लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

छात्रों के लिए अच्छी खबर: 'अपनी क्लासेस' से दूर होंगी पढ़ाई में आने वाली दिक्कतें, जानिए खास बातें

अमृतपाल सिंह बाली, श्रीनगर Published by: प्रशांत कुमार Updated Tue, 25 May 2021 10:28 AM IST
छात्रों के लिए बनाई मोबाइल एप्लीकेशन
1 of 5
विज्ञापन
कश्मीर में कोरोना महामारी की दूसरी घातक लहर के दौरान समाज के हर वर्ग से कोई न कोई ऐसा कोरोना योद्धा सामने आया है जो लोगों की मदद करना चाहता है। उनका मुख्य उद्देश्य है इस बीमारी के साथ-साथ घर बैठे लोगों को किसी न किसी तरीके से लाभ पहुंचाना। ऐसे ही एक कोरोना योद्धा हैं श्रीनगर के इरफान जिलानी। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े इरफान ने अपने साथी जाकिर हुसैन के साथ मिलकर एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन बनाई, जिससे छात्रों को पढ़ने में आसानी होगी।

इरफान जिलानी ने बताया कि उन्होंने पिछले सप्ताह ही एक मोबाइल एप लॉन्च की, जिसका नाम है अपनी क्लासेस। यह दूसरा साल है जब सबको कोरोना की मार झेलनी पड़ रही है, ऐसे में हमने यह सोचा कि क्यों न एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया जाए जिससे छात्रों को लाभ पहुंच सके। इरफान के अनुसार इस एप के जरिये न केवल छठी से 12वीं तक के छात्रों को बल्कि यूपीएससी, जेकेपीएससी, सीएसई, जेकेएसएसबी, नीट, आईआईटी-जेईई आदि जैसे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी छात्रों को शिक्षा प्रदान कराई जाएगी।
 
छात्रों के लिए बनाई मोबाइल एप्लीकेशन
2 of 5
उन्होंने बताए कि इसके दो मोड रहेंगे ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑनलाइन मोड में लाइव क्लास होंगी जबकि ऑफलाइन में प्रिरिकॉर्डेड लेक्चर अपलोड किए जाएंगे। कहा कि अभी हाल ही में एप लांच की गई है और धीरे-धीरे कई शिक्षक जुड़ने लगे हैं।
विज्ञापन
छात्रों के लिए बनाई मोबाइल एप्लीकेशन
3 of 5
इरफान ने बताया कि उन्होंने ओपन इनविटेशन रखा है जो भी पढ़ाने का जज्बा रखता है वो जुड़ सकता है। उन्होंने बताया कि वह पिछले 11 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। कई बच्चों ने एप लांच के बाद उनसे संपर्क करना शुरू किया है।

 
छात्रों के लिए बनाई मोबाइल एप्लीकेशन
4 of 5
उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल एंड्राइड प्लेटफॉर्म के लिए ही एप बनाई गई है और जल्द ही आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए भी एप डिजाइन की जाएगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
ऑनलाइन क्लास
5 of 5
इस बीच कई छात्रों ने भी इस कोशिश की सरहाना की। उन्होंने कहा कि यह एप लाभदायक साबित होगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00