लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Credit Card: क्रेडिट कार्डधारक कभी न करें ये चार गलतियां, वरना फंस सकते हैं कर्ज के जाल में

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 09 Dec 2022 04:22 PM IST
क्रेडिट कार्डधारक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
1 of 5
विज्ञापन
Credit Card Tips: हर किसी को अपना जीवन व्यापन करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। अपनी जरूरतों से लेकर घर के लगभग हर एक काम को पूरा करने के लिए पैसे चाहिए होते हैं। कोई नौकरी करके तो कोई अपना काम करके कमाई करता है, लेकिन इन सबके बीच अब लोग अपनी कमाई से तो खर्च करते ही हैं। साथ ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा बढ़ा है। मतलब लोग ये कार्ड बनवाकर इससे खर्च करते हैं और फिर बाद में बिल भरते हैं। वहीं, इससे ज्यादातर लोगों के साथ दिक्कत तब शुरू होती है जब वो क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं। पर बिल भरने में उन्हें दिक्कतें आती हैं। इसलिए अगर आप भी एक क्रेडिट कार्ड ग्राहक हैं या कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए उन गलतियों के बारे में जानना जरूरी हो जाता है जो अक्सर लोग कर बैठते हैं। इसे लोग फिर कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। तो चलिए जानते हैं क्रेडिट कार्ड ग्राहक को कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
क्रेडिट कार्डधारक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
2 of 5
इन गलतियों से बचें:-

नंबर 1
  • ज्यादातर लोगों को देखा जाता है कि वो बिना जरूरत के भी क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं, और ये एक ऐसा जाल है जिसमें एक बार फंसने के बाद निकलना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए जब तक जरूरत न हो और आप बिल भरने की क्षमता न रखते हों, तब तक क्रेडिट कार्ड बनवाने की गलती न करें।
विज्ञापन
क्रेडिट कार्डधारक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
3 of 5
नंबर 2
  • कई लोग क्रेडिट कार्ड इसलिए बनवा लेते हैं कि अपना सिबिल स्कोर सही करवा लें, लेकिन यहां पर आपको ये ध्यान रखना है कि बिना सोचे समझे और बिना जरूरत के कोई ट्रांजेक्शन न करें। ज्यादातर लोग कार्ड से खर्च तो कर देते हैं, लेकिन बिल नहीं भर पाते हैं। ऐसे में फिर वो दिक्कत में पड़ जाते हैं। इसलिए ऐसा न करें।
क्रेडिट कार्डधारक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
4 of 5
नंबर 3
  • क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद सबसे ज्यादा दिक्कत ये होती है कि लोग अपनी कमाई से ज्यादा खर्च करने लगते हैं। ऐसे में जब क्रेडिट कार्ड का बिल भरने का नंबर आता है, तो वो नहीं भर पाते हैं। इससे बैंक उनको परेशान करने लगता है। इसलिए हमेशा खर्चों की तुलना कमाई से जरूर करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
क्रेडिट कार्डधारक को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?
5 of 5
नंबर 4
  • कई लोग अपने क्रेडिट कार्ड से सारे पैसे निकाल लेते हैं और फिर ईएमआई बनवा लेते हैं। पर जब वो किसी महीने ईएमआई भरने से चूक जाते हैं, तो उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए ईएमआई तभी बनवाएं, जब आप उस अमाउंट को भर सके।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00