लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Kisan Yojana: जान लीजिए कब आ सकती है 13वीं किस्त, बस भूलकर न करें ये गलतियां

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 02 Dec 2022 11:24 AM IST
कब आ सकती है 13वीं किस्त?
1 of 5
विज्ञापन
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए हमारे देश में कई तरह की योजनाएं चलती हैं। इनमें शिक्षा, रोजगार, राशन और पेंशन जैसी नाजाने कितनी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। शहरों से लेकर ग्रामीणों इलाकों में रहने वाले गरीब वर्ग के लोगों और जरूरतमंद लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाता है। ऐसी ही एक और योजना है जिसे किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये, जो कि हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। वहीं, 12 किस्त जारी होने के बाद अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में हम जानेंगे कि कब ये किस्त आ सकती है और अगर किसानों को लाभ लेना है, तो कौन सी गलतियां नहीं करनी है। वरना उनके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
कब आ सकती है 13वीं किस्त?
2 of 5
ये हैं वो दो गलतियां:-

नंबर 1
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको 13वीं किस्त का लाभ मिले, तो इसके लिए ई-केवाईसी जरूर करवा लें। अगर आप ये नहीं करवाते हैं, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसलिए ऐसी गलती न करें।
विज्ञापन
कब आ सकती है 13वीं किस्त?
3 of 5
  • वहीं, आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी ई-केवाईसी करवा सकते हैं।
कब आ सकती है 13वीं किस्त?
4 of 5
नंबर 2
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको किस्त का लाभ मिले, तो आपको इसके लिए भू-सत्यापन करवाना होगा। सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना के प्रत्येक लाभार्थी को ये करवाना अनिवार्य है। इसलिए इसे न करवाने की गलती न करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
कब आ सकती है 13वीं किस्त?
5 of 5
13वीं किस्त कब?
  • जैसा कि अब तक पात्र किसानों के बैंक खाते में 12 किस्त जा चुकी है। ऐसे में लाभार्थियों को अब 13वीं किस्त का इंतजार है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दिसंबर महीने के आखिर में 13वीं किस्त जारी हो सकती है। हालांकि, आधिकारिक घोषणा का अभी सभी को इंतजार है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00