लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

EPFO E-Nomination: पीएफ खाताधारक सात लाख रुपये का लाभ पाने के लिए तुरंत करें ये काम, जानें डिटेल्स

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 28 Sep 2022 04:18 PM IST
How To Do e-Nomination in EPFO
1 of 5
विज्ञापन
EPFO: देश में करोड़ों नौकरीपेशा लोगों का पीएफ खाता है। हर महीने उनकी सैलरी का कुछ अंश कटकर उनके पीएफ खाते में जमा होता रहता है। पीएफ खाते में जमा पैसे कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करते हैं। वहीं दूसरी तरफ ईपीएफओ बीते कई महीनों से पीएफ खाताधारकों को सोशल सिक्योरिटी देने के लिए ई-नॉमिनेशन का कैंपेन चला रहा है। अगर आपने अब तक अपना ई-नॉमिनेशन पीएफ खाते में नहीं कराया है। ऐसे में आपको जल्द से जल्द अपने पीएफ खाते में ई-नॉमिनेशन करा लेना चाहिए। ई-नॉमिनेशन कराने के बाद सदस्य की दुर्भाग्यवश मृत्यु होने के बाद आसानी से ऑनलाइन क्लेम सैटलमेंट किया जा सकता है। इसमें 7 लाख रुपये डेथ इंश्यरेंस कवर शामिल है। ये सुविधा ईपीएफओ एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत देता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप ईपीएफओ में ई-नॉमिनेशन करा सकते हैं।
How To Do e-Nomination in EPFO
2 of 5
इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। यहां आपको सर्विस टैब में फॉर एम्पलाइज सेक्शन में जाना है। नेक्स्ट स्टेप पर आपको यूएएन/ऑनलाइन सर्विस सेक्शन पर क्लिक करना है। 
विज्ञापन
How To Do e-Nomination in EPFO
3 of 5
इसके बाद यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करें। लॉगिन करने के बाद मैनेज सेक्शन में लिंक ई-नॉमिनेशन के विकल्प का चयन करना है। अब आपको नॉमिनी का नाम, फोटो और दूसरी जानकारी को सबमिट करके सेव बटन पर क्लिक करना होगा।
How To Do e-Nomination in EPFO
4 of 5
इस प्रोसेस को करने के बाद परिवार के सभी लोगों की जानकारियों को सेव करने के लिए हां के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगर आप एक से अधिक नॉमिनी को एड करना चाहते हैं। ऐसे में आपको एड न्यू बटन पर क्लिक करना है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
How To Do e-Nomination in EPFO
5 of 5
इसके बाद आपको सभी नॉमिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करके सभी नॉमिनी का शेयर तय करना होगा। इसको करने के बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करना है। नेक्स्ट स्टेप पर ओटीपी जनरेट करने के लिए ई-साइन पर क्लिक करें। कुछ देर बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उसे दर्ज करना है। इस आसान प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से अपना ई-नॉमिनेशन करा सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00