लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ayushman Card Fraud: आयुष्मान कार्ड के नाम पर ऐसे हो सकती है ठगी, भूलकर भी न करें ये चार गलतियां

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Thu, 18 Aug 2022 03:21 PM IST
आयुष्मान कार्डधारक भूलकर भी न करें ये गलतियां
1 of 5
विज्ञापन
Ayushman Card Fraud: हमारे देश में कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलती हैं, जिनका संचालन सरकार द्वारा किया जाता है। गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाने के लिए इन योजनाओं को चलाया जाता है। इसी तरह लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी पात्र हैं, तो आप भी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ताकि आपको मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। वहीं, अगर आप कार्डधारक हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें वरना आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ठगी से बचने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
आयुष्मान कार्डधारक भूलकर भी न करें ये गलतियां
2 of 5
ये हैं वो गलतियां:-

कार्ड देने से बचें
  • अगर आपका आयुष्मान कार्ड बन चुका है, तो आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि किसी को भी अपना ये कार्ड न दें। अगर ये कार्ड गलत हाथों में जाता है, तो वो इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।
विज्ञापन
आयुष्मान कार्डधारक भूलकर भी न करें ये गलतियां
3 of 5
जानकारी न दें
  • बतौर कार्डधारक आपको इस बात का ध्यान देना है कि अपने कार्ड की जानकारी को छुपाकर रखें। संबंधित अधिकारियों के अलावा किसी को भी अपना कार्ड न दें।
आयुष्मान कार्डधारक भूलकर भी न करें ये गलतियां
4 of 5
बैंकिंग जानकारी भूलकर भी न दें
  • आयुष्मान कार्ड के नाम पर अगर आपको कोई कॉल, मैसेज या ईमेल आता है, जिस पर आपकी बैंक की जानकारी मांगी जाती है। तो आपको ऐसी चीजों से सावधान रहना है। अपने एटीएम कार्ड का नंबर, पिन नंबर और पासवर्ड आदि किसी को शेयर न करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान कार्डधारक भूलकर भी न करें ये गलतियां
5 of 5
फर्जी केवाईसी से सावधान
  • आजकल जालसाज लोगों को फर्जी केवाईसी के नाम पर कॉल या मैसेज करते हैं। कॉल पर आपकी आम जानकारी के अलावा गोपनीय जानकारी भी जालसाज मांगते हैं, लेकिन आपको ये नहीं देनी है। अगर आप जानकारी शेयर करते हैं, तो आप दिक्कत में पड़ सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00