लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Navratri Vrat: नवरात्रि उपवास के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, वरना बिगड़ सकती है आपकी सेहत

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Mon, 26 Sep 2022 12:03 AM IST
उपवास में सेहत का ख्याल रखने के तरीके
1 of 6
विज्ञापन
Navratri Fast 2022: नवरात्रि में नौ दिन के व्रत में सामान्यतः फलाहार लिया जाता है। व्रत के दौरान लोग केवल एक वक्त खाते हैं, जिसमें फलाहार और सात्विक भोजन किया जाता है। फलाहार के चलते सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक संतुलित आहार लेते हैं। इस कारण नवरात्रि के दिनों में उपवास रखने वालों के शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है। इस दौरान कैलोरी, वसा और शर्करा की मात्रा जरूर बढ़ जाती है। वहीं नवरात्रि के नौ दिनों के बाद जब उन्हें उपवास तोड़ना होता है तो वह भूख से ज्यादा खा लेते हैं। इससे उनकी सेहत पर तो असर पड़ता है साथ ही वजन बढ़ने की समस्या भी हो सकती है। नवरात्रि में व्रत रखने के साथ सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है। जानिए नवरात्रि के उपवास में किन खाद्य पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य के लिए उत्तम है। उपवास के दौरान क्या खाएं क्या नहीं, विशेषज्ञ से जानें।
उपवास में सेहत का ख्याल रखने के तरीके
2 of 6
पर्याप्त तरल पदार्थ

व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ, अन्य तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी का जूस या शिकंजी और नारियल पानी पी सकते हैं। फलों के रस का सेवन करें लेकिन बिना छाने यानी फलों के रस में रेशे के साथ ही खाएं। फलों का रस के साथ साथ फाइबर भी मिलेगा जो कि भोजन को पचाने के लिए बहुत जरूरी है। तरल पदार्थ से शरीर को जरूरी विटामिन और खनिज मिलते हैं। फाइबर युक्त भोजन व्रत के दरमियान ग्रहण करने से कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए जूस की जगह फल का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जूस घर का बनी ही पीएं।
विज्ञापन
उपवास में सेहत का ख्याल रखने के तरीके
3 of 6
खानपान की सलाह

अधिक वसा युक्त दूध लेने के बजाय डबल टोंड मिल्क लें। इसमें वसा कम होती है और पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। इसी तरह कम वसा युक्त दही, लस्सी और छाछ ले सकते हैं। तेल की बहुत कम मात्रा में भुनी हुई मूंगफली, कुट्टू के आटे की रोटियां ले सकते हैं। कम घी में बने हुए फलाहारी आलू, साबूदाना खिचड़ी या टिक्की ले सकते हैं। तेल से बनी टिक्कियां खाने से बचें। आलू के बजाए लौकी की सब्जी और हलवे का सेवन कर सकते हैं। सबसे जरूरी है व्रत के दौरान घर का बना शुद्ध भोजन ही खाएं।
उपवास में सेहत का ख्याल रखने के तरीके
4 of 6
फल सब्जियों का सेवन

व्रत में फल और सब्जियों के सलाद का सेवन कर सकते हैं। एक या अधिक तरह के मौसमी फल, जैसे कि सेब, अनार, पपीता और केला पर्याप्त मात्रा में ले सकते हैं। गैर मौसमी फल, जैसे तरबूज, खरबूजा और संतरे का सेवन करने से बचें। सब्जियों में खीरा, टमाटर, चुकंदर, हरा धनिया और शकरकंद आदि पर सेंधा नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर खा सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
उपवास में सेहत का ख्याल रखने के तरीके
5 of 6
थोड़ा- थोड़ा खाएं

व्रत के दौरान कुछ लोग पूरा दिन फलाहार करते हैं, तो वहीं कई लोग उपवास में दिनभर कुछ नहीं खाते। लेकिन जब खाते हैं, तो भूख से अधिक खा लेते हैं। जैसे कि एक प्लेट भरकर फलाहारी खाना, दूध और अन्य खाद्य सामग्री स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है और वजन पर भी असर डालता है। एक साथ बहुत सारा खाने से बेहतर है कि दिनभर में तीन चार बार थोड़ा थोड़ा करके खाएं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00