लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

October Bank Holiday List: अक्तूबर महीने में 21 दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टियां, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 28 Sep 2022 04:30 PM IST
अक्तूबर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट
1 of 5
विज्ञापन
October 2022 Bank Holiday: अब अगर आप देखेंगे तो ज्यादातर लोगों की सैलरी बैंक खाते में ही आती है, और लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इस पैसे को इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा लोग अपने पर्सनल बैंक खाते भी खुलवाते हैं और अक्सर कई कामों के लिए लोगों को बैंक भी जाना पड़ता है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि बैंक से हमारा जीवन कितना जुड़ा हुआ है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम बैंक जाते हैं और पता चलता है कि आज बैंक की छुट्टी है। ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप पहले ही जान लें कि कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि देश के अलग-अलग राज्यों में अक्तूबर 2022 महीने में बैंक की कब-कब छुट्टियां हैं। वैसे यहां ये भी जान लीजिए कि इस बार बैंक 21 दिन बंद रहेंगे। हालांकि, ये अलग-अलग जगह के हिसाब से अलग-अलग छुट्टियां हैं। आप अगली स्लाइड्स में अक्तूबर की छुट्टियों के बारे में जान सकते हैं...
अक्तूबर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट
2 of 5
अक्तूबर में इतने दिन रहेंगी बैंकों की छुट्टियां:-

1 से लेकर 4 अक्तूबर तक
  • 1 अक्तूबर को अर्धवार्षिक क्लोजिंग के कारण सिक्किम में और 2 अक्तूबर को गांधी जयंती होने की वजह से सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 3 अक्तूबर को दुर्गा पूजा यानी महा अष्टमी है, इसलिए बिहार, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, केरल, सिक्किम और मणिपुर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • दूसरी तरफ 4 अक्तूबर को दुर्गा पूजा और शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से सिक्किम, उड़ीसा, केरल, बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंक बंद रहेंगे।
विज्ञापन
अक्तूबर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट
3 of 5
5, 6, 7 और 13 अक्तूबर
  • 5 अक्तूबर को दशमी यानी दशहरा और शंकर देव जन्मोत्सव होने की वजह से मणिपुर को छोड़कर पूरे देशभर मैं बैंकों में कामकाज नहीं होगा और उनकी छुट्टी रहेगी। साथ ही 6 और 7 अक्तूबर को गंगटोक में दुर्गा पूजा की वजह से बैंक की छुट्टी रहेगी। 
  • 13 अक्तूबर को करवा चौथ है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे।
अक्तूबर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट
4 of 5
14, 18, 24 और 25
  • 14 अक्तूबर को जम्मू और श्रीनगर में, 18 अक्तूबर को कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 
  • 24 अक्तूबर को हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य जगहों पर काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे। जबकि, 25 अक्तूबर को लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से हैदराबाद, गंगटोक, इम्फाल और जयपुर में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
अक्तूबर में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट
5 of 5
26, 27 और 28 अक्तूबर
  • 26 अक्तूबर को भाई दूज है, जिसके कारण लखनऊ, बेंगलुरू, बेलापुर, शिमला, गंगटोक, अहमदाबाद,  जम्मू, कानपुर, मुंबई, नागपुर, शिलांग और देहरादून, में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 
  • 27 अक्तूबर को भाई दूज/चित्रगुप्त की वजह से कानपुर, लखनऊ, गंगटोक और इम्फाल में, जबकि 28 अक्तूबर को डाला छठ और सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती की वजह से पटना, रांची और अहमदाबाद, में बैंक बंद रहेंगे।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00