लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Facebook Tips: क्या किसी ने फेसबुक पर आपको भी कर दिया है ब्लॉक? मिनटों में ऐसे करें चेक

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 04 Oct 2022 08:31 AM IST
फेसबुक पर कैसे पता करे कि किसने आपको ब्लॉक किया है
1 of 5
विज्ञापन
Facebook Tips and Tricks: आज के समय में कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं, जिन पर लोग अपना समय बिताते हैं। इसमें ट्विटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म शामिल हैं। लेकिन अगर ये कहा जाए कि आज के समय में फेसबुक सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है? तो शायद इसमें कुछ गलत नहीं होगा। यहां पर लोग अपना अकाउंट और पेज बनाकर फोटो, वीडियो और कई अपडेट्स शेयर करते हैं। लेकिन यहां पर कई बार ये भी देखने में आता है कि लोग किसी आईडी को ब्लॉक कर देते हैं। ऐसे में सोचिए कि अगर किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो आप ये कैसे जानेंगे? शायद आपको नहीं पता, तो चलिए जानते हैं कि जब कोई आपको फेसबुक पर ब्लॉक कर दें तो कैसे पता लगाया जा सकता है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
फेसबुक पर कैसे पता करे कि किसने आपको ब्लॉक किया है
2 of 5
ये हैं कुछ तरीके:-

पहला तरीका
  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल किस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है, तो आपको उसकी प्रोफाइल को सर्च करना है। अगर उसकी प्रोफाइल सर्च करने पर ये मैसेज आता है कि कंटेंट उपलब्ध नहीं है या किसी और तरह का और कोई मैसेज आ रहा है। तो इसका मतलब है कि उस यूजर ने आपको ब्लॉक कर दिया है।
विज्ञापन
फेसबुक पर कैसे पता करे कि किसने आपको ब्लॉक किया है
3 of 5
दूसरा तरीका
  • अगर आपकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल किसी व्यक्ति ने आपको ब्लॉक कर दिया है, तो फिर वो आपकी फ्रेंड लिस्ट से भी हट जाएगा। ऐसे में अगर वो व्यक्ति फ्रेंड लिस्ट में नहीं दिख रहा है, तो यानी उसने आपको ब्लॉक कर दिया है। 
फेसबुक पर कैसे पता करे कि किसने आपको ब्लॉक किया है
4 of 5
तीसरा तरीका
  • अगर आप ये पुख्ता करना चाहते हैं कि आप ब्लॉक हुए हैं या नहीं। तो इसके लिए आप अपने किसी दूसरे फेसबुक अकाउंट या किसी और के अकाउंट से उस व्यक्ति के प्रोफाइल को सर्च करें। अगर दूसरी आईडी के जरिए वो प्रोफाइल दिखा रहा है, तो यानी आप ब्लॉक हो चुके हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
फेसबुक पर कैसे पता करे कि किसने आपको ब्लॉक किया है
5 of 5
चौथा तरीका
  • जिस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है वो आपकी फेसबुक फीड से भी गायब हो जाएगा। इसके अलावा आप ऐसे व्यक्ति को कोई पोस्ट टैग भी नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है, तो आप ऐसे व्यक्ति को मैसेंजर पर मैसेज भी नहीं कर पाएंगे।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00