लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Kisan Yojana: अगर आप भी आते हैं इस लिस्ट में तो आपकी भी अटक सकती है 13वीं किस्त, यहां करें चेक

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Fri, 09 Dec 2022 10:25 AM IST
किन किसानों की अटक सकती है किस्त?
1 of 5
विज्ञापन
PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बच्चे, युवा, दंपति, विधवा और बुजुर्ग, हर किसी के लिए देश में कोई न कोई योजना चलती रहती है। केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकारें, ये दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की कल्याणकारी और लाभकारी योजनाओं का संचालन करते हैं। स्वास्थ्य से लेकर मुफ्त राशन के अलावा किसानों के लिए भी केंद्र सरकार की तरफ से योजना चलाई जाती हैं और इस योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है यानी सालाना 6 हजार रुपये। अब तक 12 किस्त जारी होने के बाद अब 13वीं किस्त का इंतजार सभी को है। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप लिस्ट चेक करें, क्योंकि अगर आप भी इस कैटेगरी में आते हैं तो आपको मिलने वाले किस्त के पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए लिस्ट देखते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...
किन किसानों की अटक सकती है किस्त?
2 of 5
इन किसानों के अटक सकते हैं किस्त के पैसे:-

नंबर 1
  • आप अगर किसी संवैधानिक पद पर काम कर रहे हैं या पहले कर चुके हैं, तो ऐसी स्थिति में आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं और आपको अपात्र घोषित कर दिया जाएगा। इसके अलावा आप अगर केंद्र या राज्य सरकार के मौजूदा या अवकाश प्राप्त कर्मचारी हैं, तो भी आपको किस्त का लाभ नहीं मिल सकता।
विज्ञापन
किन किसानों की अटक सकती है किस्त?
3 of 5
नंबर 2
  • आपने अगर अब तक भू-सत्यापन नहीं करवाया है, तो ऐसे में भी आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। साथ ही अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो भी आपको मिलने वाला किस्त का लाभ अटक सकता है।
किन किसानों की अटक सकती है किस्त?
4 of 5
नंबर 3
  • ऐसे लोगों के भी किस्त कै पैसे अटक सकते हैं, जो ऐसे अवकाश प्राप्त पेंशनभोगी हैं जिनकी माह की पेंशन 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा है। जबकि आप अगर पूर्व या मौजूदा विधायक, मंत्री, पंचायत प्रमुख, सांसद या मेयर हैं, तो भी आप लाभ से वंचित रह सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
किन किसानों की अटक सकती है किस्त?
5 of 5
13वीं किस्त कब आ सकती है?
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले योजना से जुड़े लगभग 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को 12वीं किस्त के रूप में 2 हजार रुपये मिले। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 13वीं किस्त दिसंबर 2022 महीने के आखिर में आ सकती है।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00