लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Government Scheme: शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही है 2.5 लाख रुपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Fri, 02 Dec 2022 10:32 AM IST
Inter-caste marriage Scheme
1 of 5
विज्ञापन
Inter-caste marriage Scheme: देश में अंतर्जातीय विवाह को लेकर जागरुकता बढ़ाने की दिशा में सरकार कई सकारात्मक काम कर रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम अंतर्जातीय विवाह योजना है। आजादी के 75 साल पूरे हो चुके है। उसके बाद भी देश में सामाजिक भेदभाव है। देश में सामाजिक भेदभाव को कम करने और अंतर्जातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत अंतर्जातीय विवाह को करने वाले शादीशुदा लोगों को सरकार 2.50 लाख रुपये देती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपके पास मैरिज सर्टिफिकेट का होना जरूरी है। अगर आपके पास यह सर्टिफिकेट नहीं है। इस स्थिति में आप अंतर्जातीय योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से - 
Inter-caste marriage Scheme
2 of 5
इस स्कीम का लाभ उन्हीं लोगों को मिलता है, जो एक जाति से दूसरी जाति में शादी करते हैं। मान लीजिए अगर आप जनरल कैटेगिरी के हैं और आप किसी दूसरे समुदाय में शादी करते हैं। इस स्थिति में आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 
विज्ञापन
Inter-caste marriage Scheme
3 of 5
इस स्कीम का लाभ आपको तभी मिलेगा जब एक समृद्ध हिंदू और अनुसूचित जाति की आपस में शादी होगी। इसके अलावा हिंदू मैरिज एक्ट 1955 में इसका एक साल के भीतर रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। 
Inter-caste marriage Scheme
4 of 5
वहीं अगर आप गलत जानकारी को देते हैं। इस स्थिति में आपके ऊपर जुर्माना भी लग सकता है। अंतर्जातीय विवाह योजना का लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं।  
विज्ञापन
विज्ञापन
Inter-caste marriage Scheme
5 of 5
इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको अपने क्षेत्र के विधायक और सांसद के पास जाना है। वहां जाकर आप इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। आप योजना के फॉर्म को फिल करके राज्य सरकार या जिला कार्यलय में भी भेज सकते हैं।

LIC Saral Pension Plan: पति-पत्नी दोनों को मिलेगी पेंशन, एलआईसी की इस स्कीम में करना होगा निवेश
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00