लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Dakota Johnson: एक्टिंग से दूरी के चलते डिप्रेशन का शिकार हुई थीं डकोटा, 'फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे' ने पलटी किस्मत

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: पलक शुक्ला Updated Tue, 04 Oct 2022 07:04 AM IST
डकोटा जॉनसन
1 of 4
विज्ञापन
हॉलीवुड फिल्मों की नामी अभिनेत्रियों में से एक डकोटा जॉनसन को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। उनका चेहरा दर्शकों की आंखों के सामने लाने के लिए सिर्फ उनकी फिल्म का नाम ही काफी है। हम बात कर रहें हैं हॉलीवुड की मोस्ट पॉपुलर इरोटिक रोमांटिक फिल्म 'फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे' में लीड रोल निभाने वाली डकोटा की। लेकिन डकोटा जॉनसन ने अपने करियर में इस फ्रेंचाइजी के अलावा भी बहुत सी फिल्मों में काम किया है। डकोटा आज यानी 4 अक्तूबर को अपना 33वां जन्मदिन मना रही हैं। इसी खास मौके पर हम आपको अभिनेत्री के जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं...  
डकोटा जॉनसन
2 of 4
बचपन में हुईं डिप्रेशन का शिकार
4 अक्तूबर, 1989 को टेक्सास के ऑस्टिन शहर में जन्मीं डकोटा माई जॉनसन अभिनेता डॉन जॉनसन और मेलानी ग्रिफिथ की बेटी और अभिनेत्री टिप्पी हेड्रान की पोती हैं। उनके परिवार का हॉलीवुड से पुराना नाता रहा है। इसी वजह से डकोटा के बचपन का ज्यादातर समय फिल्मों के सेट पर ही बीता था। इशी के चलते उनका झुकाव कैमरे के सामने अभिनय करने की ओर बढ़ता गया। उनकी दिलचस्पी मॉडलिंग में महज 12 साल की उम्र में ही बन गई थी। डकोटा ने 12 साल की छोटी सी उम्र में वोग मैगजीन के एक फोटोशूट में पार्ट लिया था, जो सेलिब्रिटीज के बच्चों के लिए रखा गया था। डकोटा ने अपनी हाई स्कूल में पढ़ते-पढ़ते ही मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख अपना खर्चा उठाना शुरू कर दिया था। लेकिन उनके माता-पिता चाहते थे कि वह सिनेमा की दुनिया में ग्रेजुएशन करने के बाद ही कदम रखें। अभिनेत्री अपने माता-पिता बात से इतनी ज्यादा परेशान हो गई थीं कि वह केवल 14 साल की उम्र में ही डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं। 
विज्ञापन
डकोटा जॉनसन
3 of 4
अपनी मां के साथ फिल्मों में किया डेब्यू
इतना सब होने के बाद भी डकोटा ने अपना सपना नहीं छोड़ा और ग्रेजुएशन पूरा होते ही अभिनय में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था। फिल्मी पर्दे का उनका सफर साल 1999 में फिल्म 'क्रेजी इन अलबामा' से हुआ था। इस फिल्म में पहली बार डकोटा अपनी मां और सौतेली बहन के साथ स्क्रीन पर काम करती दिखीं थीं। इसके बाद साल 2006 में अभिनेत्री को 'मिस गोल्डन ग्लोब' के अवॉर्ड से भी नवाजा गया। यहां तक का सफर तय करने के बाद डकोटा जॉनसन ने बहुत सी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल्स किए, जिसके बाद उन्होंने टीवी का रुख किया। साल 2012 में फॉक्स की कॉमेडी सीरीज 'बेन एंड केट' से उन्होंने अपना टेलीविजन डेब्यू किया था। यह शो पहले ही सीजन के बाद ऑफ एयर हो गया था, जिसके तुरंत बाद ही डकोटा ने अपना फिल्मी करियर दोबारा शुरू करते हुए फिल्म 'नीड फॉर स्पीड' में एक छोटा सा रोल किया।  
डकोटा जॉनसन,जेमी डोर्नन
4 of 4
दुनियाभर में इस फिल्म से मिली पहचान
1999 से अपना करियर शुरू करने वाली डकोटा जॉनसन को उनके करियर का ब्रेकथ्रू 'फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे' के रूप में मिला। इस फिल्म में लीड अभिनेत्री का रोल निभाकर वह दुनियाभर में इस कदर पॉपुलर हो गई हैं कि शायद ही कोई ऐसा हो, जो अभिनेत्री को न जानता हो। वर्ष 2015 में आई अमेरिकन इरॉटिक फिल्म 'फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे' से उन्हें दुनियाभर में पहचान मिली। फिल्म में उन्होंने एक बेहद सीधी-सादी लड़की अनास्तासिया का किरदार निभाया था, जो एक अरबपति शख्स क्रिस्चन ग्रे के साथ रिलेशनशिप में आ जाती है। क्रिश्चियन ग्रे उसके साथ हिंसक तरीके से संबंध बनाता था। बता दें कि क्रिश्चियन ग्रे का किरदार फिल्म में जेमी डोर्नन ने निभाया था। इस फिल्म के बाद डकोटा जॉनसन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म के अभी तक तीन पार्ट आ चुके हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00