लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sabarimala Tour Packages: सबरीमाला का शानदार टूर पैकेज, जानें केरल घूमने में कितना आएगा खर्च

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Wed, 30 Nov 2022 12:54 PM IST
केरल
1 of 6
विज्ञापन
Sabarimala Tour Packages: केरल भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। केरल की प्राकृतिक सुंदरता विदेशों तक मशहूर है। गर्मी से लेकर सर्दियों की छुट्टियों में आप केरल की सैर करने जा सकते हैं। अगर आप केरल की एक छोटी ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो कम पैसों में सैर के लिए टूर पैकेज का लाभ ले सकते हैं। केरल में घूमने के लिए भी कई बेहतरीन शहर और जगहें हैं। इस राज्य में प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर भी स्थित है, जहां दर्शन के लिए दूर दराज से लोग पहुंचते हैं। अगर दिसंबर या नए साल 2023 के मौके पर परिवार व दोस्तों के साथ किसी ट्रिप पर जाने की योजना है तो केरल बेहतर विकल्प है। कम समय और सस्ते में केरल की सैर करने के लिए यहां आपको टूर पैकेज की डिटेल दी जा रही है। केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर को घूमने में कितना खर्च आएगा? यहां घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहें कौन सी हैं, जानिए यहां।
 
सबरीमाला मंदिर
2 of 6
सबरीमाला मंदिर की मान्यता

केरल में स्थित सबरीमाला श्री धर्मास्था मंदिर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। मान्यता है कि भगवान अय्यप्पन ने इसी स्थान पर ध्यान लगाया था। हर साल लाखों तीर्थयात्री देशभर से यहां पहुंचते हैं।
विज्ञापन
सबरीमाला
3 of 6
सबरीमाला मंदिर कब जाएं

भगवान श्री अय्यप्पा के दर्शन के लिए सबरीमाला मंदिर जाना चाहते हैं तो पर्यटक नवंबर से जनवरी महीने के बीच यहां जा सकते हैं। तीर्थ यात्रा नवंबर के महीने में शुरू होती है और जनवरी में समाप्त होती है। तीर्थयात्रा के मौसम में मंडला पूजा और मकरविलक्कू दो मुख्य कार्यक्रम होते हैं। मंदिर केवल मंडल पूजा, मकरविलक्कू, हर मलयालम महीने के पहले पांच दिनों और विशु के दिनों में पूजा के लिए खुला रहता है, बाकी शेष वर्ष मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहता है।
सबरीमाला टूर पैकेज
4 of 6
कैसे पहुंचे सबरीमाला मंदिर

सबरीमाला ट्रिप आप कम दिनों में करना चाहते हैं तो दो दिनों की टूर पैकेज बेहतर विकल्प है। यात्रा की शुरुआत कोचीन एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से की जा सकती है। यहां से पंपा के रास्ते यात्री निलक्कल पहुंचे। निलक्कल और पंपा के बीच निजी वाहनों की अनुमति नहीं है। इस रूट पर केरल सड़क मार्ग परिवहन ही चलते हैं। वहां पहुंचकर आप सबरीमाला मंदिर के दर्शन कर वापस कोच्चि की ओर लौट सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
केरल का खूबसूरत नजारा
5 of 6
पर्यटन स्थल

हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से आप टैक्सी बुक करके पंपा के लिए रवाना हो सकते हैं। रास्ते में तीर्थयात्री चोट्टानिक्कारा देवी मंदिर, वाईकॉम महादेवा मंदिर, एट्टुमानूर महादेवा मंदिर और एरुमेली मंदिर जा सकते हैं। शाम तक पंपा पहुंचकर सबरीमाला मंदिर के दर्शन किए जा सकते हैं या अगले दिन सुबह मंदिर के दर्शन के बाद नाश्ता करके वापसी कर सकते हैं। रास्ते में पड़ने वाले अन्य पर्यटन स्थलों को भी घूम सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00