लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Auto Tips: स्टीयरिंग के जरिए पता कर सकते हैं कार में आने वाली दिक्कतें, जानिए कैसे?

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 18 Aug 2022 12:41 PM IST
Auto Tips and Tricks
1 of 5
विज्ञापन
कार को ड्राइव करना हर कोई पसंद करता है। हालांकि, अक्सर देखने में मिलता है कि कार में गड़बड़ी या किसी प्रकार की तकनीकी समस्या होने के कारण हम लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमें अपनी कार को मैकेनिक के पास ले जाना पड़ता है, जो कार की समस्या की जांच करके उसको ठीक करता है। इस पूरी प्रक्रिया में हमारा काफी ज्यादा खर्चा हो जाता है। वहीं क्या आपको इस बारे में पता है कि आप कार की स्टीयरिंग के जरिए उसकी समस्या के बारे में पता कर सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं। आप अपनी कार की स्टेयरिंग की मदद से उसमें आने वाली कई तरह की खामियों के बारे में जान सकते हैं। कार की हैंडलिंग में होने वाली गड़बड़ी का सीधा असर कार की स्टीयरिंग पर पड़ता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
Auto Tips and Tricks
2 of 5
आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि कई बार कार को ड्राइव करते समय स्टीयरिंग काफी शेक करने लगते हैं। इसकी मुख्य वजह कार के दोनों टायरों का डिस्बलेंस होना हो सकता है। 
विज्ञापन
Auto Tips and Tricks
3 of 5
ऐसे में आपको इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि कार के दोनों टायरों में हवा ठीक से भरी हो। वहीं अगर आप कार चलाते समय जब ब्रेक लगाते हैं। ऐसे में अगर कार की स्टीयरिंग व्हील शेक कर रहा है, तो आपकी कार के ब्रेक रोटर्स में गड़बड़ी हो सकती है। 
Auto Tips and Tricks
4 of 5
ऐसे में आपको मैकेनिक के पास जाकर अपनी कार के रोटर्स ठीक कराने चाहिए। कई मर्तबा सस्पेंशन और व्हील एलाइंमेंट में गड़बड़ी के कारण भी कार चलाते वक्त स्टीयरिंग पर झटके महसूस हो सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Auto Tips and Tricks
5 of 5
अगर आपकी कार पुरानी हो चुकी है और उसमें शेकी स्टीयरिंग की समस्या आ रही है। ऐसे में इसकी मुख्य वजह घिसे हुए बॉल जॉइंट या ट्राई रॉड हो सकती है। इस स्थिति में आपको तुरंत मैकेनिक के पास जाकर अपनी कार को ठीक कराना चाहिए। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00