लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Pet Buying Tips: कोई भी पैट पालने से पहले जरूर जान लें ये 4 बातें, वरना बाद में पड़ सकते हैं लेने के देने

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Thu, 18 Aug 2022 05:57 PM IST
पैट पालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
1 of 6
विज्ञापन
Pet Buying Guide in Hindi: अगर आप अपने पास देखेंगे तो आपको काफी संख्या में ऐसे लोग नजर आ जाएंगे, जो जानवरों से प्यार करते हैं, उन्हें दुलार करते हैं और उन्हें पालते भी हैं आदि। ऐसे में लोग अपने घरों पर पैट पालते हैं, क्या गांव और क्या शहर दोनों ही जगह पर आपको ये नजारा आम दिख सकता है। लोग डॉग, बिल्ली, खरगोश और पक्षी आदि पालते हैं। जानवरों का ध्यान रखना, उन्हें खाना देना आदि अच्छी बात है। लेकिन क्या ये इतना आसान है? क्या पैट हर कोई पाल लेता है और अगर पाल लेता है तो क्या ध्यान भी रख पाता है? ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप कोई पैट पालने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों को जानना जरूरी हो जाता है ताकि आपको बाद में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इन बातों के बारे में जान सकते हैं...
पैट पालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
2 of 6
इन बातों का ध्यान रखना जरूरी:-

आने-जाने में दिक्कतें
  • अगर आप कोई भी पैट पालने का शौक रखते हैं, और अपने घर में कोई पैट लेकर आ रहे हैं। तो ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आप अपने पैट को छोड़कर कहीं नहीं जा पाएंगे। हर वक्त किसी न किसी को उसके साथ रहना जरूरी हो जाता है।
विज्ञापन
पैट पालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
3 of 6
  • पैट को खाना देने के लिए, उसके साथ रहने के लिए, देखभाल के लिए आदि कई कामों के लिए आपको पैट के साथ रहना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अकेले हैं तो आपको पैट पालने के बाद खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
पैट पालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
4 of 6
वैक्सीनेशन
  • जब आप डॉग को पालते हैं, तो आपको उसे वैक्सीन लगवानी पड़ती है ताकि वो किसी को काटे तो दिक्कत न हो। इसके अलावा बिल्ली, खरगोश आदि जब बीमार पड़ते हैं या उन्हें कोई और स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, तो आपको उन्हें डॉक्टर के पास ले जाना होता है। पैट पालने से पहले इन बातों को भी ध्यान रखना जरूरी होता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
पैट पालने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
5 of 6
अपने से ज्यादा दूसरे की सुरक्षा
  • अगर आप कोई पैट ला रहे हैं, तो आपको ध्यान देना है कि वो आपके किसी पड़ोसी या घर में आने वाले सदस्य को परेशान न हो। आपके पड़ोसी आपके पैट से डरे नहीं या किसी और को कोई अन्य दिक्कत न हो।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00