लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Garuda Purana: गरुड़ पुराण के अनुसार ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल!

धर्म डेस्क, अमरउजाला, नई दिल्ली Published by: श्वेता सिंह Updated Sat, 17 Dec 2022 05:34 AM IST
ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल
1 of 6
विज्ञापन
Bad Habits According to Garuda Purana: सनातन धर्म को बनाने वाले 18 पुराणों में गरुड़ पुराण सबसे महत्वपूर्ण है। इस पुराण के सभी पाठ कुछ नए विचार प्रदान करते हैं जिनका उपयोग जीवन पर वैकल्पिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए किया जा सकता है। यह हिंदू धर्म के केंद्रीय विचार और दर्शन पर विस्तार करता है। यह दावा करता है कि सभी देवता सभी मानव शरीर के अंदर और बाहर मौजूद हैं। गरुड़ पुराण गरुड़ और भगवान विष्णु के बीच हुई वार्तालाप से संबंधित है। गरुड़ पुराण जीवन और मृत्यु के सभी रहस्यों को प्रकट करता है, पुनर्जन्म और मानव आत्माओं, नरक और भयानक दंडों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। साथ ही जीवन को पूरी तरह जीने और सही रास्ते पर चलने का तरीका भी बताया गया है। भगवान विष्णु ने गरुड़ पुराण में मनुष्य की पांच आदतों के बारे में बताया है जिन्हें गलती से भी कभी भी नहीं अपनाना चाहिए। इनके परिणामस्वरूप आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो आदतें। 
Vastu Tips For New Year: नया साल शुरू होने से पहले घर लाएं ये 6 चीजें, धन-धान्य की नहीं होगी कमी!
ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल
2 of 6
  • आज के समाज में लोग एक ऐसी दिनचर्या का पालन करते हैं जिसमें वे रात को देर से सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। शास्त्रों के अनुसार सुबह देर से उठना एक नकारात्मक अभ्यास है। ऐसा कहा जाता है कि जो बाद में जागते हैं वे सुस्त स्वभाव के होते हैं और जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं। क्योंकि आलसी होना उन्नति के मार्ग में एक महत्वपूर्ण बाधा प्रस्तुत करता है। यदि सुधार नहीं होता है तो उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है।
विज्ञापन
ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल
3 of 6
  • गरुड़ पुराण के अनुसार रात को सोते समय कभी भी गंदे और इस्तेमाल किए हुए बर्तनों को किचन में नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने पर आपको शनि के नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, देवी लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और घर में प्रवेश करने से मना कर देती हैं। रात को सोने से पहले सबसे पहले उन बर्तनों को साफ करना जरूरी होता है।
ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल
4 of 6
  • गरुड़ पुराण के अनुसार, गंदे कपड़े पहनने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, क्योंकि देवी लक्ष्मी स्वच्छता पसंद करती हैं और उन जगहों पर रहती हैं जहां पवित्रता होती है। इसके लिए आपको सुबह नहाने या नहाने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। ऐसा करने से आप पर हमेशा धन की देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
ये पांच आदतें आपको बना सकती हैं कंगाल
5 of 6
  • कुछ व्यक्ति दूसरों की संपत्ति या संपत्ति को छीनने के बारे में लगातार सोच रहे हैं। इन लोगों से मां लक्ष्मी लगातार नाराज रहती हैं क्योंकि इन्हें कभी भी सच्चे सुख का अनुभव नहीं होता है। जब कोई मेहनत करके धन कमाता है तो उस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00