लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

गर्भनिरोधक गोलियां खाने वाली महिलाओं में मां नहीं बन पाने का खतरा ज्यादा, स्टडी में हुआ खुलासा

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Published by: प्रशांत राय Updated Wed, 13 Feb 2019 12:06 PM IST
contraceptive pills
1 of 5
विज्ञापन
कई महिलाएं जो मां न बनने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं, उनके लिए एक चौंकाने रिसर्च सामने आई है। दरअसल, गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन करने वाले महिलाओं पर एक शोध की गई है, जिसके मुताबिक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से बांझपन का खतरा बढ़ सकता है। यह लेख फ्रंटीयर्स इन न्यूरोसाइंस में प्रकाशित किया गया है।
Male contraceptive pill
2 of 5
इस स्टडी में पता चला कि गोलियों का इस्तेमाल नहीं करने वाली महिलाओं की तुलना में गर्भनिरोधक दवाइयों के सेवन करने वाली महिलाओं में 10 प्रतिशत बुरा असर दिखा। शोधकर्ताओं ने बताया कि जन्म नियंत्रण के हार्मोन से संबंधी गर्भनिरोधक गोलियां मुंहासे, महावारी और एंडोमेट्रिओसिस को नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है। 
विज्ञापन
Contraceptive Pill
3 of 5
ग्रीफ्सवाल्ड यूनिवर्सिटी के एलेक्जेंडर लिश्वके के मुताबिक दुनियाभर में 10 करोड़ महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे उनकी भावनाओं और व्यवहार पर पड़ने वाले असर के बारे में बहुत कम जानकारी मिली। हालांकि इन नतीजों में यह सुझाया गया है कि गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाओं में अन्य के भावनात्मक हाव-भावों की पहचान करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। 
ingestible pill
4 of 5
गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से गर्भाशय और पाचन तंत्र के निचले भाग पर स्थित कोलोन के कैंसर का खतरा कम हो सकता है। एंडोमोट्रिओसिस, महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली ऐसी बीमारी है जो दर्द, अनियमित मासिक धर्म के साथ बांझपन जैसी गंभीर बीमारियों को लेकर आती है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
pregnant employee
5 of 5
रिसर्च के मुताबिक इसका नकारात्मक प्रभाव यह है कि इन दवाइयों से स्तन और सर्वाइकल कैंसर, खून के थक्के और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है। 


नोटः यह लेख आपकी जागरूकता बढ़ाने के लिए साझा किया गया है। किसी बीमारी के पेशेंट हैं अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00