लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Terrorism in J&K: पूर्व आतंकियों के सहारे जम्मू में चलाया जा रहा आतंकी नेटवर्क

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: kumar गुलशन कुमार Updated Thu, 01 Dec 2022 02:49 PM IST
भारतीय सेना
1 of 5
विज्ञापन
आतंकी संगठन जम्मू संभाग में पूर्व आतंकियों के सहारे नेटवर्क चला रहे हैं। पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई की यह नई साजिश है। पिछले दो साल से जम्मू संभाग में होने वाली लगभग हर आतंकी वारदात को अंजाम देने वाले जेल से छूटे आतंकी हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की इन मामलों में जांच पर यह बात सामने आई है। हमले करने से लेकर आतंकियों तक ड्रोन से आए हथियार और गोला बारूद पहुंचाने तक के मामलों में जेल से छूटे आतंकी शामिल हैं। इनमें सबसे बड़ा नाम आतंकी फैजल मुनीर का है, जो जम्मू में पाकिस्तान के लिए सबसे बड़े मददगार के रूप में काम करता था। यहां तक कि फैजल के पाकिस्तानी उच्चायोग में भी लिंक थे।
Security Forces
2 of 5
लश्कर आतंकी फैजल मुनीर
वर्ष 2000 में जम्मू के हरि सिंह हाई स्कूल में फिदायीन हमले को नाकाम कर दिया था। पुलिस ने 16 जुलाई 2022 को फैजल मुनीर को गिरफ्तार किया था, जो ड्रोन के जरिये पाकिस्तान से आए हथियारों की सप्लाई करने का पूरा नेटवर्क बॉर्डर के रास्ते चला रहा था। एडीजीपी मुकेश सिंह ने बताया कि फैजल पहले आतंकी वारदातों में शामिल था और जेल से छूटकर बाहर निकला था। पाकिस्तानी हैंडलर के संपर्क में आने के बाद उसने बॉर्डर के इलाकों में कुछ और लोगों को जोड़कर एक दर्जन से ज्यादा बार ड्रोन के जरिये भेजे हथियारों को पाकिस्तानी आकाओं के कहने पर अलग-अलग जगहों तक पहुंचाया।

लश्कर आतंकी असलम शेख
उधमपुर में आठ घंटों के भीतर हुए दो बम धमाकों के आरोपी लश्कर के लिए काम कर रहे आतंकी मोहम्मद असलम शेख को एक अक्तूबर को गिरफ्तार किया गया। असलम शेख सरेंडर आतंकी था। वारदात से 6 महीने पहले ही जेल से छूटकर आया था। पाकिस्तान में बैठे लश्कर के आतंकी खुबैब के संपर्क में आया और उसके कहने पर असलम शेख ने सांबा बॉर्डर से आईईडी लेकर उधमपुर में दो धमाके किए।
विज्ञापन
Pulwama Terror Attack
3 of 5
जैश आतंकी जाकिर हुसैन भट्ट
उधमपुर हमले की जांच करने पर पुलिस ने कठुआ में जैश के लिए काम कर रहे आतंकी जाकिर हुसैन को गिरफ्तार किया। उससे स्टिकी बम बरामद किया गया। वह पाकिस्तानी हैंडलर के लिए काम कर रहा था।

हिजबुल मुजाहिद्दीन अब्दुल रशीद
राज्य जांच एजेंसी ने 31 मई 2022 को हिजबुल मुजाहिद्दीन के उक्त आतंकी अब्दुल रशीद को गिरफ्तार किया। रशीद को डोडा के घट इलाके से गिरफ्तार किया गया। रशीद एक बार फिर कोड नेम अर्सलन के नाम से आतंकी संगठनों के लिए काम कर रहा था। वह सरेंडर आतंकी है।
Pulwama Terror Attack
4 of 5
हिजबुल मुजाहिद्दीन तालिब हुसैन
पांच जून, 2022 को किश्तवाड़ से आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के लिए काम चुके आतंकी तालिब हुसैन को गिरफ्तार किया गया। 2016 तक तालिब हिजबुल मुजाहिद्दीन का सक्रिय सदस्य था। इसके बाद आतंकियों के लिए काम करने लगा। वह किश्तवाड़ में स्थानीय युवकों को आतंकी संगठन में शामिल करने का काम कर रहा था।
विज्ञापन
विज्ञापन
भारतीय सेना
5 of 5
लश्कर आतंकी जफर इकबाल
रियासी पुलिस ने 14 सितंबर, 2022 को हाइब्रिड आतंकी जफर इकबाल को बाल अंग्राला से गिरफ्तार किया। जफर का भाई इशाक लंबे समय से लश्कर के लिए काम कर रहा था और लश्कर ने उसके भाई को भी अपने साथ जोड़ लिया था।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00