लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

House Purchasing Tips: घर खरीदने से पहले जरूर जान लें ये बातें, वरना आ सकती है बहुत बड़ी दिक्कत

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Sun, 25 Sep 2022 10:22 AM IST
House Purchasing Tips
1 of 5
विज्ञापन
House Purchasing Tips: घर खरीदना हम सभी का सपना होता है। ऐसे में उसको खरीदने के लिए हम काफी पहले से बचत करने लगते हैं। अगर आप भी एक नए घर को खरीदने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। घर खरीदना काफी बड़ा निर्णय होता है। घर खरीदते समय अगर आप जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय लेते हैं। ऐसे में आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इस कारण घर खरीदते समय आपके पास पर्याप्त जानकारी का होना जरूरी है। अगर आपके पास ये जानकारी नहीं है, तो ऐसे में इस बात की बड़ी संभावना है कि आप एक ठगी तक का शिकार हो सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका विशेष ध्यान घर खरीदते समय रखना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से - 
House Purchasing Tips
2 of 5
अगर आप घर खरीदने जा रहे हैं। ऐसे में इस बात को सबसे पहले निर्धारित करें कि आपका बजट कितना है। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि प्रॉपर्टी खरीदते समय जो कीमत बताई जाती है। वास्तव में उसे खरीदने पर खर्चा और भी ज्यादा आ जाता है। इसमें रजिस्ट्री और अन्य कई तरह के खर्चे अलग से जुड़ जाते हैं। ऐसे में प्रॉपर्टी की जो कीमत आपको बताई गई है। उससे ज्यादा का बजट रखना चाहिए।
विज्ञापन
House Purchasing Tips
3 of 5
अगर आप लोन पर घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। ऐसे में उसकी ईएमआई को अच्छे से कैलकुलेट करें। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी आने वाले समय में कमाई कितनी रहेगी और आप लिए गए लोन की ईएमआई की भरपाई उस कमाई से कर सकेंगे या नहीं?
House Purchasing Tips
4 of 5
इस बारे में जरूर पता करें कि आप जिस घर को खरीदने जा रहे हैं। उस पर किसी प्रकार का डिस्प्यूट न हो। डिस्प्यूट होने पर आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको उन्हीं प्रॉपर्टी डीलर से घर खरीदना चाहिए, जिनकी प्रतिष्ठा बाजार में अच्छी हो।
विज्ञापन
विज्ञापन
House Purchasing Tips
5 of 5
घर खरीदते समय उसकी लोकेशन का काफी महत्व होता है। ऐसे में लोकेशन के प्रति संवेदनशील होना जरूरी है। आप जहां पर जॉब या बिजनेस करते हैं। उसके आसपास की लोकेशन वाली जगह पर घरों को ढूंढें। इसके अलावा इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके घर पर यातायात और दूसरी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हों।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00