Ration Alert: मुफ्त राशन की आड़ में जालसाज कर रहे लोगों के साथ धोखाधड़ी, जानें कौन सी गलतियां पड़ सकती हैं भारी

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Wed, 18 May 2022 03:41 PM IST
फ्रॉड से बचने के तरीके क्या हैं
1 of 5
विज्ञापन
देश में जरूरतमंद लोगों को और गरीब वर्ग के लोगों को राशन मिल सके, इसके लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड योजना चलाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत लोगों के राशन कार्ड बनाए जाते हैं, और फिर हर महीने सरकारी राशन की दुकान से उन्हें गेहूं, चावल, दाल आदि चीजें सस्ते दाम पर मिलती हैं। वहीं, कोरोना काल होने की वजह से सरकार की तरफ से मुफ्त राशन योजना चलाई गई, जिसमें गेहूं, चावल जैसी अन्य चीजें लोगों को मुफ्त में दी गई। वहीं, इस कार्यक्रम को एक बार फिर से शुरू करते हुए अब सितंबर 2022 तक के लिए रखा गया है यानी तब तक आप मुफ्त राशन का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन मुफ्त राशन योजना के बहाने जालसाज लोगों को चपत लगाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखकर ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं। तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में जान सकते हैं कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए...
फ्रॉड से बचने के तरीके क्या हैं
2 of 5
फर्जी कॉल से सावधान
  • फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ सरकार हर राशन कार्डधारक को दे रही है। ऐसे में जालसाज लोगों को फर्जी कॉल करके उन्हें ठगी का शिकार बना रहे हैं। आपको ध्यान रखना है कि सरकार की तरफ से ऐसी कोई कॉल नहीं की जाती है जिसमें आपसे कोई जानकारी मांगी जाती हो।
विज्ञापन
फ्रॉड से बचने के तरीके क्या हैं
3 of 5
बैंकिंग जानकारी भूलकर न दें
  • जालसाज लोगों को राशन कार्ड कार्यालय के अधिकारी बनकर भी कॉल करते हैं। ये आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी शेयर करने को बोलते हैं, लेकिन आपको ऐसा कुछ नहीं करना है क्योंकि खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से साफतौर पर कहा गया है कि वो आपकी बैंकिंग जानकारी कॉल के जरिए कभी नहीं मांगते हैं।
फ्रॉड से बचने के तरीके क्या हैं
4 of 5
ई-केवाईसी के जाल में न फंसे
  • जालसाज लोगों को ई-केवाईसी करवाने के नाम पर भी ठगी कर रहे हैं। लेकिन आपको ऐसे फर्जी लोगों से सावधान रहना है, जो आपको ई-केवाईसी के नाम पर ठगने की सोचते हैं। आप ई-केवाईसी के लिए अपने राशन डीलर या राशन कार्यालय में ही संपर्क करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
फ्रॉड से बचने के तरीके क्या हैं
5 of 5
गोपनीय जानकारी शेयर न करें
  • खाद्य एवं रसद विभाग की तरफ से आपको कॉल करके कभी भी आपसे आपकी गोपनीय जानकारी जैसे- आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर और बैंकिंग जानकारी जैसी चीजें नहीं मांगी जाती है। अगर आपको कॉल या ईमेल करके कोई ये मांग रहा है, तो आपको ऐसे कॉल से सावधान रहने की जरूरत है।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00