लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Pan Card Alert: सावधान! कहीं आपका पैन कार्ड भी तो नकली नहीं? मिनटों में ऐसे लगाएं पता

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 28 Sep 2022 11:50 AM IST
फर्जी पैन कार्ड का कैसे पता करें
1 of 5
विज्ञापन
Pan Card: आपके पास कई तरह के दस्तावेज होंगे, जिनमें से एक आपका परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड भी है। बैंक में खाता खुलवाना हो, वित्तीय लेन देन करना हो, लोन लेना हो, आयकर रिटर्न दाखिल करना हो आदि। ऐसे ही नाजाने कितने कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती रहती है। लेकिन जितनी पैन कार्ड की महत्वता बड़ी है, उतने ही इससे जुड़े फर्जी मामले भी सामने आए हैं। जहां पर लोगों के साथ पैन कार्ड बनाने के नाम पर ठगी तक हो जाती है। इसलिए ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आप जब भी पैन कार्ड बनवाएं, तो हमेशा एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट या कार्यालय से ही बनवाएं। अब अगर आप ये सोच रहे हैं कि जिनके पास पहले से पैन कार्ड है, वो क्या करेंगे? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको वो तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप जान सकते हैं कि कहीं आपका पैन कार्ड फर्जी तो नहीं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
फर्जी पैन कार्ड का कैसे पता करें
2 of 5
कौन और कैसे कर सकते हैं?
  • अगर आपका पैन कार्ड साल 2018 के बाद का बना हुआ है, तो आप पैन कार्ड पर दिए हुए क्यूआर कोड के जरिए फर्जी पैन कार्ड का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको आगे बताए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने हैं।
विज्ञापन
फर्जी पैन कार्ड का कैसे पता करें
3 of 5
स्टेप 1
  • आपको सबसे पहले करना ये है कि प्ले स्टोर पर जाना है और फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए 'पैन क्यूआर कोड रीडर' एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेना है।
फर्जी पैन कार्ड का कैसे पता करें
4 of 5
स्टेप 2
  • फिर एप को इंस्टॉल करें। फिर आप देखेंगे कि कैमरा व्यूफाइंडर पर आपको हरे रंग का प्लस दिखाई देगा। आपको इस व्यूफाइंडर से पैन कार्ड पर दिए हुए क्यूआर कोड को कैप्चर कर लेना है।
विज्ञापन
विज्ञापन
फर्जी पैन कार्ड का कैसे पता करें
5 of 5
स्टेप 3
  • जैसे ही ये कैप्चर होगा, तो बीप की आवाज आएगी। फिर आपके सामने पैन कार्ड की जानकारी आ जाएगी, जिसे अपने पैन कार्ड से मिला लें। अगर ये सही है, तो फिर पैन कार्ड असली है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00