लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Indian Railways: व्हाट्सएप पर भी चेक कर सकते हैं ट्रेन का लाइव स्टेटस, जानें क्या है तरीका

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 05 Oct 2022 10:57 AM IST
Indian Railways
1 of 5
विज्ञापन
Indian Railways: व्हाट्सएप हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इसके आने के बाद हमारे कई काम काफी आसान हो गए हैं। आज बिजनेस, एजुकेशन से लेकर कई दूसरे क्षेत्रों में व्हाट्सएप का उपयोग किया जा रहा है। व्हाट्सएप ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है। इसके बढ़ते प्रयोग को देखते हुए भारतीय रेलवे भी अपनी कई सुविधाओं को व्हाट्सएप पर दे रहा है। ऐसे में अब ट्रेन से सफर करने वाले यात्री व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन के लाइव स्टेटस और अपने पीएनआर स्टेटस को जान सकेंगे। इसके अलावा वो रियल टाइम ट्रेन से यात्रा करते समय उसको ट्रैक भी कर सकेंगे। अब तक यात्रियों को ट्रेन से जुड़ी जानकारी और उसको ट्रैक करने के लिए दूसरे एप्स को डाउनलोड करना पड़ता था। वहीं रेलवे की इस सुविधा के बाद उन्हें किसी दूसरे एप को डाउनलोड नहीं करना होगा। वो आसानी से व्हाट्सएप के जरिए इन सब की जानकारी ले सकेंगे। 
Indian Railways
2 of 5
भारतीय रेलवे की ये सुविधा आपको चैटबॉट पर मिलती है। यहां आप अपने दस अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करके ट्रेन के लाइव स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, पिछले रेलवे स्टेशन से जुड़ी जानकारी आदि के बारे में पता कर सकते हैं। 
विज्ञापन
Indian Railways
3 of 5
इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में रेलोफी के नंबर (9881193322) को सेव करना होगा। इस नंबर को सेव करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप को ओपन करना है। 
Indian Railways
4 of 5
व्हाट्सएप ओपन करने के बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश करें। इस प्रोसेस को करने के बाद इस नंबर को अपने व्हाट्सएप पर सर्च करना है। चैट विंडो ओपन होने के बाद आपको अपने 10 अंकों के पीएनआर नंबर को दर्ज करके उसे सेंड करना है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Indian Railways
5 of 5
इसके बाद रेलोफी चैटबॉट आपके व्हाट्सएप पर आपकी यात्रा का अलर्ट और ट्रेन यात्रा से जुड़ी रियल टाइम अपडेट भेजेगा। इसके अलावा आप यात्रा से पहले भी अपने पीएनआर नंबर को दर्ज करके यहां यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट पा सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00