Birthday: कभी सुभाष घई के इशारों पर नाचता था बॉक्स ऑफिस, माधुरी से साइन करवाया था 'नो प्रेग्नेंसी' बॉन्ड

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: अपूर्वा राय Updated Mon, 24 Jan 2022 08:01 AM IST
subhash ghai birthday
1 of 5
विज्ञापन
बॉलीवुड के जाने माने फिल्म निर्देशक सुभाष घई (subhash ghai birthday) का आज जन्मदिन है। वे सोमवार को अपना 76वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। 24 जनवरी 1945 को नागपुर में जन्मे सुभाई घई ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं। एक समय ऐसा था जब सुभाष घई के साथ काम करना हर फिल्मी सितारे का सपना हुआ करता था। सुभाष घई की चर्चित फिल्मों में कालीचरण, विश्वानाथ, कर्ज, हीरो, मेरी जंग, कर्मा, राम लखन, सौदागर, खलनायक, परदेस और ताल हैं।
सुभाष घई
2 of 5
कामयाबी के लिए बेले पापड़
सुभाष घई को 'शोमैन ऑफ बॉलीवुड' कहा जाता था। उन्होंने रोहतक से ग्रेजुएशन किया और उसके बाद पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से सिनेमा की पढ़ाई की। सुभाष घई के लिए सिनेमा की दुनिया में एंट्री करना आसान नहीं रहा। शुरुआत में उन्हें खूब पापड़ बेलने पड़े। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि शुरू-शुरू में मुंबई आए थे, तो उन्हें किसी भी स्टूडियो में अंदर जाने नहीं दिया जाता था क्योंकि वे आउट साइडर थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
सुभाष घई
3 of 5
बतौर एक्टर करियर शुरू
सुभाष घई ने बतौर एक्टर तकदीर और आराधना जैसी फिल्मों में छोटे रोल्स कर फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत की थी लेकिन उनकी किस्मत में तो बेहतरीन निर्देशक बनना लिखा था। बतौर एक्टर जब उनकी किस्मत नहीं चमकी तो उसके बाद उन्होंने अपनी राह निर्देशन की ओर मोड़ लीं और बेहतरीन फिल्में बनाकर खुद को बॉलीवुड का दूसरा शो मैन बना लिया।
माधुरी दीक्षित, सुभाष घई
4 of 5
साइन करवाया 'नो प्रेग्नेंसी' क्लॉज
सुभाष घई ने अपनी फिल्मों के जरिए कई अभिनेता और अभिनेत्रियों को मौका दिया है। जिनमें जैकी श्रॉफ, रीना रॉय, मीनाक्षी, माधुरी दीक्षित, मनीषा कोइराला का नाम शामिल है। सुभाष घई के लिए 'म' अक्षर काफी लकी साबित हुआ इसलिए 80 और 90 के दशक में बनाई उनकी सभी फिल्मों की हीरोइनों के नाम म से ही शुरू होते थे। घई उस दौर के ऐसे निर्देशक थे जिन्होंने माधुरी दीक्षित से 'नो प्रेग्नेंसी' क्लॉज साइन करवाया। जिसके तहत माधुरी के सामने फिल्म की मेकिंग के दौरान शादी या प्रेग्नेंट न होने की शर्त रखी गई थी। दरअसल उन दिनों संजय और माधुरी रिलेशनशिप में भी थे इसलिए घई ने ये बॉन्ड साइन करवाया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
36 फार्महाउस
5 of 5
सुभाष घई निर्देशन की दुनिया से दूर एक एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं। सुभाष घई का विसलिंग वूड्स नाम का एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई में स्थित है। ये स्कूल दुनिया के टॉप 10 फिल्म स्कूलों में से एक माना जाता है। इस एक्टिंग स्कूल में सुभाष नए कलकारों को अभिनय और फिल्म निर्माण की ट्रेनिंग दे रहे हैं। सुभाष घई की कंपनी मुक्ता आर्ट्स लंबे समय से नए निर्देशकों को फिल्म मेकिंग का मौका भी देती है। बतौर निर्माता घई ने सूरज पंचोली की फिल्म ‘हीरो’ के बाद अब जाकर  36 फार्महाउस फिल्म बनाई है। फिल्म लॉकडाउन के वक्त एक फार्महाउस में इकट्ठा हुए अमीर और गरीब तबके के बीच की कहानी है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00