लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ayushman Card: क्या आयुष्मान कार्ड से भी हो सकता है कोरोना का मुफ्त इलाज? यहां जानें

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 04 Oct 2022 12:26 PM IST
आयुष्मान कार्ड से कोरोना का इलाज कैसे कराया जा सकता है
1 of 5
विज्ञापन
Ayushman Card Yojana: लगभग 2 साल पहले आई कोरोना वायरस महामारी आज भी हमारे बीच है। इस बीमारी ने जहां काफी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में लिया तो वहीं इस वायरस से जान जाने वालों की संख्या भी हर किसी को डराती है। एक बार कोरोना की चपेट में आने के कारण अगर अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है, तो काफी लंबा-चौड़ा बिल भी आ जाता है। लेकिन जरा सोचिए कि जिनके पास पैसे नहीं हैं वो ये बिल कैसे भरेंगे? इसी बात को ध्यान में रखते हुए जो लोग गरीब वर्ग से आते हैं और अपना इलाज भी नहीं करा पाते हैं। इनके लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की, जिसका अब नाम बदलकर 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' कर दिया गया है। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि क्या इस कार्ड के जरिए कोरोना का भी इलाज हो सकता है या नहीं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
आयुष्मान कार्ड से कोरोना का इलाज कैसे कराया जा सकता है
2 of 5
क्या हो सकता है कोरोना का इलाज?
  • दरअसल, केंद्र सरकार के साथ अब राज्य सरकारें भी इस योजना में जुड़ रही हैं। बात अगर कोरोना के इलाज की करें, तो इस कार्ड के जरिए कार्डधारक अपना कोरोना का मुफ्त में इलाज करवा सकता है। लाभार्थी अपना 5 लाख रुपये तक तक मुफ्त में इलाज करवा सकता है। अगर आप भी इस कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप भी इसे बनवा सकते हैं।
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड से कोरोना का इलाज कैसे कराया जा सकता है
3 of 5
ये रहा कार्ड बनवाने का तरीका:-

स्टेप 1
  • अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आप भी इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पब्लिक सर्विस सेंटर पर जाना है।
आयुष्मान कार्ड से कोरोना का इलाज कैसे कराया जा सकता है
4 of 5
स्टेप 2
  • फिर यहां केंद्र पर मौजूद अधिकारी आपका नाम आयुष्मान योजना लाभार्थी की सूची में चेक करेंगे। अगर आपका नाम इस सूची में होता है, तो फिर जन सेवा सेंटर के अधिकारी आपका पंजीकरण करेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
आयुष्मान कार्ड से कोरोना का इलाज कैसे कराया जा सकता है
5 of 5
स्टेप 3
  • इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर (रजिस्टर्ड) और एक पासपोर्ट साइज तस्वीर देनी है। फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दे दिया जाता है। साथ ही इसके 15 दिन के अंदर आपको आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाता है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00