लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

App Alert: इस तरीके से आप भी पहचानें कहीं आपके मोबाइल में तो नहीं है फर्जी एप, खाली हो सकता है बैंक खाता

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 02 Dec 2022 10:03 AM IST
फर्जी एप की पहचान करने के तरीके क्या हैं?
1 of 5
विज्ञापन
App Alert: अगर यूं कहा जाए कि स्मार्टफोन ने लोगों के जीवन को लगभग पूरी तरह से बदल दिया है, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा। सोचिए कि जिस काम को करने के लिए पहले दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते थे, लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़ा रहना पड़ता था आदि। अब वो काम घर बैठे स्मार्टफोन की मदद से मिनटों में हो जाते हैं और ये सब होता है मोबाइल, इंटरनेट और एप की वजह से। आपको मोबाइल में बिजली का बिल भरना है, ऑनलाइन बैंकिंग करनी है, गेम खेलना है, फिल्में देखनी है आदि। तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करनी पड़ती है। लेकिन आप जो एप डाउनलोड कर रहे हैं क्या वो एप सही है? कहीं ये एप नकली तो नहीं या फर्जी तो नहीं? इसके लिए कुछ तरीके हैं, जिनके जरिए आप फर्जी एप की पहचान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
फर्जी एप की पहचान करने के तरीके क्या हैं?
2 of 5
इन तरीकों से पहचान सकते हैं फर्जी एप को:-

तरीका नंबर 1
  • आप जब भी कोई एप डाउनलोड करें, तो उस एप का नाम जरूर पढ़ लें। दरअसल, एप पर नाम पढ़ने में तो आपको ठीक लगेगा, लेकिन असल में इसकी स्पेलिंग में गलती होती है। अगर ऐसा किसी भी एप में नजर आए, तो इसे डाउनलोड न करें क्योंकि ऐसे एप फर्जी हो सकते हैं।
विज्ञापन
फर्जी एप की पहचान करने के तरीके क्या हैं?
3 of 5
तरीका नंबर 2
  • अगर आपके मोबाइल में फर्जी एप है, तो इसके जरिए आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी-जल्दी खत्म हो सकती है। इसलिए अगर आपका मोबाइल नया है, लेकिन फिर भी एप के इस्तेमाल पर बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म हो रही है। तो ये एप फर्जी होने के साथ ही आपके मोबाइल में वायरस छोड़ सकता है।
फर्जी एप की पहचान करने के तरीके क्या हैं?
4 of 5
तरीका नंबर 3
  • आप जब भी प्ले स्टोर से कोई बैंकिंग एप डाउनलोड करें, तो हमेशा अपने ही बैंक की एप को डाउनलोड करें और इसे पहचानें क्योंकि प्ले स्टोर में मिलती-जुलती कई एप मौजूद होती है। ध्यान रहे कि इन एप को डाउनलोड न करें, क्योंकि ये फर्जी हो सकती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
फर्जी एप की पहचान करने के तरीके क्या हैं?
5 of 5
तरीका नंबर 4
  • प्ले स्टोर से किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले इसकी रेटिंग और रिव्यू को जरूर पढ़ लें। अगर एप में कोई दिक्कत होती है, तो लोग यहां पर अपने अनुभव भी शेयर करते हैं जिससे आप ये पता कर सकते हैं कि एप सही है या फर्जी।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00