावित नजर आते थे। अभिनेता बनने की चाह लिए बॉलीवुड में आए शत्रुघ्न को मजबूरन फिल्मों में विलेन का किरदार निभाना पड़ता था। हालांकि, विलेन के रूप में काम करके शत्रुघन ने बहुत कामयाबी हासिल की, लेकिन इसके पीछे उनके गाल पर लगे कट के निशान का बहुत बड़ा हाथ था। आज शत्रुघ्न सिन्हा अपना 77वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनके जीवन की कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।
शत्रुघ्न सिन्हा
2 of 5
9 दिसंबर 1946 को पटना में जन्में शत्रुघ्न सिन्हा बतौर विलेन नहीं बल्कि हीरो बनकर कामयाबी हासिल करना चाहते थे। इसी मकसद से वह मुंबई आए थे, लेकिन उनके गाल पर बने कट के एक निशान ने उन्हें इंडस्ट्री का पॉपुलर खलनायक बना दिया था। इस निशान की वजह से ही शत्रुघ्न सिन्हा विलेन के रूप में और ज्यादा अच्छे लगते थे और इसी चीज को निर्देशकों ने अपनी फिल्मों के लिए खूब भुनाया भी था। लेकिन इस बात पर यकीन कर पाना थोड़ा मुश्किल है कि एक दौर था ऐसा भी था जब उन्हें इस निशान की वजह से काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा था। 

Filmy Wrap: आमिर के नए लुक से हैरान फैंस, हिमाचल चुनाव में सलमान के रिश्तेदार की जीत, पढ़ें मनोरंजन की खबरें
विज्ञापन
शत्रुघ्न सिन्हा
3 of 5
दरअसल, अभिनेता बनने का सपना आंखों में संजोए पटना से मुंबई आए बिहारी बाबू को चेहरे पर इस निशान की वजह से उनके करियर के शुरुआती दौर में फिल्में मिलना मुश्किल हो जाता था। निर्माता-निर्देशक उन्हें अपनी फिल्मों में कोई भी रोल देने से कतराते थे। निर्माताओं की न सुनकर शत्रुघ्न इतने हताश हो गए थे कि अभिनेता ने प्लास्टिक सर्जरी का पूरा मन बना लिया था। लेकिन ऐन मौके पर अपने जमाने के मशहूर अभिनेता रहे देव आनंद ने उन्हें रोक लिया और समझाया कि इस निशान को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि ताकत बनाएं। बस फिर क्या था शत्रुघ्न ने प्लास्टिक सर्जरी का इरादा बदल लिया और इस कट को अपनी ताकत बनाने का फैसला किया।

Akshay Kumar House: बेहद आलीशान है अक्षय कुमार का घर, एक्टर ने पहली बार दिखाया अंदर का नजारा
शत्रुघ्न सिन्हा
4 of 5
फिल्मों में अपने रोल करने के समय शत्रुघ्न सिन्हा इस कट को और हाइलाइट करते थे। दरअसल, अभिनेता एक्सप्रेशन देते समय इस 'कट' का जबरदस्त इस्तेमाल करते थे। उनके इस अंदाज को देख अभिनेता मेकर्स की पसंद बन गए। इस निशान के साथ ही उनकी बुलंद-कड़क आवाज और चाल-ढाल ने उन्हें बॉलीवुड फिल्मों का एक प्रभावशाली विलेन बनाया। उस जमाने में अभिनेता के मुंह से निकलने वाला हर शब्द बंदूक की गोली समान लगता था और इसी वजह से उन्हें 'शॉटगन' का टाइटल भी दिया गया। इस टैग ने उन्हें इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दी। लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्होंने सिर्फ विलेन के किरदार में ही नहीं हीरो के रोल में भी दम दिखाया है। शत्रुघ्न सिन्हा बॉलीवुड के उन स्टार्स में से हैं, जिन्होंने हीरो और विलेन दोनों किरदारों में दर्शकों का जीता।

Drishyam 2 Box Office Day 21: बॉक्स ऑफिस पर 21वें दिन भी 'दृश्यम 2' का झंडा बुलंद, किया इतना कारोबार
विज्ञापन
विज्ञापन
पत्नी के साथ शत्रुघ्न सिन्हा
5 of 5
शत्रुघ्न सिन्हा ने फिल्मी पर्दे पर दम दिखाने के बाद उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया। शॉटगन नाम से मशहूर शत्रुघ्न सिन्हा ने 1980 में पूनम सिन्हा से शादी कर ली थी। उनकी और पूनम की लव स्टोरी बेहद दिलचस्प है। पहली ही मुलाकात में शत्रुघ्न सिन्हा को पूनम से प्यार हो गया था। दोनों के तीन बच्चे भी हैं, जिनमें उनके एक बेटी और दो बेटे हैं। शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा ने पिता की राह पर चल अभिनय में अपना करियर बनाया है। 

Photos Of The Day: भूमि पेडनेकर का बोल्ड अवतार और बिकिनी में जान्हवी ने लगाई आग, पढ़ें आज का सेलिब्रिटी अपडेट
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00