लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Places To Visit In December: इस साल की आखिरी ट्रिप को बनाएं यादगार, दिसंबर में इन जगहों पर मनाएं छुट्टियां

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिवानी अवस्थी Updated Thu, 01 Dec 2022 10:27 AM IST
दिसंबर में घूमने की जगहें
1 of 5
विज्ञापन
Winter Travel Destination: साल का आखिरी महीना आ गया है। दिसंबर में सर्द मौसम होता है। इस मौसम में घूमने का मजा ही कुछ अलग होता है। सर्दियों की छुट्टियों में अगर आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो दिसंबर को महीना बेहतर समय है। इस महीने में सफर का मजा दोगुना हो जाता है। देश में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप इस महीने सफर पर जा सकते हैं। दिसंबर में ही क्रिसमस और नए साल की पार्टी होती है। इस दौरान लोग घर से बाहर परिवार या दोस्तों के साथ जश्न मना सकते हैं। अगर किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां सर्दियों के मौसम में क्रिसमस पार्टी और नए साल की शुरुआत कर सकते हैं तो यहां आपको भारत के कुछ बेस्ट विंटर डेस्टिनेशन बताएं जा रहे हैं। दिसंबर महीने में इन जगहों की सैर करें।
बिनसर
2 of 5
उत्तराखंड में बिनसर

दिसंबर के महीने में आप उत्तराखंड के सफर पर जा सकते हैं। वैसे तो उत्तराखंड में कई हिल स्टेशन हैं, जहां गर्मियों के मौसम से लेकर सर्दियों तक में घूमने जाया जा सकता है। लेकिन दिसंबर की ठिठुरन वाली सर्दी में बिनसर शहर में छुट्टियां मनाने का मजा ही अलग होगा। कुमाऊं क्षेत्र में स्थित बिनसर शहर एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जहां से केदारनाथ और नंदा देवी की खूबसूरत चोटियां नजर आती हैं।
विज्ञापन
मसूरी का खूबसूरत नजारा
3 of 5
उत्तराखंड में गनहिल

खूबसूरत हिल स्टेशन में उत्तराखंड का मसूरी शानदार जगह है। पर्यटकों के लिए मसूरी आकर्षण का केंद्र है। अगर मसूरी जा रहे हैं तो गनहिल भी जरूर घूमने जाएं। यहां बर्फ से ढकी पहाड़ियां और सूरज की झलक देखने को मिलती है।
गुलमर्ग
4 of 5
कश्मीर का गुलमर्ग शहर

दिसंबर के महीने में दोस्तों और परिवार के साथ जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग शहर के सफर पर भी जा सकते हैं। इसे देश का वंडरलैंड कहा जाता है, जहां सर्दियों का नजारा किसी विदेशी पर्यटक स्थल सा लगता है। बर्फ से ढकी वादियां, जमी हुई झील आपको रोमांचित कर देंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
तवांग, अरुणाचल प्रदेश
5 of 5
अरुणाचल प्रदेश में तवांग

साल के आखिरी महीने दिसंबर में कई पहाड़ी जगहों पर बर्फबारी होती है। अगर ठंड और बर्फबारी का भरपूर लुत्फ उठाना है तो अरुणाचल प्रदेश के तवांग शहर जा सकते हैं। तवांग सर्दियों में घूमने के लिए ऑफबीट जगह है। बर्फ से ढके पहाड़ और हिमालय की वादियों के अद्भुत नजारे आपका मन मोह लेगें।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00