लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Matritva Vandana Yojana: गर्भवती महिलाओं को सरकार दे रही 6 हजार रुपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 28 Sep 2022 02:48 PM IST
Janani Suraksha Yojana
1 of 5
विज्ञापन
PM Matritva Vandana Yojana: आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है। इस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2017 में की थी। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य देश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस स्कीम के अंतर्गत गरीब गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा मिल रही इस आर्थिक सहायता का लाभ पाकर वो स्वास्थ्य संबंधी उचित सुविधाएं, अच्छे खानपान के साथ जन्म के समय बच्चे की अच्छे से देखरेख कर सकेंगी। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के होने वाले मृत्यु दर के आंकड़ों में कमी करना है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं आप कैसे मातृत्व वंदना योजना में आवेदन कर सकती हैं?
Janani Suraksha Yojana
2 of 5
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत सरकार तीन चरणों में गर्भवती महिलाओं को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इसके अंतर्गत पहले चरण में 1 हजार, दूसरे चरण में 2 हजार, तीसरे चरण में 2 हजार और बच्चे के जन्म के समय 1 हजार रुपये दिए जाते हैं।
विज्ञापन
Janani Suraksha Yojana
3 of 5
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इस स्कीम में आवेदन करते समय आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पडे़गा। आप https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट करके आसानी से इस स्कीम में आवेदन कर सकते हैं। 
Janani Suraksha Yojana
4 of 5
इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकती हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास राशन कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता दोनों का आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक, माता-पिता दोनों का पहचान पत्र आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Janani Suraksha Yojana
5 of 5
इस योजना में केवल वही महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं, जिनकी उम्र 19 साल या उससे ज्यादा है। मातृत्व वंदना योजना का लाभ सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं नहीं उठा सकती हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00