लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Credit Card Tips: क्या आप भी फंस गए हैं क्रेडिट कार्ड के कर्ज में? तो इन तरीकों से भर सकते हैं बकाया

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Sat, 01 Oct 2022 01:58 PM IST
क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के क्या तरीके हैं
1 of 5
विज्ञापन
Credit Card Bill: आज के समय में हर कोई चाहता तो है कि उसके पास ढेर सारे पैसे हो, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। खासकर जो लोग नौकरीपेशा होते हैं, उन्हें इन दिक्कतों का काफी सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग क्रेडिट कार्ड की तरफ जाते हैं। दरअसल, बैंक आपको डेबिट कार्ड की तरह की एक कार्ड देता है, जिसमें वो एक अमाउंट सेट कर देता है। इसके बाद कार्डधारक सेट लिमिट को अपने मुताबिक खर्च कर सकता है, जिसका बिल उसे चुकाना होता है। लेकिन इसमें देखने में आता है कि कई लोग शौक-शौक में क्रेडिट कार्ड बनवा तो लेते हैं, पर बिल भरने में उन्हें खासी दिक्कतें आती हैं। ऐसे में फिर एक के बाद एक कई बिल बकाए होते चले जाते हैं और बैंक वाले कॉल कर करके परेशान करते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो चलिए कुछ तरीके जानने की कोशिश करते हैं जिनसे आप क्रेडिट कार्ड के बकाए को चुका सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं...
क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के क्या तरीके हैं
2 of 5
ये हैं तरीके:-

पहला तरीका
  • आपको सबसे पहले ये करना है कि अपने क्रेडिट कार्ड के मिनिमम अमाउंट को भरते रहना है। इससे आपका सिबिल बेहतर रहता है, और बैंक की नजर में आपकी वेल्यू भरोसेमंद कस्टमर की ही रहती है। इसके अलावा बैंक आपको बार-बार पेमेंट के लिए परेशान भी नहीं करता है।
विज्ञापन
क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के क्या तरीके हैं
3 of 5
दूसरा तरीका
  • अगर आप बिल्कुल भी बिल नहीं भर पा रहे हैं। तो ऐसी स्थिति में आप चाहें तो अपने पीएफ खाते से एडवांस में पैसे निकाल सकते हैं। ये तरीका काफी आसान है और लगभग 3 दिन के अंदर आपके बैंक खाते में पैसे आ जाते हैं। इन पैसों से आप क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं।
क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के क्या तरीके हैं
4 of 5
  • इससे आपको बैंक वाले परेशान नहीं करेंगे और आपका बिल भी भर जाएगा, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाएगा। लेकिन इसके बाद ध्यान दें कि क्रेडिट कार्ड तब तक न लें, जब तक आपको न लगे कि आप इसका बिल नहीं चुका सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
क्रेडिट कार्ड का बकाया बिल भरने के क्या तरीके हैं
5 of 5
तीसरा तरीका
  • अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल बहुत ज्यादा बढ़ चुका है और आपके पास कोई सोर्स नहीं है, जहां से आप बकाया चुका पाए। तो ऐसी स्थिति में आप बैंक से सेंटलमेंट कर सकते हैं। इससे आपका सिबिल स्कोर तो एकदम कम हो जाएगा, लेकिन इसमें आपको आधे से भी कम बकाया भरना पड़ता है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00