लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जानना जरूरी: आपका सोशल मीडिया एप कभी भी हो सकता है हैक, डाटा की सेफ्टी के लिए करें ये जरूरी काम

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Fri, 02 Dec 2022 12:06 PM IST
Cyber Security Tips
1 of 5
विज्ञापन
Cyber Security Tips: आज के समय हम में से अधिकतर लोग इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया एप्स का उपयोग करते हैं। हम में से कई लोग रोजाना अपने जरूरी चीजों को यहां पर शेयर करते हैं। आज हमारी कई पर्सनल इंफॉर्मेशन इन एप्स पर मौजूद हैं। ऐसे में अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ में हमारे सोशल मीडिया का एक्सेस आ जाए। इस स्थिति में निकट भविष्य में हमको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको हर मोर्चों पर सजग रहने की जरूरत है। बीते कुछ सालों में साइबर अपराध के मामलों में एक बड़ी वृद्धि देखने को मिली है। अगर आप भी सोशल मीडिया एप का उपयोग करते हैं। ऐसे में इस बात की बड़ी संभावना है कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है। इसी कड़ी में उसकी सेफ्टी के लिए आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से - 
Cyber Security Tips
2 of 5
अगर आप अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप अकाउंट की सेफ्टी करना चाहते हैं। इस स्थिति में आपको इन अकाउंट के लिए एक स्ट्रॉन्ग पासवर्ड को बनाना चाहिए।  
विज्ञापन
Cyber Security Tips
3 of 5
मजबूत पासवर्ड को हैक करना काफी मुश्किल काम होता है। इसके अलावा आपको एक निश्चित समय अंतराल के बाद अपने पासवर्ड को चेंज भी करते रहना चाहिए।  
Cyber Security Tips
4 of 5
कोशिश करें कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप अकाउंट पर टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर ऑन हो। यह फीचर आपके अकाउंट को एक एडिशनल लेयर ऑफ सिक्योरिटी प्रदान करने का काम करता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Cyber Security Tips
5 of 5
इसके अलावा आप अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक की प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं। आपको अपने फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा के लिए अलर्ट नोटिफिकेशन के सिस्टम को ऑन करके रखना चाहिए। अगर भविष्य में आपके अकाउंट को कोई एक्सेस करना चाहेगा। इस स्थिति में आपके पास इसकी सूचना तुरंत आ जाएगी।

Government Scheme: शादीशुदा लोगों को सरकार दे रही है 2.5 लाख रुपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00