लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Ayushman Bharat Yojana: क्या है आयुष्मान भारत योजना? जानिए किस तरह की बीमारियों का इसमें करा सकते हैं इलाज

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Sun, 25 Sep 2022 03:56 PM IST
Ayushman Bharat Yojana
1 of 5
विज्ञापन
Ayushman Bharat Yojana: देश में बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है। इसके अलावा देश में ऐसे लोगों की संख्या भी काफी अधिक है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना ठीक ढंग से इलाज नहीं करा पाते हैं। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार एक बेहद ही महत्वाकांक्षी योजना का संचालन कर रही है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। ये एक स्वास्थ्य बीमा कवर स्कीम है। इसके अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पांच लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है। इस बीमा कवर योजना का लाभ पाकर लाभार्थी अपना पांच लाख रुपये तक का इलाज केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में करा सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में आप किस तरह के इलाजों को करा सकते हैं - 
Ayushman Bharat Yojana
2 of 5
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रोस्टेट कैंसर, स्कल बेस सर्जरी, डबल वॉल्ब रिप्लेसमेंट, टिश्यू एक्सपेंडर, Laryngopharyngectomy, आदि तरह के रोगों को कवर किया जाता है। इसके अलावा इसमें पुरानी बीमारियों को भी कवर किया जाता है। 
विज्ञापन
Ayushman Bharat Yojana
3 of 5
किसी भी बीमारी की स्थिति में मेडिकल जांच, ऑपरेशन और इलाज का खर्चा भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कवर किया जाता है। हालांकि, जो बीमारियां आयुष्मान भारत योजना के स्वास्थ्य दायरे से बाहर हैं। उनकी लिस्ट काफी छोटी है। 
Ayushman Bharat Yojana
4 of 5
आयुष्मान भारत योजना में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इस स्कीम में आवेदन करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी है। अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
Ayushman Bharat Yojana
5 of 5
इस स्थिति में आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जरूरी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। वहां एजेंट आपके दस्तावेजों को वेरीफाई करने के बाद स्कीम में आपका आवेदन कर देगा। आवेदन के कुछ दिनों बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा। इस कार्ड की सहायता से आप अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00