लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

PM Mudra Yojana: नए बिजनेस को शुरू करने की बना रहे हैं योजना, तो सरकार दे रही है बिना गारंटी लोन

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Wed, 18 May 2022 12:50 PM IST
Pradhan Mantri Mudra Yojana
1 of 6
विज्ञापन
PM Mudra Yojana: कोरोना महामारी के बाद कई लोग बेरोजगार हुए हैं। इस कारण देश में बेरोजगारी दर काफी बढ़ी है। ऐसे में कई लोग आमदनी की तलाश में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि, संसाधनों और पैसों के अभाव में उनकी ये योजना यथार्थ रूप नहीं ले पा रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक खास योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है। इस योजना का लाभ लेने के बाद कारोबार को शुरू करने में आपके समक्ष आ रही आर्थिक अड़चनें दूर हो जाएंगी। ऐसे में आप आसानी से अपना कोई भी कारोबार शुरू कर सकेंगे। भारत सरकार की इस योजना का उद्देश्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। इसी कड़ी में आज हम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की खास बातों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में - 
Pradhan Mantri Mudra Yojana
2 of 6
इस योजना के अंतर्गत आप आसानी से लोन लेकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस योजना की सबसे खास बात ये है कि इसमें कारोबार शुरू करने के लिए व्यक्ति को बिना गारंटी लोन की सुविधा दी जाती है। इसके अलावा आपसे लोन के लिए किसी प्रकार का प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। 
विज्ञापन
Pradhan Mantri Mudra Yojana
3 of 6
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं। इसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक इनमें से किसी भी प्रकार के लोन को ले सकते हैं। 
Pradhan Mantri Mudra Yojana
4 of 6
इस स्कीम के तहत 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है। हालांकि, लोन लेने के लिए आपको मुद्रा कार्ड की जरूरत होगी। इस कार्ड से आप अपने व्यवसाय से जुड़े जरूरी उपकरणों को खरीदने के लिए खर्चा कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Pradhan Mantri Mudra Yojana
5 of 6
अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आपको पीएम मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन करना होगा। योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवेदक का स्थायी पता, बिजनेस का पता एवं स्थापना का प्रमाण, पिछले तीन सालों की बैलेंस शीट आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00