लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Spirituality ›   Religion ›   Things To Keep In Mind While Using Broom At Home Jhadu Se Jude Vastu Tips In Hindi

Vastu Tips: भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी और घर में आती है दरिद्रता

धर्म डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: आशिकी पटेल Updated Sun, 04 Dec 2022 08:24 AM IST
सार

Broom Vastu Tips: ज्योतिष के अलावा वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू की सही दिशा जहां दरिद्रता को दूर करती है वहीं झाड़ू से जुड़ी छोटी सी भी गलती कई परेशानियों को बुलावा देती है। 

भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां
भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां - फोटो : pixabay
विज्ञापन

विस्तार

Vastu Tips For Broom: हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतिक माना जाता है। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है, बल्कि ये घर के अंदर से दरिद्रता को दूर करके सुख और समृद्धि भी लाती है। यही वजह है कि ज्योतिष के अलावा वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू की सही दिशा जहां दरिद्रता को दूर करती है वहीं झाड़ू से जुड़ी छोटी सी भी गलती कई परेशानियों को बुलावा देती है। ऐसे में झाड़ू से जुड़े सभी नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। चलिए जानते हैं झाड़ू से जुड़े नियमों के बारे में... 



न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में झाड़ू लगाने के बाद उसे सही दिशा में रखना चाहिए। झाड़ू को कभी भी उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए। इसे देवी-देवताओं की दिशा मानी जाती है। ऐसे में इस दिशा में रखने से भगवान का आगमन नहीं होता है। झाड़ू को घर में हमेशा दक्षिण दिशा या फिर पश्चिम-दक्षिण दिशा में रखना शुभ माना जाता है।
  • साथ ही कहा जाता है कि घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू कभी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती है। 
  • झाड़ू को हमेशा छिपाकर रखना चाहिए, जिससे हर किसी की नजरों पर न पड़े। 
  • साथ ही झाड़ू को हमेशा लिटा कर रखना चाहिए। झाड़ू को खड़ा करके रखने से घर में दरिद्रता का वास हो जाता है।
  •  वास्तु शास्त्र के अनुसार, झाड़ू टूट जाने पर इसे तुंरत हटा देना चाहिए। टूटी हुई झाड़ू रखने से घर में वास्तुदोष लगता है। साथ ही कई तरह की विपत्तियां आ जाती हैं। 
  • वहीं यदि आपको पुरानी झाड़ू बदलनी हो तो दिन का खास ख्याल रखें। नई झाड़ू हमेशा शनिवार को ही लाएं। शनिवार के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करना बहुत शुभ होता है। 

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण): ये खबर लोक मान्यताओं पर आधारित है। इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए अमर उजाला उत्तरदायी नहीं है।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00