लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Sharad Purnima 2022 Upay: 09 अक्टूबर को है शरद पूर्णिमा, इन उपायों से प्रसन्न होंगी धन की देवी लक्ष्मी

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sun, 09 Oct 2022 09:10 AM IST
शरद पूर्णिमा के उपाय
1 of 5
विज्ञापन
Sharad Purnima 2022 Upay: इस साल 09 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा है। पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर शरद पूर्णिमा मनाई जाती है। इसे रास पूर्णिमा, कोजागरी पूर्णिमा या फिर कौमुदी व्रत के नाम से भी जाना जाता है। शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा पृथ्वी के बेहद निकट होता है और चंद्रमा की 16 कलाओं की आभा पृथ्वी के प्रत्येक जीव को प्रभावित करती है। शरद पूर्णिमा की रात चंद्रमा से निकलने वाली किरणें अमृत के समान मानी जाती हैं। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात धन की देवी लक्ष्मी धरती पर विचरण करती हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं। शरद पूर्णिमा तिथि मनोकामना पूर्ण करने वाली मानी जाती है। इस दिन पूजा के साथ कुछ उपाय करने से जीवन में खुशियां आती हैं। यदि आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो इस दिन कुछ उपाय जरूर करें। आइए जानते है शरद पूर्णिमा के उपायों के बारे में...
शरद पूर्णिमा के उपाय
2 of 5
दूध का खीर
शरद पूर्णिमा की रात चांद से निकलने वाली किरणें अमृत के सामान मानी जाती हैं। यही वजह है कि इस दिन खीर बनाई जाती है और रात में चांद की रोशनी में रखी जाती है, जिससे खीर में चांद रोशनी पड़े और इसमें भी अमृत का प्रभाव हो सके। ऐसे में इस दिन खीर बना कर रात्रि समय में चंद्रमा की रोशनी में रखें और उसके बाद खीर का सेवन करें। इससे अच्छा स्वास्थ्य और लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा के उपाय
3 of 5
जीवन की बाधा दूर करने के लिए
शरद पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी में गंगाजल रखें और उस गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक करें। इससे आपके जीवन में आने वाली समस्त परेशानियों से मुक्ति मिलती है।
शरद पूर्णिमा के उपाय
4 of 5
मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न  
शरद पूर्णिमा की रात चांद की रोशनी में कुछ देर के लिए गाय का देसी घी रखें। फिर इसे उठाकर सुरक्षित रख दें और दीपावली पर इस घी का दीपक प्रज्वलित करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और घर में खुशी का वातावरण बनता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा के उपाय
5 of 5
बीमारी से मुक्ति के लिए
यदि कोई व्यक्ति किसी बीमारी से ग्रसित है या आपके घर में बीमारी का माहौल बना हुआ रहता है तो सफेद कपड़े पर चावल रख दें। कुछ देर चंद्रमा की रोशनी में रखने के बाद उसको अगली सुबह किसी मंदिर में दान कर दें। ऐसा करने से स्वास्थ्य में सुधार होगा।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00