लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Mobile Tips: एक बार जरूर जान लें ये चार तरीके, जो आपके मोबाइल को बचा सकते हैं हैकर्स से

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 04 Oct 2022 04:14 PM IST
मोबाइल को हैक होने स बचाने के तरीके
1 of 5
विज्ञापन
Mobile Phone Alert: अगर यूं कहा जाए कि मोबाइल फोन हमारी आज की जरूरत बन चुका है, तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा। बच्चों से लेकर बूढ़े बुजुर्ग तक मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोई सिर्फ बात करने के लिए, तो आजकल के युवा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल फोन का काफी इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बैंकिंग जैसी कई अन्य चीजों के लिए भी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सबके बीच हैकर्स का खतरा हमेशा ही बना रहता है, क्योंकि ये लोगों के मोबाइल तक हैक कर सकते हैं। इसलिए इनसे बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। तो चलिए इस बारे में जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
मोबाइल को हैक होने स बचाने के तरीके
2 of 5
इन बातों का रखें ध्यान:-

नंबर 1
  • आपको एक बात का ध्यान रखना है कि किसी भी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें। ऐसी जगहों पर हैकर्स की पैनी नजर होती है। कई लोग पब्लिक प्लेस पर मुफ्त के वाई-फाई के चक्कर में अपना बैंकिंग या अन्य दूसरे काम कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचें।
विज्ञापन
मोबाइल को हैक होने स बचाने के तरीके
3 of 5
नंबर 2
  • आपको ध्यान रखना है कि कभी भी मोबाइल में कोई थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल न करें। उदाहरण के लिए पेमेंट के लिए आप अपने बैंक का अधिकारिक एप ही इस्तेमाल करें, न कि कोई थर्ड पार्टी एप। व्हाट्सएप, मैसेज या ईमेल पर भेजे गए किसी भी लिंक के जरिए कोई एप डाउनलोड न करें।
मोबाइल को हैक होने स बचाने के तरीके
4 of 5
नंबर 3
  • आपको अपने मोबाइल की एप को जैसे- बैंकिंग एप आदि को अपडेट करते रहना चाहिए। कई बार कंपनियां एप में मौजूद बग को दूर करने के लिए भी इन्हें अपडेट करती है। इसलिए ऐसा जरूर करें। इसके अलावा अपने मोबाइल को भी अपडेट रखें।
विज्ञापन
विज्ञापन
मोबाइल को हैक होने स बचाने के तरीके
5 of 5
 नंबर 4
  • आपको फर्जी एप से भी सावधान रहना है। जैसे- एंटी वायरस एप, कैशे क्लियर करने वाली एप आदि। जिस एप में भी आपको शक हो, उसे इंस्टॉल न करें। अगर आप कोई एप इंस्टॉल कर रहे हैं, तो उससे पहले उसके रिव्यू पढ़ें और उसकी रेटिंग भी चेक करें।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00